Type Here to Get Search Results !

गोंगपा के केवलारी से राजेन्द्र राय, लखनादौन से इंदर सिंह उईके, बरघाट से श्याम धुर्वे होंगे उम्मीदवार

गोंगपा के केवलारी से राजेन्द्र राय, लखनादौन से इंदर सिंह उईके, बरघाट से श्याम धुर्वे होंगे उम्मीदवार

सिवनी विधानसभा में गोंगपा के समर्थन से उतर सकता है एनसीपी का उम्मीदवार 

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने सिवनी जिले में तीन विधानसभा अपने अधिकृत उम्मीदवार घोषित कर दिये है । गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का सिवनी जिले में अपना वर्चस्व है और वह त्रिकोणीय संघर्ष में अपनी भूमिका निभाती है । 

सिवनी। गोंडवाना समय। गोंडवाना गणतंत्र पार्टी प्रदेश अध्यक्ष परदेशी हरताप शाह तिलगाम में बताया कि सिवनी जिले की तीन विधानसभा केवलारी, लखनादौन और बरघाट विधानसभा की अधिकृत घोषणा की गई है जिसमें केवलारी से राजेन्द्र राय, लखनादौन विधानसभा से इंदर सिंह उईके और बरघाट से श्याम धुर्वे को गोंगपा की ओर से उम्मीदवार बनाया गया है । यहां यह उल्लेखनीय है कि गोंडवाना गणतंत्र पार्टी सिवनी जिले की चारों विधानसभा क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखती है । सिवनी जिले में भाजपा कांग्रेस का अपना वर्चस्व तो है ही लेकिन आदिवासी बाहुल्य जिला होने के कारण गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का अपना विशेष प्रभाव है । सिवनी जिले की घंसौर विधानसभा सीट से गोंगपा का विधायक भी रिकार्ड मतों से चुनकर वर्ष 2003 में आ चुका है । इसके बाद होने वाले चुनाव में लखनादौन, केवलारी में गोंगपा का वोट प्रतिशत भी अच्छा रहा है जबकि कांग्रेस-भाजपा राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के प्रतिस्पर्धा में गोंगपा के द्वारा अपना वोट को सुरक्षित रखते हुये चुनावी मैदान में अपना प्रभाव जमाये हुये है । गोंडवाना गणतंत्र पार्टी कम साधन-संसाधन में कार्यकर्ताओं के काम के दम पर कांग्रेस भाजपा को चुनौती देती आ रही है । वर्तमान में महंगे होते चुनाव के चलते कांग्रेस भाजपा हाईटेक और पूरे दम-खम से प्रचार प्रसार में कहीं कोई कमी नहीं छोड़ती है उनके सामने गोंगपा को चुनावी मैदान में डटे रहना और अपना वोट प्रतिशत को सुरक्षित रखने के साथ चुनाव में जीत के लिये ऐड़ी चोटी लगाना पड़ सकता है । इस बार गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने चुनाव में कमर कसकर चुनावी मैदान में उतरने की ठान लिया है । गोंगपा के राजनीतिक सूत्रों की माने तो वन टू टेन फार्मूला के आधार पर गांव-गांव और मतदान केंद्रों पर जमीनी स्तर पर गोंगपा ने अपनी तैयारी किया है ।

राजेन्द्र राय को गोंगपा ने केवलारी से बनाया उम्मीदवार

सिवनी जिले में केवलारी विधानसभा में आदिवासी मतदाताओं की संख्या सबसे ज्यादा है और इसके पहले के चुनाव में गोंगपा ने आदिवासी वर्ग से सामान्य सीट केवलारी से अपना उम्मीदवार बनाते आई है और केवलारी से 16000 हजार से अधिक मत प्राप्त किया है लेकिन पहली बार गोंगपा ने केवलारी विधानसभा से ओबीसी वर्ग के उम्मीदवार राजेन्द्र राय पर भरोसा जताते हुये उन्हें चुनावी मैदान में उतारा है । जिससे गोंगपा पर सिर्फ आदिवासी को चुनाव में टिकिट देने या उम्मीदवार बनाने का आरोप लगाने वाले विपक्षियों का मुंह कर दिया है । राजेन्द्र राय की पत्नी वर्तमान में मण्डी सदस्य है और वे केवलारी विधानसभा क्षेत्र के ही ग्राम गाडरवाड़ा के रहने वाले है । पारिवारिक व सामाजिक रूप में उनकी अच्छी छबी है जिसका फायदा उन्हें विधानसभा चुनाव में मिल सकता है ऐसा कयास लगाया जा रहा है वहीं राजेन्द्र राय ने केवलारी विधानसभा क्षेत्र का दौरा कर चुके है।

सेवानिवृत एसआई इंदर सिंह उईके पर लखनादौन में गोंगपा ने लगाया दांव

अनुसूचित जनजाति के लिये आरक्षित विधानसभा क्षेत्र लखनादौन में गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने इस बार व्ही आर एस लेकर जनसेवा के लिये मैदान में उतरे सेवानिवृत्त हुये एसआई इंदर सिंह उईके को अपना उम्मीदवार बनाया है । इंदर सिंह उईके आदिवासी समाज के साथ-साथ अन्य वर्गों में भी अपना महत्वपूर्ण स्थान रखते है और वे भले ही पुलिस विभाग में नौकरी करते रहे हो लेकिन उनका व्यक्त्वि सरल, सहज, स्वभाव के रूप में क्षेत्र में जाने पहचाने जाते है । लखनादौन विधानसभा क्षेत्र के घंसौर ब्लॉक के ग्राम जैतपुरी के मूलत: निवासी है । यह एक बड़ा संदेश भी माना जा रहा है कि यदि हम पूर्व के चुनाव की बात करें तो आजादी के बाद किसी भी राजनैतिक दल ने घंसौर ब्लॉक के किसी भी कार्यकर्ता या पदाधिकारी को विधानसभा में उम्मीदवार नहीं बनाया था लेकिन गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने नंबवर 2018 में होने वाले विधानसभा चुनाव में पहली बार घंसौर ब्लॉक से आदिवासी समाज में समाजिक कार्यकर्ता के रूप में सक्रियता के साथ कार्य करने वाले इंदर सिंह उईके को अपना अधिकृत उम्मीदवार बनाया है जिससे घंसौर ब्लॉक के आदिवासियों के बीच में ही नहीं अन्य वर्गों में भी हर्ष व्याप्त है क्योंकि गोंगपा ने घंसौर ब्लॉक से पहली बार किसी व्यक्ति को अपना उम्मीदवार बनाकर अवसर दिया है । गोंगपा के कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों ने लखनादौन विधानसभा क्षेत्र में गांव-गांव में पहले से ही अपनी तेयारी वन टू टेन फार्मूला के आधार पर किया हुआ है।

जमीनी कार्यकर्ता श्याम धुर्वे को बरघाट से गोंगपा ने बनाया उम्मीदवार

गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने बरघाट विधानसभा क्षेत्र से श्याम धुर्वे को अपना अधिकृत उम्मीदवार घोषित किया है श्याम धुर्वे आदिवासी समुदाय के लिये जमीनी संघर्ष और आंदोलन करने के रूप में अपनी पहचान रखते है ओर अन्याय, अत्याचार, शोषण के खिलाफ सड़क से लेकर कानून की चौखट तक न्याय के लिये पीड़ित के साथ कंधा से कंधा मिलाकर चलते है यही उनकी अपनी पहचान है । श्याम धुर्वे को गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने बरघाट विधानसभा क्षेत्र से अपना अधिकृत उम्मीदवार बनाया है। बरघाट विधानसभा क्षेत्र में आदिवासी ब्लॉक कुरई के साथ बरघाट में आदिवासियों मतदताओं के साथ साथ पवार समाज परिणाम में जीत हार की भूमिका निभाते है । श्याम धुर्वे हमेशा जनहित के मुद्दे उठाने के लिये अपनी पहचान रखते है और उन्होंने बरघाट विधानसभा क्षेत्र में पूर्व में चुनाव लड़ चुके है उन्हें चुनाव का भी अनुभव है ।

सिवनी विधानसभा में एनसीपी और गोंगपा का हो सकता है गठबंधन

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी का मध्य प्रदेश में गठबंधन हुआ है जिसमें सिवनी विधानसभा सीट को गोंगपा ने एनसीपी ने चुनाव लड़ने के लिये मांगा है । राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष राजू भटनागर, गोंगपा के प्रदेश अध्यक्ष परदेशी हरताप शाह तिलागाम, बहुजन यूथ एंड स्टूडेंट फ्रंट, प्रजातांत्रिक समाधान पार्टी, जन आदिवासी युवा संगठन, सोशल डेमोके्रडिट पार्टी आॅफ इडिंया, समाजवादी पार्टी की बैठक 28 अक्टूबर 2018 को हुई थी जिसमें एनसीपी, गोंगपा, बहुजन यूथ स्टूडेंट फ्रंट, सोशल डेमोक्रेडिट पार्टी आॅफ इण्डिया के पदाधिकारी शामिल हुये थे जिन्होंने बैठक में यह तय किया है कि विधानसभा चुनाव 20178 में गठबंधन को बहुमत मिला या सरकार बनाने का अवसर मिला तो आदिवासी मुख्यमंत्री बनाया जायेगा इसके साथ ही अन्य विषयों पर सहमति बनी है ।  गोंगपा के प्रदेश अध्यक्ष परदेशी हरताप शाह तिलगाम ने बताया कि गोंगपा और एनसीपी का गठबंधन मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव के लिये हो गया है और संभवतय: सिवनी विधानसभा सीट से एनसीपी का उम्मीदवार को गोंगपा के द्वारा समर्थन दिया जाकर व गठबंधन के आधार पर एनसीपी चुनाव लड़ेगी । गोंगपा व एनसीपी का पहली बार गबबंधन हुआ है गोंगपा का वोट प्रतिशत सिवनी विधानसभा में अच्छा रहा है यदि एनसीपी और गोंगपा का मजबूत गठबंधन रहा तो सिवनी विधानसभा में भाजपा कांग्रेस का गणित गड़बड़ा सकता है । 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.