Type Here to Get Search Results !

मीठी क्रांति मधुमक्खी शहद उत्पादन सिवनी में प्रारंभ

मीठी क्रांति मधुमक्खी शहद उत्पादन सिवनी में प्रारंभ

सिवनी। गोंडवाना समय। 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा 2014 से मीठी क्रांति भारत देश में किसानों की आर्थिक स्थिति को प्रोत्साहित करने के लिए प्रारंभ की गई। जिसके एक चरण में सहकार भारती संगठन में म.प्र. में मधुमक्खी पालन शहद उत्पादन एवं बिक्री के रास्ते कृषकों के लिए सुझाये है। गजेन्द्र गौतम संयोजक अखिल भारतीय मीठी क्रांति के निर्देश एवं सहयोग अनुसार सिवनी जिले में पहली मीठी क्रांति पर बहुउददेश्यी सहकारी समिति का गठन किया जा रहा हैं। सिवनी जिले में वन जंगलों के साथ कृषि संपदा भी बहुतया से मौजूद है। अत: मधुमक्खी पालन कृषको के लिए एक अच्छा समन्वित कृषि में सहयोग प्रदान कर सकता है।
29 जनवरी 2019 को सिवनी के डॉ. अखिलेश कुल्हाडे एवं श्री एस.एस. ठाकुर द्वारा मधुमक्खी पालन एवं शहद बिक्री का प्रशिक्षण कृषकों को दिया गया। जिसमें सभी वर्गो के कृषकों का समावेश रहा। कुछ कृषकों के द्वारा मधुमक्खी पालन के बक्सों को खरीदा एवं अजवाईन का शहद भी प्राप्त किया गया। मधुमक्खी प्रशिक्षण एवं आयोजन का कार्यक्रम पूनाराम कुल्हाडे, म.प्र. राज्य, रामजी महाजन, पिछड़ा वर्ग पुरूस्कार प्राप्त द्वारा किया गया। जिसमें सहकार भारती के राष्ट्रीय मंत्री अशोक तेकाम एवं सहसंयोजक स्वसहायता समूह भारत वर्ष द्वारा सूक्ष्मता से अध्ययन किया गया एवं शहद उत्पादन बढाने के लिए कृषकों को प्रोत्साहित किया। इस कार्यक्रम में डॉ. संजय सोनकेशरिया, अभिषेक श्रीवास्तव, ओमकार बघेल, धरम जागरण जिला प्रमुख, भोपत सनोडिया इत्यादि की उपस्थिति रही। सभी ने सिवनी में पहली बार मधुमक्खी पालन कृषकों के लिए प्रशिक्षण एवं शहद वितरण के महत्वपूर्ण कार्य को अंजाम तक पहुंचाने के लिए डॉ अखिलेश कुल्हाडे को धन्यवाद प्रेषित किया किया।
सिवनी जिले के कृषक प्रशांत नामदेव, दिलीप पटले, विरेन्द्र मौरेवंशी, लोचन सिंह मर्सकोले, सुरेश चंदवंशी एवं उद्यानिकी विभाग के अधिकारी का सहयोग प्राप्त हुआ है। कृषक समाज एवं जनकल्याण समिति सिवनी मध्यप्रदेश के सहयोग से मीठी क्रांति का आगाज सहकार भारती के बैनर तले सिवनी में प्रारंभ हुआ है। मधुमक्खी पालन से कृषकों को शुद्ध शहद उत्पादन के माध्यम से आय में वृद्धि होगी। विस्तृत जानकारी हेतु एवं मार्गदर्शन, मधुमक्खी के बाक्सों को सापेक्ष सदस्यों के माध्यम से दिखाया जा रहा हैं जो भी इच्छुक कृषक मधुमक्खी पालन एवं अजवाईन का शहद भी प्राप्त करना चाहते हो संपर्क अपेक्षित है।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.