Type Here to Get Search Results !

गोपालगंज में मतदाता रैली,कुदवारी में कलेक्टर ने बताया मतदान का महत्व

गोपालगंज में मतदाता रैली,कुदवारी में कलेक्टर ने बताया मतदान का महत्व

सिवनी।गोंडवाना समय। निष्पक्ष,निर्भिक के साथ-साथ शत प्रतिशत मतदान को लेकर निर्वाचन में जुड़ी हुई सभी टीम सहित खुद जिला निर्वाचन अधिकारी और समाजसेवी संगठन मतदाता जागरूकता रैली निकालकर जागरूक कर रहे हैं। मंगलवार को स्वीप गतिविधियों के तहत ग्राम गोपालगंज में रैली निकालकर मतदाताओं को मतदान करने के लिए जागरूक और आग्रह किया गया। जिसमें दर्जनों की संख्या में स्वास्थ्य अधिकारी-कर्मचारी मौजूद रहे। वहीं बनरेवल ग्राम कुदवरी में कलेक्टर व जिला निर्वाचनअधिकारी द्वारा ग्रामीणों स ेचर्चा करते हुए उन्हें मतदान की महत्ता बताई गई साथ ही मतदान करने हेतु अपील की गई।

चाचा-चाची करना मतदान

शासकीय माध्यमिक शाला भोंगाखेड़ा में  विद्यार्थियों को अपने परिवार के सभी सदस्यों एवंआस-पड़ोस चाचा-चाची, व अन्य मतदाताओं को मतदान करवाने  के लिए शपथ दिलाई गई। मतदान केन्द्रों में मतदाता जागरूकता स्वी पर थका भ्रमण गांव-गांव में करते हुए मतदाता को जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी में विकासखण्ड छपारा में मतदान केन्द्र क्रमांक 28 परासिया, मतदान केन्द्र 26 सुआखेड़ा में ग्रामवासियों को मतदान करने हेतु जागरूक किया गया। इसी क्रम में मतदाता जागरूकता टीम द्वारा खेतों में काम पर जार हें किसानों को भी मतदान करने हेतुशपथ का वाचन कराया जा रहा है।

दिव्यांग मतदाताओं को मिलेगी लाईन में लगे बगैर मतदान की सुविधा 

सिवनी।गोंडवाना समय। भारत निर्वाचन आयोग द्वारा विधानसभा चुनाव 2018 में दिव्यांग मतदाताओं को मतदान करने में किसी भी तरह की असुविधा न हों इसके ध्यान में रखने को कहा गया है। दिव्यांग मतदाताओं के लिये सभी मतदान केन्द्रों पर रेम्प बनाये गये है। 28 नवंबर को मतदान के दिन दिव्यांग मतदाताओं को लाईन में लगे बगैर मतदान करने की सुविधा मिलेगी, और दिव्यांग मतदाता को मतदान कक्ष तक व्हीलचेयर से जाने की अनुमति रहेगी। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री गोपालचंद्र डाड के मार्गदर्शन में सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण उपसंचालक श्री वीरेशसिंह बघेल ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के निदेर्शानुसार जिले में शत-प्रतिशत मतदाताओं एवं दिव्यांग मतदाताओं को मतदान करने के लिये प्रेरित करने हेतु सामाजिक न्याय एवं नि:शक्तजन कल्याण सिवनी में मतदाता जागरूकता प्रचार-प्रसार रथ के माध्यम से 5 नवंबर को ग्राम कंडीपार, झीलपिपरिया, बरेलीपार, भोमा, भुरकलखापा, डुंगरिया एवं 6 नवंबर को ग्राम बांकी, जमुनिया, सागर, बाखारी में सघन प्रचार-प्रसार एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किये गये। प्रशिक्षण में दिव्यांग मित्रों के सहयोग से अस्थिबाधित जिनको व्हीलचेयर/ट्रायसायकिल की आवश्यकता होगी उनको उपकरण के माध्यम से मतदान केन्द्र में रेम्प से होकर अपने मताधिकार का उपयोग कर वापिस आने से संबंधित प्रशिक्षण दिया गया। इसके साथ ही विधानसभा चुनाव में ई.व्ही.एम. मशीन के साथ प्रयोग होने वाली व्ही.व्ही.पेड मशीन की उपयोगिता के विषय में उन्हें अवगत कराया गया। मतदाता जागरूकता रैली निकालकर अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने का संदेश दिया गया। साथ ही शपथ दिलाई गई की मतदान के दिन अवश्य मतदान करेंगे। आपने बताया कि जिले में कुल 6040 दिव्यांग मतदाताओं को चिन्हित किया गया है। मतदान के दिन दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केन्द्र तक लाने एवं घर वापिस पहुंचाने तथा उन्हें व्हीलचेयर/ट्रायसायकिल उपलब्ध कराने के लिये 1342 दिव्यांग मित्र बनाये गये हैं। दिव्यांग मतदाताओं को बिना कतार में लगे सीधे मतदान करने की अनुमति भी होगी। मतदान केन्द्रों पर तैनात किये जा रहे मतदान कर्मियों को मतदान में दिव्यांगों की सहायता के लिये एवं जिनके पास दिव्यांग मतदाता वाली पर्ची होगी, उसे मतदान कक्ष तक ले जाने के निर्देश मतदान कर्मियों को दिये गये है। 

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.