Type Here to Get Search Results !

अंधविश्वास हमारी प्रगति में बाधक हैं, युवा वैज्ञानिक सोच अपनाएं

अंधविश्वास हमारी प्रगति में बाधक हैं, युवा वैज्ञानिक सोच अपनाएं

अंधविश्वासों के उन्मूलन के लिए कार्यशाला 

घंसौर। गोंडवाना समय। 
ग्रामीण क्षेत्रों में व्याप्त अंधविश्वासों और इससे होने वाले नुकसानों के प्रति आमजन को जागरूक करने के लिए स्वयंसेवी संस्था सर्च एण्ड रिसर्च डवलपमेंट सोसायटी द्वारा भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सहयोग से दिनांक 21 जनवरी से 27 जनवरी तक सिवनी जिले की घंसौर तहसील में जागरूकता कार्यशाला आयोजित की जा रही है। कार्यशाला के दौरान विशेषज्ञ अंध-विश्वासों के पीछे के वैज्ञानिक कारणों की जानकारी ग्रामीणों को दे रहे हैं। सोसायटी की अध्यक्ष डॉ. मोनिका जैन ने बताया कि पलोक संचार के साधनों के माध्यम से ग्रामीणों को अंध-विश्वासों से दूर रहकर वैज्ञानिक सोच अपनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
इस दौरान ग्रामीणों को विभिन्न रीति- रिवाजों, परंपराओं और मान्यताओं के पीछे के वैज्ञानिक कारणों के साथ-साथ यह भी जानकारी दी रही है कि अंध-विश्वास किस तरह से हमारी युवा पीढ़ी के लिए नुकसानदेह हैं। लोक संचार एवं वैज्ञानिक संचार ने विशेषज्ञों ने ग्रामीण को रोचक अंदाज में दैनिक जीवन मे होने वाली घटनाओं के वैज्ञानिक पहलुओं की जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि ग्रामीण को पाठ्य सामग्री, नुक्कड़ नाटक, व्याख्यान, विभिन्न प्रयोगों के माध्यम से अंध-विश्वासों के दूर रहकर वैज्ञानिक सोच अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। विगत पांच दिनों में संस्था द्वारा ग्राम बरौदा माल में उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, ग्राम पंचायत में कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं। आज संस्था द्वारा नुक्कड़ नाटक और नृत्य जैसे लोक संचार के माध्यमों से द्वारा अंधविश्वासों को लेकर जागरूकता कार्यक्रम किये गए। संस्था द्वारा ग्राम बरौदा माल में स्वास्थ्य शिविर लगाया गया जिसमें डॉ आदिल ने बच्चों एवं ग्रामीणों का स्वास्थ्य परीक्षण कर दवाएं वितरित किया ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.