Type Here to Get Search Results !

युवाओं, किसानों और मध्यम वर्ग को बेहद निराश करने वाला है बजट-कमल नाथ

युवाओं, किसानों और मध्यम वर्ग को बेहद निराश करने वाला है बजट-कमल नाथ

शब्दों का मकड़जाल और महँगाई बढ़ाने वाला बजट-मुख्यमंत्री 
बजट से सरकार के आर्थिक वृद्धि दर के गलत आंकड़े भी आये सामने 

भोपाल। गोंडवाना समय।
मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने केन्द्रीय वित्त मंत्री सुश्री निर्मला सीतारमण द्वारा शुक्रवार 5 जुलाई 2019 को संसद में प्रस्तुत बजट 2019-20 को शब्दों का मकड़जाल बताया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह बजट कम भाषण ज्यादा है। बजट के महत्वपूर्ण बिन्दुओं का कोई उल्लेख नहीं किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट युवाओं, किसानों और मध्यम वर्ग को बेहद निराश करने वाला है। जनता अपने आपको ठगा-सा महसूस कर रही है। जैसा कि केन्द्र की सरकार की पहचान नये जुमले बनाने वाली सरकार के रूप में होने लगी है, इस बजट में भी कोई ठोस बात नहीं की गई है। पिछले कार्यकाल की बातें दोहराने की नाकाम कोशिश की है। जो काम मामूली सुधार से हो सकते थे उन्हें बजट में शामिल कर ध्यान भटकाने की कोशिश हुई है।

मध्यप्रदेश के हिस्से के 2677 करोड़ रुपए कर दिये कम 

मुख्यमंत्री श्री नाथ ने कहा कि देश को अपेक्षा थी कि बजट में किसानों के दुु:ख-दर्द को दूर करने वाले उपायों के बारे में उल्लेख होगा। बेरोजगारी दूर करने और युवाओं के सपनों को साकार करने के बारे उल्लेख होता। अनुसूचित वर्गों के विकास की चर्चा होती। इन बिन्दुओं पर बजट ने निराश किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट से एक बात साफ हो जाती है कि चंद महीने पहले पेश किये गये अंतरिम बजट में राज्यों को जो हिस्सा मिलना था उसे कम कर दिया गया है। मध्यप्रदेश के हिस्से के 2677 करोड़ रुपए कम कर दिये गये हैं। शायद इसी कारण वित्त मंत्री ने महत्वपूर्ण योजनाओं और खर्च के संबंध में चुप रहना ही ठीक समझा। इससे केन्द्र सरकार के बेहद खराब आर्थिक प्रबंधन की झलक मिलती है। बजट से सरकार के आर्थिक वृद्धि दर के गलत आंकड़े भी सामने आये हैं।

महंगाई बढ़ाने वाला है बजट

मुख्यमंत्री श्री नाथ ने कहा कि बजट के पहले उम्मीद थी कि पेय जल के लिये नये मेगा प्लान की घोषणा होगी जिससे लोगों की जल समस्या दूर होगी। इसके विपरीत वित्त मंत्री के बजट भाषण में इस संबंध में कोई स्पष्ट उल्लेख नहीं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर विशेष एक्साइज ड्यूटी बढ़ाने से आम लोगों का जीना मुश्किल हो जायेगा। इससे व्यापार पर विपरीत प्रभाव तो पड़ेगा ही साथ ही महँगाई भी बढ़ेगी। यह ऐसा बजट है जो महँगाई बढ़ाने वाला है। उन्होंने कहा कि हाल में चुनाव में विकास के सभी जरूरी मुद्दों को दरकिनार किया गया और अब नये भारत का जुमला बनाकर फिर से जनता को परोसा गया है। गरीबी, महँगाई और बेरोजगारी के साथ नया भारत कैसे बनेगा, इसका कोई रोडमैप बजट में नहीं है।

'मेक इन इंडिया' के है विपरीत

मुख्यमंत्री ने कहा कि बेरोजगारी दूर करने के उपायों और युवाओं को आगे बढ़ने के मौके देने के बारे में बजट में कोई ठोस बात नहीं है। मीडिया और बीमा क्षेत्र को विदेशी पूंजी निवेश के लिए खोलने का कदम 'मेक इन इंडिया' के विपरीत है क्योंकि इससे देश की प्रतिभाओं को अनावश्यक प्रतियोगिता का दबाव सहना पड़ेगा। स्टार्टअप शुरू करने वाले युवाओं को भी चुनौती का सामना करना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि गाँव, गरीब और किसान की बातें 2014 से हर साल हो रही हैं लेकिन इस बजट में भी उनके लिये कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है।

वित्त मंत्री ने केन्द्रीय बजट को बताया निराशाजनक

वित्त मंत्री श्री तरूण भनोत ने केन्द्रीय बजट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए अत्यंत निराशाजनक बताया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को जीएसटी के देय भाग में भारी कटौती की गई है, जिससे प्रदेश के हित प्रभावित होंगे। श्री तरूण भनोत ने कहा कि जीएसटी के डीवेल्यूवेशन फामूर्ले के अनुसार 63 हजार 550 करोड़ रुपए प्रदेश को प्राप्त होने थे, जिसमें 2700 करोड़ रुपए की कमी कर दी गई है। इससे प्रदेश में संचालित कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन पर नकारात्मक असर पडेगा। उन्होंने कहा कि किसान, बेरोजगार नौजवान, खेत और खलिहान के हित के काम प्रभावित होंगे। यह ऐसे समय किया गया है जब राज्य शासन ने 15वें वित्त आयोग के सम्मुख प्रदेश की स्थिति रखते हुए अतिरिक्त राशि की माँग की है। इस परिस्थिति में राशि में कमी प्रदेश के लिए प्रतिकूल रहेगा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.