Type Here to Get Search Results !

हैदराबाद के मक्के ने 200 किसानों को दी 10 करोड़ की चोट


हैदराबाद के मक्के ने 200 किसानों को दी 10 करोड़ की चोट

भुट्टे से गायब रहा 60 प्रतिशत दाना 

  सिवनी। गोंडवाना समय। हैदराबाद शीड इंण्डिया प्राइवेट लिमिटेड कम्पनी के लालच देकर बेचे गए हाइटेक कम्पनी का 5101 मक्का बीज से किसानों को नुकसान होने के बाद किसान कल्याण विभाग की तकनीकी जांच टीम ने मक्का बीज बेचने वाले बादलपार के विश्वास टेÑडर्स का लाइसेंस निलंबित कर दिया है। वहीं बीज निर्माण कम्पनी को नोटिस भिजवाया गया है। मक्का बीज फेल हो जाने के कारण किसानों के खेत में लगे भुट्टे में तकरीबन 60 प्रतिशत से ज्यादा मक्के के दाने नहीं आए हैं ऐसे में प्रभावित हुए 200 किसानों को तकरीबन 10 करोड़ रुपए का नुकसान हो गया है


222 हैक्टेयर का मक्का हो गया था फेल-

किसान कल्याण विभाग के एसडीओ मोरेश नाथ ने बताया की जांच के दौरान पाया गया कि बादलपार के विश्वास टेÑडर्स के संचालक द्वारा हैदराबाद कम्पनी का 5101 किस्म के मक्का अच्छा उत्पादन देने वाला बताकर प्रति हेक्टेयर में तकरीबन 40 से 45 क्विंटल का एवरेज बताकर 200 किसानों को 40 क्विंटल मक्का बेचा था। जो किसानों 200 किसानों ने 222 हेक्टेयर में मक्का को लगाया था। मक्के के अनुरूप बारिश होने से मक्का की फसल अच्छी बनी थी लेकिन 5101 किस्म का मक्के का बीज फेल हो गया। जांच टीम ने मौके 60 प्रतिशत से ज्यादा का नुकसान पाया। मौके पर टीम को कई भुट्टे में खाली छूई मिली तो किसी में 10 से 40 प्रतिशत दाने पाए गए थे।

35 क्विंटल के एवरेज से 10 करोड़ 2 लाख का नुकसान

प्रति हैक्टेयर में 35 क्विंटल मक्का उत्पादन का एवरेज लगाया जाए तो बादलपारऔर आसपास गांव के 200 किसान जिन्होंने 511 किस्म का मक्का बोया था उनको शासन की वर्तमान दर के हिसाब से तकरीबन 10 करोड  2 लाख रुपए का नुकसान हुआ है जबकि मक्का बीज बेचने वाले व्यापारी द्वारा बताया गया 40 से 45 प्रति क्विंटल का एवरेज लगाया जाए तो किसानों का नुकसान 15 करोड़ रुपए के लगभग पहुंच सकता है।

कम्पनी पर मेहरबानी,व्यापारी का लाइसेंस निलंबित

किसानों द्वारा कलेक्टर और मुख्यमंत्री को शिकायत किए जाने के बाद हरकत में आए किसान कल्याण विभाग की तकनीकी टीम ने मौके पर जाकर जांच करने के बाद मक्का बीज बेचने वाले ाव्यापारी का लाइसेंस तो निलंबित कर दिया है लेकिन मक्का बीज  बनाने वाली हैदराबाद की कम्पनी पर किसान कल्याण विभाग मेहरबान बना हुआ है। कम्पनी पर ठोस कार्रवाई करने की बजाय उसे सिर्फ नोटिस भेजा गया है। वहीं दूसरी तरफ नुकसान झेल चुके किसानों को अभी तक कम्पनी या शासन स्तर से कोई राहत राशि या मुआवजा नहीं मिला है।

कलेक्टर से की थी शिकायत 

किसान तुलसीराम,शिवराम वर्मा सहित आधा सैकड़ा किसानों ने  29 सिंतबर को कलेक्टर गोपाल चंद्र  डाड से शिकायत  की थी। उन्होंने कलेक्टर को बताया था कि बादलपार  बाजार चौक स्थित विश्वास टेÑडर्स से हाइटेक 5101 मक्का बीज की खरीदी की थी। विश्वास टेÑडर्स के संचालक नरेन्द्र डेहरिया द्वारा यह कहकर मक्का का बीज दिया गया था कि प्रति हेक्टेयर में 40 क्विंटल से ज्यादा मक्का पैदा होगा लेकिन जब उन्होंने मक्के की फसल काटने गए तो पता चला कि कई मक्के में दाने ही नहीं है। किसानों ने बीज विक्रेता सहित हाइटेक   शीड इण्डिया प्राइवेट लिमिटेड मेडचल हाइवे हैदराबाद के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की है। वहीं किसानों ने कलेक्टर से मुआवजा की मांग की है। किसानों की शिकायत को सुनने के बाद कलेक्टर गोपालचंद्र डाड ने कृषि विभाग के अधिकारी  को मौके पर ही बुलाकर जांच करने के आदेश जारी कर  दिए थे।

इन किसानों ने की थी शिकायत 

तुलसीराम ग्राम खैररांजी,परसराम ग्राम कोटकसा,शिवराम वर्मा ग्राम बाबूटोला,शिशुपाल बाबूटोला,हीरालाल डून्डेर,रूपलाल   डून्डेर,भैयालाल  डून्डेर,दीपचंद, देवीलाल, कन्हैया,शिवराम  खैररांजी, देवी खैररांजी,मोहनसिंह,सुमेरसिंह,मोहन चारगांव,कन्हैया  दरगड़ा,पवन चंद्रवंशी डून्डेर, रम्मु  खैररांजी,रानू डुंगरिया,सुमरन डुंगरिया, रामसिंह डुंगरिया,नेमीचंद  खैररांजी,तेजसिंह डुन्डेर,रज्जु  सिंह डुन्डेर,क्रेश कुमार  कोटकसा,हीरालाल, महलाल,श्रीराम वर्मा,कुंवर लाल,पंजू  खैररांजी,खूवीलाल,चौखोलाला, सुनील  डेहरिया,जीवन डूंगरिया,  चेतुलाल पिता  हिकचंद खैररांजी,संतोष राय सहित अन्य किसान शामिल थे।














Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.