Wednesday, July 31, 2019

1 अगस्त को ट्राईबल और फारेस्ट विभाग करेगा रक्तदान-महादान

1 अगस्त को ट्राईबल और फारेस्ट विभाग करेगा रक्तदान-महादान

अन्य सामाजिक संगठन भी निभायेंगे सहभागिता
सिवनी चिकित्सालय में लगेगा रक्तदान शिविर

सिवनी। गोंडवाना समय। 
रक्त की कमी से पीड़ितों को जीवनदान देने के लिये रक्तदान शिविर का आयोजन जिला प्रशासन  द्वारा आयोजित किया जा रहा है । पूर्व में भी बीते सप्ताह ही जिला प्रशासन की पहल पर रक्तदान शिविर में स्वयं कलेक्टर ने एवं शासकीय विभाग के सेवारत अधिकारियों व कर्मचारियों के द्वारा रक्तदान महादान करते हुये मानव सेवा में अपनी भूमिका निभाया था जो कि एक ही दिन में रक्तदान किये जाने की संख्या लगभग 352 रक्तदानाओं के रूप में रिकार्ड बना था। जिला प्रशासन की पहल पर रक्तदान महादान की श्रंखला में अब 1 अगस्त 2019 को वन विभाग एवं आदिम जाति कल्याण विभाग एवं अन्य संगठनों द्वारा रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया है।

बीते 10 दिनों से रक्त की अल्पता वाले बच्चों को दिया रहा रक्त 

दस्तक अभियान में 0 से 05 वर्ष के बच्चों की विभिन्न तरह की जांच एवं टीकाकरण के दौरान चिन्हित हीमोग्लोबिन की कमी (शरीर में रक्त) वाले बच्चों को अपने घर से चिकित्सालय लाकर रक्त चढ़ाये जाने (ब्लड ट्रांसफ्यूजन) की व्यवस्था बीते 10 दिनों से अनवरत जारी है। इसके लिए आवश्यक रक्त की व्यवस्था दिनांक 23/07/2019 को राजस्व, पंचायत एवं ग्रामीण विकास, पुलिस, होम गार्ड्स, आबकारी, पीएचई, पीडब्ल्यूडी, मंडी, आयुष, तकनीकी अधिकारी-कर्मचारी संघ सहित सामाजिक संगठनों द्वारा वृहद रक्तदान शिविर में  सहभागिता के कारण 352 यूनिट रक्तदान हुआ था, जिससे उक्त कार्य लगभग 80% पूर्ण हो चुका है ।

कलेक्टर ने रक्तदान महदान की किया अपील

जिले में कम हीमोग्लोबिन वाले चिन्हित शेष बच्चों को रक्त चढ़ाने (ब्लड ट्रांसफ्यूजन) हेतु दिनांक 01 अगस्त 2019 को जिला चिकित्सालय सिवनी में वन विभाग एवं आदिम जाति कल्याण विभाग सहित अन्य संस्थाओं के सहयोग से वृहद स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। उक्त पुण्य कार्य के लिये कलेक्टर सिवनी श्री प्रवीण सिंह ने अपील किया है आप स्वयं, आपके अधिनस्थ अमला या अन्य इच्छुक लोग आगे आकर जरूरतमंद 5 साल से कम उम्र के बच्चों के ब्लड ट्रांसफ्यूजन में सहयोगी बने।

No comments:

Post a Comment

Translate