Type Here to Get Search Results !

ऋण माफी योजना से किसानों के चेहरों में आई मुस्कान-सुखदेव पांसे

ऋण माफी योजना से किसानों के चेहरों में आई मुस्कान-सुखदेव पांसे

आचार संहिता के पूर्व किसानों के खाते में पहुंचेगी ऋण माफी की राशि 

शासन की सर्व प्राथमिकता किसानों के जीवन में खुशहाली लाना है। जिसके लिये सरकार द्वारा अपने वचन पत्र अनुसार ऋण माफी की घोषणा की गयी । प्रदेश के सर्वहारा युवा वर्ग के लिये जरूरी सुविधायें, बुनियादी जरूरतों तथा रोजगार साधनों के लिए सरकार परियोजना बनाकर उसे मैदानी स्तर में संचालित कर जरूरतमंदों को लाभांवित करेगी। किसानों, आम जनता के बच्चों को संसाधन उपलब्ध कराकर रोजगार से जोड़ा जायेगा। जनता की प्राथमिकता तथा मूलभूत सुविधा के लिये सरकार तत्परता कार्य करेगी।

सिवनी। गोंडवाना समय। मध्य प्रदेश के किसानों के चेहरे में मुस्कान देखना ही सरकार की सर्वप्राथमिकता है। प्रदेश सरकार पूरी तरह से किसानों और आम जनता की सरकार है। सर्व वर्ग की जरूरतों एवं सुविधाओं के लिये योजना बनाकर लाभांवित करना ही सरकार का उद्देष्य है । यह बात मध्य प्रदेश शासन के लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री सुखदेव पांसे द्वारा नवीन सब्जी मण्डी प्रांगण सिवनी में आयोजित जिलास्तरीय कृषि विज्ञान मेला सह जय किसान ऋण माफी योजना अंतर्गत आयोजित कृषक संगोष्ठि में उन्होंने कहा कि शासन की सर्व प्राथमिकता किसानों के जीवन में खुशहाली लाना है जिसके लिये सरकार द्वारा अपने वचन पत्र अनुसार ऋण माफी की घोषणा की गयी । जिससे फसल का सही दाम न मिलने तथा खेती की बढ़ती लागत से कर्ज में दबे किसानों को एक बड़ी राहत सरकार द्वारा देने के प्रयास किया गया है। जिससे किसानों के मुरझाये चेहरों में निश्चित रूप से मुस्कान आयी है।

प्रदेश वृद्ध किसानों को आर्थिक सहायता की बन रही योजना

उन्होंने कहा कि सरकार दृढ़ संकल्पित होकर किसानों के लिये कार्य कर रही है। घोषणानुसार सभी पात्र किसानों को इसका लाभ दिलाने के लिये सम्पूर्ण प्रदेश में युद्धस्तर पर कार्यवाही की जा रही है। सरकार द्वारा यह सुनिश्चित किया गया है कि किसानों को निर्वाचन आचार संहिता के पूर्व ऋण माफी की राशि पहुंच जाये जिसके लिये सभी संबंधित विभागों, अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा वृद्ध अन्नदाताओं के लिये 1 हजार प्रति माह पेंशन योजना पर भी कार्यवाही की जा रही है। जिससे प्रदेश के वृद्ध किसानों को आर्थिक रूप से सहायता मिलेगी।

जनता की प्राथमिकता तथा मूलभूत सुविधाओं के तत्परता कार्य करेगी सरकार

उन्होंने कहा कि प्रदेश के सर्वहारा युवा वर्ग के लिये जरूरी सुविधायें, बुनियादी जरूरतों तथा रोजगार साधनों के लिए सरकार परियोजना बनाकर उसे मैदानी स्तर में संचालित कर जरूरतमंदों को लाभांवित करेगी। किसानों, आम जनता के बच्चों को संसाधन उपलब्ध कराकर रोजगार से जोड़ा जायेगा। जनता की प्राथमिकता तथा मूलभूत सुविधा के लिये सरकार तत्परता कार्य करेगी। कार्यक्रम के अंत में प्रभारी मंत्री सुखदेव पांसे द्वारा आत्मा परियोजना अंतर्गत पारंपरिक खेती क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले किसानों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया। जिसमें भोपाल सिंह सनोड़िया, दषरथ सनोड़िया जैविक खेती में अच्छा कार्य करने पर एवं ब्रजमोहन बघेल को विकासखण्डस्तरीय कृषि श्रेणी में सर्वाेच्च कृषक पुरूस्कार तथा राजू कष्यप को मत्स्य पालन श्रेणी में सर्वोच्च कृषक का पुरूस्कार दिया गया । इसी तरह लक्की ड्रा पुरूस्कार में पूनाराम गौली को प्रथम, रामेश्वर पिता माखन को द्वितीय तथा धनराज ठाकुर को तृतीय पुरूस्कार दिया गया। इसी के साथ ही कृषकों मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण भी किया गया।  इस अवसर पर विधायक बरघाट अर्जुन काकोड़िया, विधायक लखनादौन योगेन्द्र सिंह, विधायक सिवनी दिनेश राय, पूर्व विधायक रजनीश ठाकुर, कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह अढ़ायच, पुलिस अधीक्षक श्री ललित शाक्यवार सहित जिले के अन्य जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों/कर्मचारियों की उपस्थिति रही।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.