Type Here to Get Search Results !

15 दिन में पोल खोलने लगी ठेकेदार मोतीलाल राय की प्रधानमंंत्री ग्राम सड़क

15 दिन में पोल खोलने लगी  ठेकेदार मोतीलाल राय की प्रधानमंंत्री ग्राम सड़क

बरघाट से मंडी सड़क का मामला

सिवनी। गोंडवाना समय।
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बरघाट से मंडी गांव तक बनाई गई सड़क 15 दिन में ही सिवनी शहर के ठेकेदार मोतीलाल राय के निर्माण कार्य की पोल खोल दी है। सड़क निर्माण ठेकेदार ने नदी पर बनाई गई नई पुलिया पर सेंध लगाते हुए ऊंचाई कम कर दिया है। वहीं सड़क पर डामर की लीपापोती कर दिया है जो कि सड़क खुद ब खुद बयां कर रही है। सबसे खास बात तो यह है कि सड़क की कई जगह धंसकने जैसी स्थिति निर्मित हो गई है।

धंसकने लगी डामर की सड़क-

मंडी गांव के सरपंच पति ढालसिंह  इनवाती,आधार सिंह,गेंदलाल परते ने बताया कि बरघाट से मंडी गांव तक तीन किलोमीटर तक प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनाई गई सड़क में शहर के ठेकेदार मोतीलाल राय ने अनियमित्ताऐं और लापरवाही बरती है। ग्रामीण बताते हैं कि सड़क के बेस में अनियमित्ताऐं करने के साथ सड़क पर जो डामर लगाया गया है उसमें भी लीपापोती की गई है। जिसका उदाहरण  सड़क में जगह-जगह दिखाई दे रहा है। मंडी गांव से पहले कुछ ही दूरी पर नदी के ऊपर बनाई गई पुलिया के समीप सड़क धंसकने लगी है और डामर की परत अलग ही दरार छोड़ दी है। ग्रामीणों की मानें तो सड़क में डामर किए हुए अभी 15 दिन ही हुए हैं। इसके अलावा ट्रैक्टर के चाक पड़ते ही सड़क के किनार भी उधड़ गए हैं जिससे सड़क की गुणवत्ता और ठेकेदार मोतीलाल राय के निर्माण कार्य की पोल खुल रही है।

पुलिया कर दी नीचे-

ठेकेदार ने बरघाट से मंडी  के बीच नदी में जो पुलिया बनाई है उसकी ऊंचाई कम करके सेंध लगा दी है। वहीं उसमें गुणवत्ता की भी अनदेखी की गई है। जबकि पुरानी सड़क में जो पुलिया बनाई हुई है उसकी ऊंचाई ज्यादा है। ग्राम पंचायत मंडी के सरपंच पति ढालसिंह इनवाती ने बताया कि सड़क की गुणवत्ता और पुलिया को ऊंचा करने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिकारियों को शिकायत की थी लेकिन उन्होंने पुलिया की ऊंचाई बढ़ाने की बजाय और कम कर दी है। वहीं शिकायत के बावजूद अधिकारियों द्वारा कोई ध्यान न दिए जाने से सड़क जगह-जगह से दरारें छोड़  रही है और कई जगह उधड़ने लगी है। ग्रामीणों का दावा है कि छह महीने में ही बरघाट से मंडी सड़क के परखच्चे उड़ जाएंगे।

रात के अंधेरे में डामरीकरण-

ग्रामीण बताते हैं कि ठेकेदार ने सड़क पर रात के अंधेरे में डामरीकरण किया है। ग्रामीणों का कहना है कि उन्होंने रात में डामर न करने के लिए रोका भी था लेकिन प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के अधिकारियों की मिलीभगत से रात के अंधेरे में  डामर कर दिया गया।  जिसका उदाहरण सड़क खुद  बयां कर रही है। रात के अंधेरे में सड़क बनाए जाने के कारण उसमें  फिनिसिंग भी नहीं है और वाहन उसमें लचक मा रहे हैं। जबकि तकनीकी सूत्रों की मानें तो ऐसा नहीं होना चाहिए।

भारी वाहन का लोड नहीं सह पाएगी सड़क

ग्रामीणों का कहना है कि ठेकेदार ने जिस तरीके से सड़क बनाई है उससे ऐसा लगता है कि छह महीने में उसकी धज्जियां उड़ जाएगी और सड़क बर्बाद हो जाएगी। वहीं ठेकेदार  मोतीलाल राय दो साल तक कुछ न होने का दावा कर रहा है और उसके दावे की पोल खोल रही है पुलिया के पास की डामरीकृत सड़क।  गौरतलब है कि ठेकेदार मोतीलाल राय ने बरघाट से कुछ ही दूरी पर सड़क के किनारे खेत के पानी की निकासी के लिए एक पुलिया बनाई है जिसमें चिटके पाइप लगा दिए गए हैं जिसको लेकर गोंडवाना समय ने खबर भी प्रकाशित की थी लेकिन कमिशन के चलते ठेकेदार मोतीलाल राय पर मेहरबान प्रधानमंत्री ग्राम सड़क ईकाई एक के अधिकारियों ने उस पर भी कोई ध्यान नहीं दिया।

अनियमित्ता हुई है तो कार्रवाई कराऊंगा

मुझे भी लोगों ने शिकायत की है कि बरघाट से मंडी तक बनाई गई प्रधानमंत्री ग्राम सड़क में ठेकेदार ने घटिया निर्माण किया है। मैं मौके पर जाकर देखूंगा और यदि शिकायत सही पाई जाती है तो ठेकेदार और अधिकारी दोनों के खिलाफ मुख्यमंत्री से कहकर कार्रवाई कराएंगे। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के महाप्रबंधक की अनदेखी बिल्कुल बर्दास्त नहीं की जाएगी।
अर्जुन काकोड़िया,विधायक बरघाट

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.