Sunday, May 5, 2019

खेत के साथ पांच मकान जलकर खाक

खेत के साथ पांच मकान जलकर खाक

सिवनी। गोंडवाना समय।
नरवाई की आग से लखनवाड़ा थाना क्षेत्र के ग्राम करहैया के पास जमुनिया में खेत के साथ तकरीबन 5 घर जलकर खाक हो गए। वाहन व कृषि उपकरण भी आग की चपेट में आकर बर्बाद हो गए हैं। जमुनिया गांव में एक किसान ने रविवार दोपहर अपने खेत में नरवाई में आग लगा दी। नरवाई में लगी आग की चिंगारी धीरे-धीरे फैलते गई और उसने पहले तो एक खेत में लगी फसल को अपनी चपेट में लिया।
इसके बाद समीप ही बने पांच मकानों को भी चपेट में ले लिया। इससे मकान पूरी तरह खाक हो गए। इसके अलावा इस घटना में एक बाइक, हजारों के कृषि उपकरण भी नष्ट हो गए। वहीं एक बछिया भी गंभीर रूप से झुलस गई है। हालांकि आग पूरी तरह फैलने से पहले ही घरों से लोगों को बाहर निकाल लिया गया था। इससे कोई जनहानि नहीं हुई।

इनके घर जलकर खाक

आग की घटना में भूरा सुखदास सनोड़िया, सविता शंकर सनोड़िया, ओमकार दत्त पांडे, परशराम सनोड़िया, दौलत रकबर के घर जलकर खाक हो गए। समय रहते बच्चों व परिवार के अन्य सदस्यों को बाहर निकाल लिया गया अन्यथा जनहानि भी हो सकती थी। इसके अलावा कन्हैया रामदयाल सनोड़िया के खेत में लगी फसल के अलावा एक बैलगाड़ी, 10 पाइप, विद्युत तार भी जलकर राख हो गए। साथ ही इनकी एक बछिया भी बुरी तरह झुलस गई है, जिसे बचाने में कन्हैया के हाथ भी झुलस गए हैं। इस घटना में भूरा सनोड़िया के मकान के अलावा एक बाइक भी जलकर राख हो गई।
ओमकार दत्त पाण्डे के मकान के अलावा बीस पाइप, 900 फीट विद्युत तार, परसराम सनोड़िया के पाइप, पैरा, दौलत रकबर की बैलगाड़ी भी जलकर राख हो गई है। घटना में लाखों का नुकसान हुआ है।सूचना मिलने पर तत्काल सिवनी और बरघाट से फायर ब्रिगेड वाहन मौके पर पहुंचा और ग्रामीणों के साथ मिलकर आग पर काबू पाया गया।  तब तक पांच मकान व खेत की सामग्री जलकर राख हो चुकी थी। मौके पर पुलिस बल के अलावा पशु चिकित्सक भी पहुंच गए थे।

मकान के गोदाम में लगी आग

जिला मुख्यालय सिवनी में शाम लगभग पांच बजे बड़ा मिशन स्कूल के पीछे सीवी रमन वार्ड के पास एक मकान में अचानक धुएं का गुबार उठने लगा। जिसे देखकर वहां पर सैकड़ों लोगों की भीड़ लग गई। इस बीच किसी ने इसकी जानकारी दमकल और पुलिस के साथ नगरपालिका को भी दे दी। इसके बाद मौके पर पहुंची दमकल ने आग बुझाने की कोशिश की लेकिन आग मकान के तीसरे माले पर लगी थी। इसके कारण नीचे से पानी नहीं पहुंच पा रहा था। देखते ही देखते मकान से ऊंची लपटें निकलने लगीं। लोगों की भारी भीड़ मौके पर मौजूद थी। इस कारण दमकल को भी परेशानी हो रही थी। काफी देर की कोशिशों के बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका।
इस बीच एक दूसरी दमकल बरघाट से भी बुला ली गई। नगरपालिका के प्रभारी सीएमओ गजेंद्र पांडे भी मौके पर मौजूद रहे। उन्होंने विद्युत वितरण कंपनी की एक सीढ़ी भी मंगवा ली। जिसके बाद एक कर्मी ऊपर चढ़ा और इसके जरिए काफी कोशिशों के बाद आग पर काबू पाया जा सका। मकान संजय राय का बताया जा रहा है जिनका आॅटो पार्ट्स का व्यवसाय है। रिहाइशी इलाके में मकान का गोदाम की तरह इस्तेमाल किया जा रहा था। मकान  के गोदाम में आग लगने का कारण अज्ञात है।

No comments:

Post a Comment

Translate