Sunday, May 5, 2019

गौराछापर पंचायत में हुई आर्थिक अनियमितता की शिकायत पहुंची लोकायुक्त

गौराछापर पंचायत में हुई आर्थिक अनियमितता की शिकायत पहुंची लोकायुक्त  

सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक को बचा रहे जनपद पंचायत के अधिकारी

संवाददाता सुजीत प्रजापति 
नैनपुर। गोंडवाना समय। 
नैनपुर विकासखण्ड की  जागरूक कही जाने वाली ग्राम पंचायत गौराछापर इन दिनों आर्थिक अनियमितता को लेकर जनपद पंचायत नैनपुर के कार्यालय से लेकर पूरे जनपद क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है। ग्राम पंचायत में ग्रामीणों के अनुसार लाखों रुपयों का गोल माल किया गया हैं और बिना निर्माण किये हुऐ ही सचिव और रोजगार सहायक ने शासकीय राशि आहरण कर ली हैं । इतना ही नहीं ग्रामीण तो यह भी बताते हैं कि सरपंच ने पंचायत के कार्य मे हेरफेर कर लाखों रुपयों की संपत्ति अर्जित की हैं ओर जब ग्रामीण आवाज उठाते हैं तो उन पर पुलिस के साथ मिलकर फर्जी मामला दर्ज करवा देती हैं । वही सरपंच के दावरा कुछ समय पहले गांव के युवक पर मामला दर्ज करवा दिया था ।

कागजों में हुये निर्माण-

ग्राम जुनवानी के वासियो ने बताया की सुदूर सड़क योजना के तहत 15 लाख की सड़क बननी थी मगर सड़क बनी जरूर परंतु आधी अधूरी ओर उस सड़क की पुलिया गयाब ही कर दी और उसकी राशि भी आहरण कर ली है वही ऐसे अनेक निर्माण कार्य हैं जिसमे ग्राम पंचायत ने भारी गोलमाल किया है । जिसके कारण ग्रामीणों ने हताश हो कर उच्च स्तरीय जांच के लिये लोकायुक्त जबलपुर में शिकायत दिया है।

सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक की तिकड़ी को बचा रहे अधिकारी-

वही जब ग्रामीणों से जानकारी ली गई तो उनका साफ कहना हैं कि ग्राम पंचायत में खुला भ्रटाचार का खेल चल रहा हैं । हम जब इसकी शिकायत करते हैं तो जनपद पंचायत के अधिकारी कर्मचारी उन्हें बचाते है जिसके कारण इन पर कोई कार्यवाही नही होती है और अभी भी होने वाली शिकायतों में जनपद के अधिकारी ग्राम पंचायत के जिम्मेदारों को बचाने में लगे हुये हैं । वही ग्रामीणों का साफ कहना है कि अगर पंचायत के अधिकारी सरपंच, सचिव और रोजगार सहायक के विरुद्ध कार्यवाही नही करते तो वे अधिकारी कर्मचारी के खिलाफ माननीय उच्च न्यायालय की चौखट तक जाने को तैयार है ।

इनका कहना है  

ग्रामीणों के द्वारा लोकायुक्त में दस्तावेज प्रमाण सहित शिकायत प्रस्तुत की गई है, जिसकी जाँच जनपद पंचायत के द्वारा की जा रही हैं और शिकायत सही पाए जाने पर कार्यवाही की जायेगी ।
श्री रामकुमार चौहान 
सीईओ जनपद पंचायत नैनपुर
गौरा छापर पंचायत में बेहिसाब आर्थिक अनियमितता कर सरकारी धनराशि की हेराफेरा की गई है । जिसकी शिकायत हमारे द्वारा पूर्व में जिलाधिकारी को की गई थी मगर कोई कार्यवाही नही होने पर हमारे द्वारा निष्पक्ष जांच व उचित कार्यवाही हेतु लोकायुक्त में शिकायत की गई हैं ।
होमलाल धुर्वे ग्राम माखाटोला

No comments:

Post a Comment

Translate