Type Here to Get Search Results !

जमुआ गांव का लाल विजय कड़ी मेहनत, पक्का इरादा से बने डिप्टी कलेक्टर

जमुआ गांव का लाल विजय कड़ी मेहनत, पक्का इरादा से बने डिप्टी कलेक्टर 

सिवनी। गोंडवाना समय।
लखनादौन तहसील मुख्यालय से लगभग 25 किलोमीटर की दूरी पर स्थित जमुना गांव के निवासी 28 वर्षीय विजय डेहरिया पिता श्री हनैयालाल डेहरिया एवं माता श्रीमती रामकुमारी डेहरिया है ।
हम आपको बता दे कि विजय डेहरिया के पिता श्री हनैयालाल डहेरिया सहायक अध्यापक डुगरिया स्कूल में पदस्थ है वहीं उनकी
माता श्रीमती रामकुमारी डेहरिया आगंनबाड़ी कार्यकर्ता है । हालांकि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिये विजय डेहरिया के सामने आर्थिक स्थिति भी चिंता में डाल देती थी परंतु विजय ने मंजिल तक पहुंचने का पक्का इरादा के साथ आगे बढ़ने के लिये ठान लिया था । हम आपको बता दे कि पहली से आठवी तक की पढ़ाई विजय ने अपने गांव जमुआ में किया । इसके बाद छात्रावास में रहकर उत्कृष्ट विद्यालय सिवनी में पढ़ाई ईमानदारी व लगन के साथ किया । बारहवी के बाद पीईटी के साथ साथ एईईई में सफलता प्राप्त किया लेकिन चैन्नई में चयन होने के कारण वह नहीं जा पाये । इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिये जबलपुर रांझी से इंजिनियरिंग कॉलेज आईटी से किया लेकिन जॉब नहीं लगा तो वहीं जबलपुर में रहकर निर्धन व होशियार बच्चों को कोचिंग पढ़ाने का काम किया । इसके बाद विजय ने वन विभाग की परीक्षा पास किया और शिकारा में पदस्थ हुये और एक वर्ष की सेवा उन्होंने वन विभाग में किया लेकिन इसके साथ साथ उन्होंने आगे बढ़ने के लिये पढ़ना नहीं छोड़ा और परीक्षा की तैयारी किया और व्हीकल फैक्ट्री में फोरमेन के पद भी उनका चयन हो गया ।  यहां पर नौकरी करते हुये उन्होंने अपनी पढ़ाई को जारी रखा ।

गुरू की महिमा को गौरवांवित कर लिया गुरूजनों का आशीर्वाद 

शा. बा. उ. मा. वि. धूमा में गौतम एकेडमी आईएएस जबलपुर के साथ पहुंचे तो मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग (पीएससी) 2019 की परीक्षा में डिप्टी कलेक्टर पद पर चयनित विजय डेहरिया ने गुरू की गरिमा को गौरवान्वित करते हुए विद्यालय में उपस्थित होकर श्री राजेश डेहरिया वरिष्ठ अध्यापक के चरण वंदन कर आशीर्वाद लिया एवं विद्यालय के सभी शिक्षकों का आशीर्वाद लिया । विजय डेहरिया शिष्य के साथ-साथ श्री राजेश डेहरिया के शाले भी है। ज्ञात हो कि विजय डेहरिया आदेगांव के पास छोटे से गाँव जमुआ के स्थायी निवासी हैं । जमुआ में विजय डेहरिया ने  माध्यमिक स्तर तक की शिक्षा अध्ययन कराया था।
विजय डेहरिया का शाला परिवार द्वारा तिलक लगा कर एवं पुष्प मालाओं से भव्य स्वागत किया गया । विद्यालय में श्री आर के डेहरिया प्रभारी प्राचार्य, श्री एस के उपाध्याय, श्री पी एस जावरिया, श्री के के चौकसे (सभी वरिष्ठ अध्यापक), श्री जी एस राय, श्री एन व्ही अहिरवार (सभी उच्च श्रेणी शिक्षक),श्री यू एस गौतम, श्रीमति संध्या  इनवाती (सभी सहायक अध्यापक),श्री अजय श्रीवास्तव, श्री संजय नामदेव, श्री आनंद यादव, श्री  रामेश्वर परते, श्री रविकांत तिवारी, शुभम नामदेव, संतोष डेहरिया (सभी अतिथि शिक्षक),श्री जगन्नाथ यादव, श्री गनेश धुर्वे(सभी भ?त्य)एवं सभी छात्र उपस्थित थे । विजय डेहरिया ने अपने उद्बोधन में सभी छात्रों को मार्ग दर्शन दिया । प्रफुल्लित मन से  राजेश डेहरिया वरिष्ठ अध्यापक ने बधाई देते हुए गुरू और शिष्य के बारे में प्रकाश डाला। विजय डेहरिया की बचपन से ही ईमानदारी एवं कठिन परिश्रम को ही सफलता का सूत्र बताया । आभार प्रदर्शन श्री आर के डेहरिया प्रभारी प्राचार्य एवं मंच संचालन श्री के के चौकसे जी ने किये।

दो बार हुये निराश परिवार ने बढ़ाया हौंसला तो मेहनत से मिली सफलता 

प्रशासनिक सेवा में पदस्थ होने के लिये अपनी मंजिल व मुकाम को लक्ष्य बनाकर शैक्षणिक कार्य करने वाले विजय डेहरिया ने पीएससी की परीक्षा में दो बार प्री व मेन्स निकालने के बाद ओरल में असफलता उनके हाथ लग रही थी उन्हें यह समझ नहीं आ रहा था कि थ्यौरी सहित प्री टेस्ट में अच्छे अंक मिल रहे है लेकिन ओरल में जाकर क्यों अटक जाते है । हालांकि विजय निराश व हताश भी होने लगे थे परंतु उनके परिवारजनों विशेषकर उनके बहनोई राजेश डहेरिया जो बचपन से ही उनका हौसला बढ़ाने का काम करते थे उन्होंने विजय को हताश व निराश न होने के लिये कदम कदम पर साथ दिया और विजय ने अपनी तैयारी को जारी रखा तीसरी बार फिर पीएससी में मंजिल तक पहुंच ही गये और डिप्टी कलेक्टर बनकर बता दिया कि मेहनत करने से सफलता जरूर मिलती है । इसके साथ साथ वे अपने परिवार में पारिवारिक जिम्मेदारी को कर्तव्य के साथ निभाते है ।

लखनादौन, आदेगांव, जमुना में हुआ भव्य स्वागत तो अजाक्स ने दी बधाई 

अपने गृह ग्राम जुमना पहुंचने के पहले डिप्टी कलेक्टर बनने की जानकारी मिलते है उनके चिरपरिचितों ने उनका भव्य स्वागत अभिनंदन किया । धूमा में स्कूल परीसर में कार्यक्रम किया गया जहां पर उन्होंने गुरूजनों का आशीवार्द लिया उसके बाद उनका लखनादौन में स्वागत हुआ वहीं आदेगांव में भी देशभक्ति कार्यक्रम में स्वागत व सम्मान किया गया । इसके बाद वे जैसे ही अपने ग्राम जमुआ पहुंचे तो ग्रामीण जनों ने उनका भव्य स्वागत किया तो वहीं उनके पिता से गले लगते ही अपने आंसूओं को वह रोक नहीं पाये परंतु ग्रामीणों की खुशी व परिवारजनों की प्रसन्नता से डिप्टी कलेक्टर बनने के बाद ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यार्थियों के लिये प्रेरणा स्त्रोत भी बन गये । अजाक्स संघ के तहसील अध्यक्ष राजेश डेहरिया लखनादौन, लखन डेहरिया एडवोकेट, अच्छे लाल डेहरिया, रामकृष्ण करवेती, प्रेम लाल ककोडिया, राजकुमार डेहरिया, पी एस जावरिया, मिथलेश डहेरिया सहित संघ के सभी पदाधिकारियों ने विजय डहेरिया को डिप्टी कलेक्टर बनने पर बधाई दिया है ।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.