Type Here to Get Search Results !

सबकी बात को अपनी बुद्धि से तौलो तब आगे बढ़ो

सबकी बात को अपनी बुद्धि से तौलो तब आगे बढ़ो

एक रास्ता बंद होता है तो दस खुलते है

आशीर्वाद समारोह में बच्चों ने नम आंखो से ली विदाई

सिवनी। गोंडवाना समय। 
हर कोई सफलता चाहता है आसमान छूने की तमन्ना सब में होती है चाहे वह कैरियर का क्षेत्र हो या पढ़ाई का इसके लिये लक्ष्य बनाकर उस पर ध्यान दें अपनी काबिलियत को पहचाने और उसी के मुताबिक काम करें। हरदम चौकन्ने रहने से आपको पता लगता रहेगा कि आप कहां गलत साबित हो रहे है। मुझसे नहीं हो सकता ऐसा हरगिज अपने दिमाग में ना लायें। फैसला कर लें कि यह काम करके ही दम लूंगा जोखिम के काम शुरू से आपका हौसला पस्त कर सकते है, पर चुनौतियों को मंजिल मानकर काम करने से आप में आत्मविश्वास पैदा होगा। ऐसा करने से आप अपने में बदलाव महसूस करेंगे। आशीर्वाद समारोह के माध्यम से आपको अपनी मंजिल तक पहुंचाने के लिये शाला द्वारा विदाई दी गई है। जिससे आप अपने सौपानों को छुएं उक्त उदगार नेताजी सुभाष चन्द्र बोस हॉयर सेकेण्डरी शाला में आयोजित आशीर्वाद समारोह के अवसर पर उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य डॉ.आर.के.बोरकर ने व्यक्त किये।

इस अवसर पर प्राचार्य प्रेमनारायण बारेश्बा ने कहा कि चाहे कोई कितना ही बड़ा क्यूं ना हो उसके पीछे आंख मूंदकर मत चलों सबकी बात को अपनी बुद्धि से तौलो तब आगे बढ़ो। किसी भी नये काम को शुरू करने से पहले उसकी पूरी जानकारी लें अपने काम के प्रति पूरी ईमानदारी रखें दूसरों पर काम ना टालें परजीवी कभी सफल नही होता क्योंकि उसके पास किसी भी काम का अनुभव नही होता। अगर किसी काम में असफलता हाथ लगती है तो अपने किसी दूसरे फन का इस्तेमाल करना सीखे, कहते भी है कि एक रास्ता बंद होता है तो 10 खुल जाते है। विदाई समारोह से अभिप्राय आप ऊंचाईयों को छुयें और लक्ष्य को प्राप्त करें। इस दौरान 12वीं के छात्रों का सम्मान श्री बोरकर एवं श्री बारेश्बा द्वारा किया गया इस दौरान श्री विजय शुक्ला ने कहा शिक्षा ऐसा क्षेत्र है जहां हमेशा ही योग्य शिक्षकों की जरूरत रहती है छोटे बच्चों को पढ़ाना एक चुनौती है । कक्षा 10वी के बाद इससे संबंधित प्रशिक्षण लेकर सरकारी या प्रायवेट स्कूलों में आसानी से नौकरी पाई जा सकती है। इसके लिये संस्कारों की भी जरूरत है।
कार्यक्रम के दौरान सरस्वती वंदना श्रीमती ए.भलावी ने किया विदाई गीत आदमी मुसाफिर है की प्रस्तुती दी। इसी तरह बच्चों को उज्जवल भविष्य के लिये आशीर्वाद स्वरूप एक पत्र प्रदान किया गया जिसे डॉ.सफी खान द्वारा वाचन किया गया। आयोजन का संचालन विजय शुक्ला द्वारा किया गया कक्षा 11 वीं के छात्रों ने 12 वीं के छात्रों को विदाई दी,कार्यक्रम के दौरान अंजना राय ने भी कविता की प्रस्तुती दी अतिथियों का स्वागत विजयलक्ष्मी बिसेन ख्याति बांगर,सरोज श्रीवास्तव एवं एसएन बघेल,अकीला खान सहित विद्यालय के अतिथि विद्वान द्वारा किया गया। आयोजन में वरिष्ठ शिक्षक श्री घनश्याम मिश्रा एवं शाला परिवार के अनेक शिक्षकों ने भी अपनी बात रखी।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.