Sunday, May 12, 2019

कुएं ने उगला बाघ का जबड़ा और शरीर के अंग

कुएं ने उगला बाघ का जबड़ा और शरीर के अंग

बाघ खाल मामले में 2 नये आरोपी गिरफ्तार,11 हुई संख्या

सिवनी। गोंडवाना समय। 
बाघ खाल की छानबीन कर रही भोपाल एसटीएफ व रूखड़ रेंज के वन अमले ने शनिवार सुबह पोतलई गांव के कुंए से खुदाई के बाद बाघ का जबड़ा और शरीर के अन्य अंगो को जब्त किया है। इस मामले में रिमांड में लिये गए हेमचंद व रघुनाथ से पूछताछ के बाद दो नये आरोपियों को भी हिरासत में लिया गया है। वनविभाग अब तक इस मामले में 11 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है।

शिकारियों की जड़ उखाड़ने में जुटा अमला

बाघ सहित अन्य वन्यप्राणियों का शिकार कर अंगो की तस्करी और तंत्र-मंत्र करने वालों की जड़ें उखाड़ने में वन अमला लगा हुआ है। बाघ खाल मामले में 11 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है वहीं वनविभाग ने रूखड़ परिक्षेत्र के जोगीवाड़ा गांव से तेंदुए की पूंछ,पंजे व अन्य वन्य जीवों के अंगो सहित एक आरोपी गयाप्रसाद मसराम 50 वर्ष को गिरफ्तार किया है। तंत्र-मंत्र काले जादू का झांसा ग्रामीणों को देकर वन्यजीवों के अंगो का इस्तेमाल गयाप्रसाद कर रहा था। वहीं एक अन्य आरोपी अमलेश वाड़िवा को वन अमले ने रीछी गांव से बाघ शावक के अवशेषों के साथ गिरफ्तार किया है। इधर नागपुर के वन अमले व पेंच के वन अमले ने पार्क के कुंभपानी क्षेत्र से एक अन्य बाघ की हड्डियाँ व अवशेष जब्त किये है इस मामले में तीन आरोपियों  गिरफ्तार है। सभी चार मामले में 16 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। वन विभाग व एसटीएफ शिकारियों की जड़ों तक पहुंचने की कोशिश में लगी हुई है ताकि इस शिकार की वारदातों में रोक लगाई जा सके।

कार्यवाही के बाद पोतलाई गांव में सन्नाटा

5 दिनों से चल रही ताबड़तोड़  कार्रवाई के बाद गिरफ्तार किये गये ज्यादातर आरोपियों को जेल की सलाखों के पीछे भेज दिया है। कार्रवाई के बाद पोतलई गांववासी सख्ते में है। गांव में चारों ओर सन्नाटा नजर आ रहा है। शनिवार सुबह वन अमले ने पोतलई गांव से करीब आधा किमी दूर सुकतरा बादलपार मुख्य मार्ग के किनारे 200 मीटर की दूरी पर खेत पहुंचकर कुंए की खुदाई करवाई। सूखे कुंए की खुदाई में वन अमले को मौके से शिकार किये गये बाघ का जबड़ा और शरीर के अन्य अवशेष मिले है। कुंए में मिले बाघ के सभी अंगो को वन अमले ने जब्त कर लिया है।

आरोपियों से चल रही पूछताछ

सूत्रों के मुताबिक मुख्य आरोपी हेमचंद व उसके भतीजे रघुनाथ की निशानदेही पर शनिवार को वन अमले ने शिकार में लिप्त अन्य दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार किये गये दोनों आरोपियों से एसटीएफ व वन अमला पूछताछ कर नये सुराग हासिल करने में जुटा हुआ है। ताकि संगठित तरीके से किये गये शिकारियों के तंत्र को ध्वस्त किया जा सके। शिकारियों के ताक कहां तक जुड़े हुए है इसका पता लगाने की भी कोशिश की जा रही है।

No comments:

Post a Comment

Translate