Type Here to Get Search Results !

टीकाकरण से 48 दिन की मासूम बच्ची की मौत!

टीकाकरण से 48 दिन की मासूम बच्ची की मौत!

लखनादौन। गोंडवाना समय। 
लखनादौन विकासखंड अंतर्गत ग्राम खेरे शिकारा में टीकाकरण होने के बाद शुक्रवार की रात तबियत बिगड़ने के बाद शनिवार सुबह चार बजे नवजात बच्ची की मौत हो गई। गुस्साए परिजनों ने इस मामले की शिकायत लखनादौन बीएमओ सहित स् जहां पुलिस मामले की जांच कर रही है। हालांकि बीएमओ बच्ची की मौत टीकाकरण के कारण होने से साफ इंकार कर रहे हैं।

आंगनबाड़ी में टीकाकरण के बाद बिगड़ गई थी तबियत

लखनादौन थाने के एएसआई एनएल परते ने बताया कि खेरे शिकारा गांव के प्रमोद यादव पिता शिवकुमार यादव ने शनिवार को लिखित शिकायत दर्ज कराई है कि शुक्रवार को उसकी पत्नी राजकुमारी बाई यादव 48दिन पहले जन्मी नवजात बच्ची झलक को गांव की आंगनबाड़ी में गंभीर बीमारियों से बचाने  वाले
तीन टीके लगवाकर लाए थे। बच्ची को टीका एएनएम रामबाई तिवारी और उनकी टीम द्वारा लगाए गए थे।
रात नौ बजे नवजात झलक को बुखार आने पर माता-पिता द्वारा आंगनबाड़ी में टीकाकरण के दौरान मिली दवा बताए अनुसार खिलाई थी। इसके बाद रात दो बजे के लगभग बच्ची झलक के रोने की आवाज आने पर उसकी मां राजकुमारी यादव ने दुध पिलाया और उसे सुला दिया। सुबह चार बजे के लगभग जब देखा गया तो बच्ची की मौत हो चुकी थी ।

 परिजनों का आरोप टीकाकरण से मौत

मृत मासूम बच्ची झलक के पिता प्रमोद और माता राजकुमारी बाई यादव मौत की वजह टीकाकरण मान रहे हैं। वहीं लखनादौन बीएमओ सहित जिला स्वास्थ्य अधिकारी बच्ची की मौत की वजह फेफड़े में दूध का फसना मान रहे हैं। उनका दावा है कि टीकाकरण से मौत नहीं हो सकती। मामले को गंभीरता से लेते हुए बीएमओ डॉक्टर बीएल सोलंकी द्वारा खुद बच्ची का पोस्टमार्टम कराकर उसका बिसरा सुरक्षित रखा गया है जिसे जांच के लिए सागर भेजा जाएगा उसके बाद ही बच्ची की मौत का सही राज पता चल पाएगा। बताया जाता है कि मृत झलक प्रमोद यादव की दूसरी संतान थी।

इनका कहना है

बच्ची की मौत टीकाकरण से नही हुई है। रिपोर्ट आने के बाद स्पष्ट हो जायेगी।
बीएमओ डॉ बी एल सोलंकी

बच्ची की मौत टीकाकरण से ही हुई है।  टीका लगने के तुरंत बाद से ही झलक की तबियत खराब हो गई थी। सुबह देखा गया तो उसकी मौत हो गई थी।
प्रमोद यादव एंव राजकुमारी यादव, बच्ची के  परिजन

टीकाकरण से बच्ची की मौत को लेकर परिजनों ने शिकायत दर्ज कराई है। मामले की जांच की जा रही है। पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही जांच आगे बढ़ेगी।
एनएल परते, एएसआई लखनादौन थाना

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.