Wednesday, July 31, 2019

मध्य प्रदेश शासन ने बदला निर्णय अब मनायेंगे '' विश्व आदिवासी दिवस ''

मध्य प्रदेश शासन ने बदला निर्णय अब मनायेंगे '' विश्व आदिवासी दिवस '' 

आदिवासी समाजिक संगठनों के नाराजगी के बाद लिया निर्णय, जारी किया आदेश

मध्य प्रदेश के आदिवासी समाजिक संगठनों व जनप्रतिनिधियों की मांग पर मुख्यमंत्री कमल नाथ ने विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर पहले ही 9 अगस्त को अवकाश घोषित कर दिया है। वहीं पूर्व में आदिवासी युवा महोत्सव के रूप में मनाये जाना वाला कार्यक्रम को भी मुख्यमंत्री कमल नाथ व आदिम जाति कल्याण मंत्री ओमकार सिंह मरकाम की पहल पर मध्य प्रदेश शासन के कार्यालय आयुक्त आदिवासी विकास विभाग ने अब विश्व आदिवासी दिवस 2019 कार्यक्रम मनाये जाने का निर्णय लिया है एवं पूर्व में जारी किये गये आदेश को बदलते आदिवासी युवा महोत्सव वाक्यांश को विलोपित करने का निर्णय लिया गया है। मध्य प्रदेश के जनजाति बाहुल्य 89 ब्लॉकों में विशेष रूप से शासकीय के रूप से विश्व आदिवासी दिवस 2019 का कार्यक्रम धूमधाम से मनाया जायेगा। वहीं इसके लिये मध्य प्रदेश सरकार ने कार्यक्रम आयोजन हेतु 1 लाख रूपये का बजट का प्रावधान भी करने का आदेश भी पहले ही कर चुकी है । 

भोपाल/सिवनी। गोंडवाना समय।
मध्य प्रदेश शासन के कार्यालय आयुक्त आदिवासी विकास मध्य प्रदेश द्वारा 27 जुलाई 2019 को मध्य प्रदेश के समस्त कलेक्टरों, सहायक आयुक्त को पत्र जारी कर सूचित किया गया था कि आगामी 9 अगस्त 2019 को मध्य प्रदेश के आदिवासी बाहुल्य 89 विकासखंडों में आदिवासी युवा महोत्सव कार्यक्रम के रूप में धूमधाम से मनाया जायेगा ।
इसके लिये बकायदा 1 लाख रूपये बजट आबंटन किये जाने की बात भी उल्लेखित थी लेकिन विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर आदिवासी युवा उत्सव कार्यक्रम का नाम रखे जाने एवं आदिवासी युवा उत्सव के नाम से कार्यक्रम का आयोजन किये जाने की बात से मध्य प्रदेश के आदिवासी समाजिक संगठनों ने उक्त विषय को लेकर अपनी नाराजगी सर्वप्रथम सोशल मीडिया से लेकर उचित मंच के माध्यम से अपना खुला विरोध भी जताया था और
इस संबध्ां में मुख्यमंत्री कमल नाथ व आदिम जाति कल्याण मंत्री ओमकार मरकाम तक आदिवासी युवा महोत्सव के नाम पर कार्यक्रम रखे जाने को लेकर अपनी आपत्ति भी दर्ज कराया था। बताया जाता है कि उक्त बातें संज्ञान में आने के बाद ही मुख्यमंत्री कमल नाथ व आदिम जाति कल्याण मंत्री की पहल पर यह निर्णय शासन द्वारा लिया गया है।

निर्णय बदलकर, कार्यक्रम की रूपरेखा सहित भेजा पत्र 

अब 30 जुलाई 2019 को कार्यालय आयुक्त आदिवासी विकास मध्यप्रदेश ने पत्र जारी कर उसमें विषय में ही स्पष्ट यह उल्लेख किया है कि 9 अगस्त 2019 को विश्व आदिवासी दिवस मनाने के संबंध में लिखते हुये कहा कि कृपया संदर्भित पत्र का अवलोकरन करें जिसमें 9 अगस्त 2019 को विश्व आदिवासी, आदिवासी युवा उत्सव महोत्सव के रूप में मनाने का उल्लेख किया गया है। अब 9 अगस्त 2019 को विश्व आदिवासी दिवस 2019 के रूप में मनाया जायेगा । आदिवासी युवा महोत्सव वाक्यांश को विलोपित किया जाता है । इसके साथ ही 9अगस्त विश्व आदिवासी दिवस कार्यक्रम के संबंध में कार्यक्रम की रूपरेखा भी भेजी जाकर दिशा निर्देश जारी किये गये है ।

कलेक्टर, सहायक आयुक्त को भेजा पत्र

विश्व आदिवासी दिवस 2019 कार्यक्रम आयोजन के संबंध में मध्य प्रदेश के आदिवासी ब्लॉकों में फंड जारी किये जाने के साथ साथ अब नवीन आदेश भी कार्यालय आयुक्त आदिवासी विकास मध्य प्रदेश द्वारा छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, खण्डवा, झाबुआ, अलीराजपुर, बड़वानी, खरगौन, धार, मण्डला, सिवनी, बालाघाट, डिण्डौरी, होशंगाबाद, बैतुल, रतलाम, शहडोल, अनूपपुर, सीधी, उमरिया, श्योपुर को पत्र कर दिशा निर्देश जारी किया गया है।

No comments:

Post a Comment

Translate