Type Here to Get Search Results !

आदिवासियों को नहीं होने दिया जायेगा विस्थापित-ओमकार मरकाम

आदिवासियों को नहीं होने दिया जायेगा विस्थापित-ओमकार मरकाम 

जनजाति उत्सव आदिरंग आदिवासी संस्कृति का है आत्मीय कार्यक्रम

छिंदवाड़ा में राज्य स्तरीय जनजातीय उत्सव आदिरंग का हुआ रंगारंग शुभारंभ

जिला मुख्यालय के पोला ग्राउण्ड में आयोजित जनजाति उत्सव कार्यक्रम में शुभांरभ अवसर पर मंत्री ओमकार मरकाम ने कहा कि आदिवासी विभाग, आदिवासी संस्कृति व कला को संरक्षित व प्रोत्साहित करने के लिये विभाग सदैव प्रयत्नशील रहेगा । उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के अमर सेनानी राजा शंकर शाह और कुंवर रघुनाथ शाह के बंदीगृह को 5 करोड़ रुपए लागत से एक प्रेरणा केन्द्र बनाने को कहा जिसका शुभारंभ 3 मार्च को भव्यता के साथ किया जायेगा । साथ ही बादलभोई संग्राहालय को 38.26 करोड़ रुपए की लागत से आधुनिकतम संग्राहालय बनाने को कहा जिसका भूमि पूजन मुख्यमंत्री कमल नाथ द्वारा आगामी दिनों किया जायेगा । 

छिन्दवाडा। गोंडवाना समय। 
मुख्यमंत्री कमल नाथ के प्रयासों से आदिवासी संस्कृति व कला को संरक्षित व प्रोत्साहित करने के लिये सोमवार को जनजातीय कार्य, विमुक्त, घुमक्कड़ एवं अर्ध्दघुमक्कड़ मंत्री ओमकार सिंह मरकाम की अध्यक्षता में जिले में जनजातीय उत्सव आदिरंग कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया जो कि 27 फरवरी तक स्थानीय पोला ग्राउंड में आयोजित किया जायेगा ।
इस दौरान मंत्री ओमकार सिंह मरकाम ने कहा कि यह आदिवासी संस्कृति का आत्मीय कार्यक्रम है और मुख्यमंत्री कमल नाथ के विशेष पहल से यह राज्य स्तरीय कार्यक्रम छिन्दवाड़ा में आयोजित किया गया । आदिवासी विभाग, आदिवासी संस्कृति व कला को संरक्षित व प्रोत्साहित करने के लिये विभाग सदैव प्रयत्नशील रहेगा । उन्होंने स्वतंत्रता संग्राम के अमर सेनानी राजा शंकर शाह और कुंवर रघुनाथ शाह के बंदीगृह को 5 करोड़ रुपए लागत से एक प्रेरणा केन्द्र बनाने को कहा जिसका शुभारंभ 3 मार्च को भव्यता के साथ किया जायेगा । साथ ही बादलभोई संग्राहालय को 38.26 करोड़ रुपए की लागत से आधुनिकतम संग्राहालय बनाने को कहा जिसका भूमि पूजन मुख्यमंत्री कमल नाथ द्वारा आगामी दिनों किया जायेगा ।
उन्होंने संस्कृति के पवित्र पल आदिरंग के अवसर पर कहा कि आदिवासियों को विस्थापित नहीं होने दिया जायेगा और जो वनाधिकार पट्टा से वंचित रह गये है उन्हें वनाधिकार पट्टा दिया जायेगा । मंत्री ओमकार मरकाम ने इस अवसर पर सभी से आग्रह किया कि प्रगति और उन्नति की राह में नशा सबसे बड़ी बाधा है अत: इससे दूर रहे और भावी पीढ़ी को भी दूर रखे । कार्यक्रम का स्वागत भाषण अमरवाड़ा विधायक कमलेश शाह ने दिया ।
पांढुर्णा विधायक निलेश उईके ने गोंडी भाषा में आदिवासी संस्कृति के संबंध में अपने सारगर्भित उद्बोधन दिया तथा कार्यक्रम का आभार जुन्नारदेव विधायक सुनील उईके ने व्यक्त करते हुये कहा कि यह गर्व की बात है कि आदिवासी संस्कृति व कला को संरक्षित व प्रोत्साहित करने के लिये छिन्दवाड़ा में यह राज्य स्तरीय भव्यतम कार्यक्रम मुख्यमंत्री के प्रयासों से ही है । उन्होंने इस दौरान मुख्यमंत्री के प्राथमिकता व जनहितैषी योजनाओं की जानकारी देकर भावी नेतृत्व के बारे में जानकारी देकर सभी का आभार व्यक्त किया ।
कार्यक्रम के दौरान बाहर से आये कलाकारों ने अपनी सुंदरतम प्रस्तुति देकर उपस्थित जनमानस को मंत्रमुग्ध कर दिया । इस अवसर पर नकुल नाथ, विधायक दीपक सक्सेना, राज्य अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष गंगा प्रसाद तिवारी, विधायकगण सुजीत सिंह चौधरी और विजय चौरे विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित हुये । साथ ही कलेक्टर डॉ.श्रीनिवास शर्मा, पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार राय, जिला पंचायत सीईओ श्री अनुराग सक्सेना सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य नागरिेक, पत्रकार उपस्थित थे ।
  

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.