Type Here to Get Search Results !

लोकतंत्र की मजबूती के लिए चुनाव में हर मतदाता की भागीदारी हो

लोकतंत्र की मजबूती के लिए चुनाव में हर मतदाता की भागीदारी हो 

कैम्पस एम्बेसडर मतदाता जागरूकता के लिए पूर्णत: निष्पक्ष होकर कार्य करें 

हेमराज सिंह ठाकुर, ब्यूरो चीफ नरसिंहपुर

नरसिंहपुर । गोंडवाना समय। विधानसभा निर्वाचन- 2018 के अंतर्गत मतदाता जागरूकता की गतिविधियों को गति देने के उद्देश्य से नोडल अधिकारी स्वीप एवं जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी आरपी अहिरवार ने स्वीप के कोर ग्रुप की बैठक जिला पंचायत सभाकक्ष में ली। श्री अहिरवार ने कहा कि लोकतंत्र की मजबूती के लिए आगामी चुनाव में हर मतदाता की भागीदारी हो। मतदान शतप्रतिशत हो। सभी मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करें। इसके लिए हमें वातावरण निर्माण करना होगा और मतदाताओं को 28 नवम्बर को मतदान करने के लिए प्रेरित करना होगा। जिले के विभिन्न शासकीय एवं प्रायवेट कॉलेजों में विभिन्न छात्र- छात्राओं को मतदाता जागरूकता के लिए कैम्पस एम्बेसडर बनाया गया है। श्री अहिरवार ने कहा कि कैम्पस एम्बेसड मतदाता जागरूकता के लिए पूर्णत: निष्पक्ष होकर कार्य करें। पिछले चुनाव में जिन क्षेत्रों में कम मतदान हुआ था, वहां मतदाता जागरूकता के लिए विशेष प्रयास किये जावें। मतदाता किन कारणों से वोट डालने नहीं जाते, इस पर बैठक में चर्चा हुई, सुझाव लिये गये और इसके निदान के लिए कार्य योजना तैयार की गई। श्री अहिरवार ने कहा कि हर मतदाता तक पहुंच बढ़ानी है और जो मतदाता वोट डालने नहीं जाते हैं उन मतदाताओं की मतदान के प्रति उदासीनता को दूर करने पर फोकस करना है। शहरी क्षेत्र में मतदान प्रतिशत बढ़ाने और युवा मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करने के प्रयास करना होंगे। उन्होंने कहा कि कैम्पस एम्बेसडर छात्र- छात्रायें सोशल मीडिया एम्बेसडर के रूप में भी कार्य करें। सोशल मीडिया में भी मतदाता जागरूकता की गतिविधियों का व्यापक प्रचार- प्रसार किया जावे। कैम्पस एम्बेसडर चुनाव प्रक्रिया की पूरी जानकारी रखें। बूथ- दूत के रूप में बुजुर्ग, दिव्यांग, गर्भवती व धात्री महिला मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करें एवं मतदान केन्द्र तक पहुंचाने में सहायक की भूमिका निभायें।

दीपोत्सव से मतदान उत्सव

श्री अहिरवार ने कहा कि धनतेरस से भाईदूज तक की अवधि में दीपोत्सव से मतदान उत्सव तक के अंतर्गत महिला मतदाताओं को जागरूक करने का अभियान चलाया जायेगा। इसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता और स्वसहायता समूह की महिलायें महिला मतदाताओं को प्रेरित करेंगी। आजीविका मिशन से जुड़ी करीब 55 हजार महिलायें इस अभियान को गति देंगी। जगह- जगह रंगोली सजाकर और दीपक जलाकर महिला मतदाताओं को आगामी 28 नवम्बर को मतदान करने के लिए प्रेरित किया जायेगा।

शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाता जागरूकता के लिए होंगे प्रयास

ग्रामीण क्षेत्रों में मतदाता चौपाल लगाकर और शहरी क्षेत्र के वार्डों में रैली निकालकर और अन्य गतिविधियों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक किया जायेगा। प्रायवेट स्कूल भी मतदाता जागरूकता के लिए अपना योगदान देंगे। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र का भ्रमण कराया जायेगा। मतदाता जागरूकता अभियान का उद्देश्य है शतप्रतिशत मतदान कराना। श्री अहिरवार ने बीईओ, बीआरसी, कॉलेज के प्राचार्यों, जनशिक्षकों और अन्य अधिकारियों को मतदाता जागरूकता की गतिविधियों में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए कहा।

मतदाता जागरूकता के लिए अच्छा कार्य करने पर 26 जनवरी को होंगे पुरस्कृत

बैठक में श्री अहिरवार ने बताया कि मतदाता जागरूकता के लिए जिन क्षेत्रों में अच्छा कार्य होगा और परिणाम स्वरूप आगामी चुनाव में सर्वाधिक मतदान होगा, वहां के बीएलओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वसहायता समूह, सेक्टर सुपरवाईजर, रिटर्निंग अधिकारी आदि को आगामी 26 जनवरी को पुरस्कृत किया जायेगा। बैठक में अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत प्रभात उईके, जिला शिक्षा अधिकारी जेके मेहर, जिला कार्यक्रम अधिकारी एकीकृत बाल विकास सेवा श्वेता जाधव, डीपीसी एसके कोष्टी, आजीविका मिशन के आरके मालवीय, सोशल मीडिया कोआर्डिनेटर सौरभ चौबे, विभिन्न कॉलेजों के प्राचार्य और कैम्पस एम्बेसडर छात्र- छात्रायें, बीईओ, बीआरसी, परियोजना अधिकारी व सुपरवाईजर महिला बाल विकास और अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.