Type Here to Get Search Results !

समस्या का संतुष्टिपूर्वक निवारण के लिए शिकायत की तह तक जाये-कलेक्टर

समस्या का संतुष्टिपूर्वक निवारण के लिए शिकायत की तह तक जाये-कलेक्टर 

जिले में शराब बंदी तथा अवैध उत्खनन पर कार्यवाही करने के निर्देश 

समय सीमा बैठक में कलेक्टर के निर्देश

मण्डला। गोेंडवाना समय।
योजना भवन में आयोजित समय सीमा की बैठक में कलेक्टर जगदीश चन्द्र जटिया ने सीएम हेल्पलाईन के लंबित शिकायतों की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को हिदायत दी कि शिकायतों के निवारण के लिए समस्या की तह तक जाएं तभी समस्या का संतुष्टिपूर्वक निराकरण संभव होगा। उन्होंने बैठक में 700 दिवस से अधिक की लंबित शिकायतों की समीक्षा की और उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे विभाग जिनकी 700 दिवस से अधिक की शिकायतें लंबित हैं तत्काल इनका निराकरण कराऐं। बैठक में उन्होंने वन, स्कूल शिक्षा, पीएचई तथा पंचायत विभाग कोे ऐसी शिकायतों को प्राथमिकता से निपटाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में पुलिस से लंबित शिकायतों को संबंधित विभाग में स्थानांतरित करने के भी निर्देश दिये। समय सीमा की बैठक में उन्होंने अधिक संख्या में लंबित शिकायतों वाले विभागों को चेताया तथा अपने प्रदर्शन में सुधार लाने के निर्देश दिए। बैठक में कलेक्टर ने कर्जमाफी योजना की प्रगति पर विस्तार से समीक्षा किया। उन्होंने उपसंचालक कृषि से किसानों से प्राप्त आवेदनों को पोर्टल में फीड करने की प्रक्रिया से संबंधित सवाल पूछे और कहा कि आवेदनों का पोर्टल पर अपडेशन लगातार होता रहे। इस संबंध में डाटा एन्ट्री की प्रक्रिया में तेजी लाई जाए, उन्होंने बैठक में जानकारी दी कि 5 फरवरी तक किसान अपने दावे आपत्तियां निर्धारित गुलाबी फार्म में प्रस्तुत कर सकते हैं। कलेक्टर ने कर्जमाफी योजना में आने वाली समस्याओं के निराकरण के लिए उपसंचालक कृषि को कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिये। कंट्रोल रूम में शिकायतकर्ता से सभी जानकारियाँ लेना सुनिश्चित किया जाये। बैठक में कलेक्टर श्री जगदीश चंद्र जटिया ने जिले की धान उपार्जन की स्थिति को जाना। उन्होंने परिवहन की जाने वाली कुल मात्रा तथा परिवहन के लिए शेष बचे धान का आंकड़ेवार ब्यौरा मांगा। बैठक में उन्होंने परिवहन करने वाली एजेंसी को अपनी परिवहन क्षमता बढ़ाने के निर्देश दिये और कहा कि कार्य में प्रगति नहीं आने पर परिवहन एजेंसी के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

नर्मदा के घाटों के मरम्मत कार्यों  व मीजल्स रूबेला अभियान पर दिये निर्देश 

कलेक्टर ने बैठक में नर्मदा के घाटों के मरम्मत के कार्यों की प्रगति की समीक्षा भी किया । बैठक में उन्होंने सीएमओ नगरपालिका, पीडब्ल्यूडी तथा माईनिंग आॅफिसर को आपसी समन्वय कर घाटों के मरम्मत कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होंने कहा कि शहर को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए नर्मदा नदी में नौकायन की संभावना बढ़ाना होगा। इस संबंध में कलेक्टर श्री जगदीश चंद्र जटिया ने कार्ययोजना बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश भी दिये। कलेक्टर श्री जगदीश चंद्र जटिया ने महाराजपुर, नावघाट तथा संगम घाट में मिट्टी हटाने के कार्य पर भी अधिकारियों से जवाब मांगे। उन्होंने सीवरेज लाईन के टेंडर पर चर्चा करते हुए शीघ्र इस कार्य को अंतिम रूप देने के निर्देश भी दिये। कलेक्टर ने मीजल्स-रूबेला अभियान की समीक्षा करते हुए कहा कि 31 जनवरी तक स्कूली संस्थाओं में टीकाकरण शत-प्रतिशत सुनिश्चित किया जाये। सीएमओ ने बताया कि वर्तमान में 77 प्रतिशत टीकाकरण पूर्णं हो चुका है। कलेक्टर श्री जगदीश चंद्र जटिया ने स्कूली बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने के लिए डीपीसी श्री शर्मा को आवश्यक निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि टीकाकरण अभियान के लिए स्कूलों में उपस्थिति प्रतिशत बढ़ाने ग्राम पंचायत के माध्यम से सूचना तथा शालाओं में विशेष भोज की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाये। श्री जगदीश चंद्र जटिया ने सीएमओ को निर्देश देते हुए कहा कि छात्रावासों में विद्यार्थियों का नियमित स्वास्थ्य परीक्षण किया जाये। बीएमओ अपने क्षेत्र के छात्रावासों में नियमित रूप से स्वास्थ्य परीक्षण सुनिश्चित करेंगे।

गैर शिक्षिकीय कार्यों में शिक्षकों की न की जाये नियुक्ति 

बैठक में कलेक्टर श्री जगदीश चंद्र जटिया ने निर्वाचक नामावली पर चर्चा करते हुए इसकी प्रगति जानी। उन्होंने आरओ के पोर्टल पर नए नामों को अपडेट करने के निर्देश दिये तथा इस कार्य को 31 जनवरी तक अनिवार्य रूप से पूरा करने की बात कही। बैठक में कलेक्टर श्री जगदीश चंद्र जटिया ने शिक्षकविहीन शालाओं में तत्काल शिक्षकों की व्यवस्था करने के निर्देश दिये। उन्होनें स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि गैर शिक्षकीय कार्यों में शिक्षकों की नियुक्ति न की जाये। ऐसे शिक्षक जो किसी अन्य कार्य में अटैच हैं उनका अटैचमेंट तत्काल निरस्त किया जाए। उन्होंने जिला अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अपने भ्रमण के दौरान अपने क्षेत्र के छात्रावासों का निरीक्षण अवश्य करें। छात्रावासों में बच्चों को गुणवत्तापूर्णं भोजन, पानी तथा साफ-सफाई की सुविधाऐं दी जाये। उक्त सुविधाऐं विद्यार्थियों को समय पर उपलब्ध भी कराई जाये। बैठक के अंत में कलेक्टर ने विभागीय समन्वय पर चर्चा करते हुए महत्वपूर्णं निर्देश दिये। उन्होंने जिले में शराब बंदी तथा अवैध उत्खनन पर कार्यवाही करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिये। बैठक में सहायक कलेक्टर शेरसिंह मीणा, अपर कलेक्टर एमके ठाकुर, जिला पंचायत सीईओ एसएस रावत तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.