Type Here to Get Search Results !

मण्डला में देशभक्ति और गरिमा के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस

मण्डला में देशभक्ति और गरिमा के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस

प्रभारी मंत्री तरूण भनोत ने किया ध्वजारोहण

मार्च पास्ट, पीटी परेड तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की हुई आकर्षक प्रस्तुतियाँ

मण्डला। गोंडवाना समय। गणतंत्र दिवस का आयोजन पूरी भव्यता एवं देशभक्ति के साथ जिला मुख्यालय के स्टेडियम में धूमधाम से किया गया। गणतंत्र दिवस के समारोह के मुख्य अतिथि श्री तरूण भनोत, वित्त मंत्री मध्यप्रदेश शासन एवं प्रभारी मंत्री मंडला ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। ध्वजारोहण के पश्चात् तिरंगे को सलामी दी गई एवं राष्ट्रगान गाया गया। मध्यप्रदेश गान के पश्चात् मुख्य अतिथि ने केसरिया, सफेद और हरे रंग के गुब्बारे आसमान में छोड़े। श्री भनोत ने समारोह में शामिल सभी दलों के परेड का निरीक्षण किया। हर्ष फायर के पश्चात् अपने सधे कदमों से जिला बल, होमगार्ड, शौर्या दल, स्काऊड गाईड, रेड क्रास आदि दलों ने मार्च पास्ट का शानदार प्रदर्षन किया। इसके पश्चात मुख्य अतिथि ने गणतंत्र दिवस के लिए माननीय मुख्यमंत्री जी के संदेश का वाचन किया। इस अवसर पर जिले के 14 स्कूलों के बच्चों ने बैंड की धुन पर आकर्षक पीटी परेड का प्रदर्शन किया। बच्चों के एक साथ दाएं-बाएं तथा कदमताल को देखकर उपस्थित जनमानस अभिभूत हुआ। सभी ने बच्चों को तालियों से भरपूर समर्थन भी दिया। रंगबिरंगे परिधानों से सजे छात्र-छात्राओं ने अनेक सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ दी।


पुरूस्कार वितरण कार्यक्रम

समारोह में भाग लेने वाले विभिन्न प्रतिभागियों को उनके प्रदर्शन के आधार पर प्रथम, द्वितीय तथा तृतीय स्थानों के लिए मुख्य अतिथि ने ट्रॉफी तथा प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया। मार्चपास्ट तथा परेड के प्रथम ग्रुप में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 35वीं बटालियन मंडला एवं जिला पुलिस बल को संयुक्त रूप से प्रथम तथा होमगार्डस को द्वितीय पुरूस्कार प्राप्त हुआ। द्वितीय ग्रुप में जगन्नाथ उत्कृष्ट विद्यालय को प्रथम, आरडी कॉलेज मंडला को द्वितीय तथा रानी अवंती बाई उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को तृतीय पुरूस्कार प्रदान किया गया। स्काऊट गाईड में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय क्रमांक-2 को प्रथम, वरिष्ठ मूल हाईस्कूल को द्वितीय तथा शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय सिविल लाईन को तृतीय पुरूस्कार प्रदान किया गया। पीटी परेड में निर्मला उच्चतर कन्या माध्यमिक शाला एवं जगन्नाथ उत्कृष्ट विद्यालय को संयुक्त रूप से प्रथम, शासकीय माध्यमिक शाला क्रमांक-2 को द्वितीय एवं ज्ञानदीप इंग्लिश मीडियम स्कूल को तृतीय पुरूस्कार प्राप्त हुआ। सांस्कृतिक कार्यक्रम में निर्मला कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय को प्रथम, भारत ज्योति विद्यालय को द्वितीय एवं शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय को तृतीय पुरूस्कार प्रदान किया गया। इसी प्रकार झांकी प्रदर्शन में जिला पंचायत को प्रथम, सर्व शिक्षा अभियान को द्वितीय एवं पशु चिकित्सा विभाग को तृतीय पुरूस्कार प्रदान किया गया। इस अवसर पर जिला तथा पुलिस प्रशासन के अधिकारियों, कर्मचारियों को उनकी उत्कृष्ट सेवा के लिए सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंत में अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर द्वारा आभार प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर राज्यसभा सांसद संपतिया उईके, सांसद फग्गन सिंह कुलस्ते,  जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती सरस्वती मरावी, कलेक्टर जगदीश चन्द्र जटिया, पुलिस अधीक्षक आरआरएस परिहार, नगर पालिका अध्यक्ष पूणिंर्मा शुक्ला, जिला पंचायत उपाध्यक्ष शैलेष मिश्रा, स्कूली छात्र-छात्राएें, अधिकारीगण तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

प्रभारी मंत्री तरूण भनोत ने किया विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन

गणतंत्र दिवस के अवसर पर जनसंपर्क विभाग द्वारा नगरपालिका परिसर के टाऊन हॉल में लगाई गई विकास प्रदर्शनी का उद्घाटन मध्यप्रदेश शासन के वित्त एवं योजना मंत्री श्री तरूण भनोत द्वारा किया गया। प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए वित्त मंत्री श्री भनोत ने कहा कि सरकार प्रदेश के विकास के लिए संकल्पित है। उन्होंने कहा कि मंडला जिले में पर्यटन की असीम संभावनाऐं हैं। जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार लगातार कार्य कर रही है। इस अवसर पर नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती पूर्णिमा शुक्ला, पार्षदगण, कलेक्टर जगदीश चन्द्र जटिया, पुलिस अधीक्षक आरआरएस परिहार, अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत एसएस रावत सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी तथा बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

शा.उ.मा.वि. सागर में मध्यान्ह भोजन में शामिल हुए प्रभारी मंत्री 

गणतंत्र दिवस के अवसर पर श्री तरूण भनोत वित्त मंत्री एवं प्रभारी मंत्री जिला मंडला सागर के शास.उच्च.माध्य.विद्या. में आयोजित मध्यान्ह भोजन कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने भोज के दौरान स्कूल प्रबंधन से व्यवस्थाओं की जानकारी ली। वित्त मंत्री का इस अवसर पर विद्यार्थियों ने परंपरागत स्वागत किया। इस अवसर पर निवास विधायक डॉ. अशोक मर्सकोले, बिछिया विधायक नारायण पटटा, कलेक्टर जगदीश चन्द्र जटिया, पुलिस अधीक्षक आरआरएस परिहार, अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत एसएस रावत, जनप्रतिनिधि, स्कूल विभाग के अधिकारी तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

बच्चों का तकनीकि कौशल देखकर मंत्रमुग्ध हुए प्रभारी मंत्री

माध्यमिक शाला सागर में नर्मदा वैली आविष्कार लैब के बच्चों का तकनीकि कौशल देखने प्रभारी मंत्री श्री तरूण भनोत मध्यान्ह भोजन के पष्चात स्कूल पहुंचे। उन्होंने यहां बच्चों के तकनीक कौशल को देखकर अत्यंत प्रसन्नता व्यक्त की। आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में बच्चों के द्वारा किए जा रहे तकनीकि प्रयोग को देखकर श्री भनोत मंत्रमुग्ध हो गए। उन्होंने स्कूली बच्चों से उनके द्वारा किए गए प्रयोगों के बारे में पूछा तथा इन प्रयोगों का कैसे उपयोग करते हैं यह भी जाना। माध्यमिक शाला के छठवीं क्लास के बच्चों ने बड़े उत्सुकता से मंत्री श्री भनोत के हर प्रश्न का जवाब दिया। इस विद्यालय में ग्राम पंचायत एवं एनजीओ के सहयोग से नर्मदा वैली आविष्कार लैब के माध्यम से विद्यार्थी तकनीकि हुनर सीख रहे हैं। प्रयोगों को देखने के दौरान श्री भनोत ने प्रशासन से इन तकनीकि प्रयोगों की पेटेंट प्रक्रिया से संबंधित चर्चा भी की। प्रभारी मंत्री ने जिला प्रशासन को कौशल विकास पर विशेष रूप से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कौशल विकास के लिए किए जाने वाले कार्यों पर सरकार हरसंभव मदद करेगी। इस अवसर पर निवास विधायक डॉ. अशोक मर्सकोले, बिछिया विधायक नारायण पटटा, कलेक्टर जगदीश चन्द्र जटिया, पुलिस अधीक्षक आरआरएस परिहार, अपर कलेक्टर मनोज ठाकुर, सीईओ जिला पंचायत एसएस रावत सहित अन्य जनप्रतिनिधि स्कूल विभाग के अधिकारी तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

प्रभारी मंत्री ने किया दवायुक्त मच्छदानी वितरण का शुभारंभ

सीएमएचओ डॉ. सहलाम से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले के प्रभारी मंत्री श्री तरूण भनोत द्वारा गणतंत्र दिवस के अवसर पर समारोह स्थल से चिन्हित ग्राम के 5 हितग्राहियों को दवायुक्त मच्छरदानी का वितरण कर शुभारंभ किया गया। जिले को शासन द्वारा 2 लाख 50 हजार 250 दवायुक्त मच्छरदानियां आवंटित की गई है जिनका वितरण शासन के नियमानुसार चिन्हित 460 ग्रामों में नि:शुल्क किया जायेगा। यह दवायुक्त मच्छरदानी मलेरिया नियंत्रण के लिएप्रभावकारी है जो डेंगू एवं चिगनगुनिया से भी बचाती है। मच्छरदानी का वितरण ग्रामस्तर पर गठित वितरण समिति आशा, स्वास्थ्य कार्यकर्ता व सहयोगियों द्वारा जनप्रतिनिधि की उपस्थिति में नि:शुल्क किया जायेगा। वितरण के समय हितग्राही अपने साथ परिवार पहचान कार्ड अवश्य लाऐं।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.