Sunday, May 12, 2019

नाले से हटकर पुलिया, बनने के बाद ही बेसवॉल में दरार

नाले से हटकर पुलिया, बनने के बाद ही बेसवॉल में दरार

लोक निर्माण विभाग के तहत बींझावाड़ा रोड पर बनाई गई है पुलिया

सिवनी। गोंडवाना समय। 
नगरपालिका और बींझावाड़ा ग्राम पंचायत की सीमा पर पॉलीटेक्निक से बींझावाड़ा रोड पर बनाई पुलिया को लोकनिर्माण विभाग ने नाले से हटकर निर्माण करवा दिया है। वहीं पुलिया के बनने के बाद पुलिया की बेसवॉल का एक हिस्सा दो फाड़ हो गया है। जिससे पुलिया की गुणवत्ता पर प्रश्न चिन्ह खड़ा कर दिया है। वहीं सड़क की दूरिया बताने वाले मील के पत्थर और बोर्ड भी जहां देखों वहां धराशाही होकर गिर-पड़ रहे हैं।

30 से 35 लाख रुपए लागत की है पुलिया-

13 करोड़ रूपए की लागत से लूघरवाड़ा से बींझावाड़ा,कोहका-बबरिया से बींझावाड़ा और शहर के पॉलीटेक्निक कॉलेज रोड से बींझावाड़ा तक 13 करोड़ रुपए की सड़क के साथ ही बारिश में अड़चन डालने वाला नाला जो कि सिवनी शहरऔर बींझावाड़ा गांव की सरहद के बीच 30-35 लाख रुपए की लागत से पुलिया का निर्माण कराया जा रहा है जिसका काम शहर के एक ठेकेदार सुधीर जैन द्वारा किया जा रहा है। ठेकेदार और विभागीय तकनीकी अधिकारी गुणवत्ता का दावा कर रहे हैं लेकिन बेसवाल दीवार के  कुछेक हिस्से में मोटी दरार आना उनके दावे को खोखला कर रही है। वहीं दूसरी तरफ एक तरफ बेसवाल लंबी है और दूसरी तरफ बेसवॉल छोटी बनाई गई है। हालॉकि सड़क की गुणवत्ता काफी अच्छी है।

नाले से हटकर पुलिया-

लोकनिर्माण विभाग द्वारा पुलिया भी नाले से हटकर और तिरछी बनाई गई है। स्थल पर पुलिया और नाले का सिरा-अलग-अलग दिखाई दे रहा है। जिससे बारिश का पानी कम उतनी मात्रा में नहीं निकल पाएगा। क्योकि बारिश में देखा गया है कि पानी का बहाव एकदम सीधा जाता है। फिर भी लोकनिर्माण विभाग के तकनीकी अधिकारी दावा कर रहे हैं कि बारिश का पानी निकल जाएगा। तकनीकी अधिकारियों का यह भी कहना है कि पुलिया तिरछी बनाई गई है जिससे पानी आसानी से निकल जाएगा। वहीं ठेकेदार सुधीर जैन का कहना है कि तकनीकी अधिकारियों द्वारा लेआउट दिया गया है उसके आधार पर ही पुलिया का निर्माण कार्य किया गया है।
इनका कहना है.........
पुलिया गुणवत्तापूर्ण बनाई गई है। तिरछी करके पुलिया बनाई गई है पानी निकल जाएगा। दो दिन पहले ही सामने से डामरीकरण कराया गया है तक तो बेसवॉल में कोई दरार नहीं थी देखुंगा कहां दरार आई है उसके दुरुस्त कराया जाएगा
डीडी उपाध्याय, इंजीनियर लोकनिर्माण विभाग सिवनी।

No comments:

Post a Comment

Translate