Monday, June 3, 2019

शहर में न अच्छी सड़के, सफाई व्यवस्था ध्वस्त फिर भी गांव को जोड़ने की कवायद

शहर में न अच्छी सड़के, सफाई व्यवस्था ध्वस्त फिर भी गांव को जोड़ने की कवायद

शहर से जुड़े दस गांव को जोड़ने की कवायद, गांवों से आई आपत्ति

सिवनी। गोंडवाना समय। 
सिवनी शहर में अच्छी सड़कों का अभाव,सफाई व्यवस्था ध्वस्त और पानी की किल्लत व मारामारी के साथ कई संसाधनों का अभाव है। आए दिन समस्याओं को ेलेकर शहरवासी नगरपालिका के अफसरों के पास शिकायत लेकर पहुंच रहे हैं इसके बावजूद नगरपालिका क्षेत्र के विस्तारीकरण को लेकर कवायद शुरू हो गई है। इसको लेकर शहर से जुड़े हुए गांव में बीते दिनों ग्राम सभाऐं आयोजित की गई जिसमें ग्राम पंचायत डोरली छतरपुर के सिवाए किसी भी ग्राम पंचायत ने नगरपालिका से जुड़ने के लिए सहमति प्रदान नहीं की। हर एक गांव के लोगों ने नगरपालिका से जुड़ने पर आपत्ति दर्ज की है।

शहर के 24 वार्ड सुविधाओं का अभाव-

शहर में 24 वार्ड मौजूद हैं जहां मूलभूत सुविधाओं का अभाव है। नजर दौड़ाए तों जहां देखों वह कचरे का ढेर व गंदगी ही गंदगी नजर दिखाई दे रही है। पक्की नालियां कचरे से जाम हो गई है। न सफाई कर्मचारी सुध ले रहे हैँ और न ही  नगरपालिका के अधिकारी का ध्यान इस ओर है। बात करें पक्की सड़कों की तो उसकी भी स्थिति अच्छी नहीं है। सड़क टूट-फूट गई हैं और सड़क से पानी  बह रहा है। जहां अच्छी सड़के थी वहां भी पाइप लाइन बिछाने वाले ठेकेदार ने खोदकर खराब करके छोड़ दी है। खस्ताहाल  सड़कों का यह नजारा डीईओ आॅफिस रोड,राजपूत कालोनी,महामाया वार्ड सहित कई क्षेत्रों में देख सकते हैं।

पानी की किल्लत, फूल जाते हैं हाथ-पैर-

शहर में पानी की भी किल्लत  है जिस दिन भीमगढ़ जलावर्धन योजना की पाइप लाइन बंद रहती है उस दिन नगरपालिका के हाथ-पैर फूल जाते हैं। शहर  में पानी सप्लाई नहीं  कर पाते हैं। पानी सप्लाई करने के लिए जो टैंकर मौजूद  हैं उनकी भी  स्थिति खराब है। आधे से ज्यादा टैंकर फूटे हैं और उन्ही से पानी की सप्लाई शहर में होती है। ऐसे में जब शहर का ही विकास अधूरा पड़ा है और आसपास गांव को जोड़ लिया जाए तो विकास होगा या नहीं यह कहा नहीं जा सकता लेकिन गांव की जनता टैक्स बढ़ जाएगा और उनका बजट बिगड़ जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Translate