गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Tuesday, July 23, 2019

सोनभद्र की घटना पर भागोपा व जीएसयू ने संयुक्त रूप से सौंपा ज्ञापन

सोनभद्र की घटना पर भागोपा व जीएसयू ने संयुक्त रूप से सौंपा ज्ञापन

छिंदवाड़ा। गोंडवाना समय। 
गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन जीएसयू छिंदवाड़ा और भागोपा के द्वारा संयुक्त रूप से उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में हुए नरसंहार गोलीकांड के विरोध में कलेक्टर के माध्यम से महामहिम राष्ट्रपति और राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा गया । मंगलवार 23 जनवरी 2019 को जीएसयू व भागोपा द्वारा संयुक्त रूप से सौंपे गये ज्ञापन में उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के ग्राम उंभा में आदिवासियों की जमीन पर जबरन कब्जा करने गये दबंगों के द्वारा अंधाधुंध फायरिंग कर 10 आदिवासियों की हत्या कर दिया गया था एवं 25 से अधिक आदिवासियों को गंभीर रूप से घायल कर दिया गया था ।

मृतकों को दे मुआवजा व दोषियों को फांसी की सजा

उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले के ग्राम उंभा की घटना में मृतकों के परिजनों को एवं घायलों को मुआवजा दिये जाने की मांग जीएसयू व भागोपा द्वारा सौंपे गये ज्ञापन किया गया है । इसके साथ ज्ञापन में घटना को अंजाम देने वाले दोषियों को फांसी की सजा दिलाने की मांग की गई है। ज्ञापन सौंपते समय छात्र-छात्राओं, मातृशक्ति-पितृशक्ति बड़ी संख्या में मौजूद रहे ।

रानी दुर्गावती चौक से रैली निकाल कर पहुंचे कलेक्ट्रेट  

जीएसयू व भागोपा के द्वारा संयुक्त रूप से उत्तर प्रदेश की घटना को लेकर विरोध स्वरूप रैली का शुभारंभ रानी दुर्गावती चौक से किया गया जो कि कलेक्टर कार्यालय छिंदवाड़ा में ज्ञापन सौंपने के पश्चात समाप्त किया गया । वहीं ज्ञापन सौंपते समय यह मांग करते हुये आक्रोश व्यक्त करते हुये पदाधिकारियों ने कहा कि देश में आदिवासियों पर अन्याय-अत्याचार और शोषण की घटनायें निरंतर बढ़ती जा रही है। वहीं उन्होंने कहा कि और उत्तर प्रदेश में सोनभद्र जिले के ग्राम उंभा में मृतक आदिवासियों को जल्द से जल्द से सहायता राशि प्रदान की जाए एवं जिस जमीन पर विवाद हुआ उस जमीन का मालिकाना हक आदिवासियों को दिया जाए । वहीं उन्होंने आक्रोश व्यक्त करते हुये कहा कि यदि हमारी मांग पूरी नहीं होती है तो सर्व आदिवासी समाज एवं गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन उग्र आंदोलन करेगा जिसकी जवाबदारी शासन प्रशासन की होगी।

प्रमुख रूप से ये पदाधिकारी रहे मौजूद 

इस ज्ञापन रैली में उपस्थित भागोपा के जिला अध्यक्ष झमक सरयाम, गोंडवाना स्टूडेंट यूनियन जिला अध्यक्ष महेंद्र परतेती, जिला उपाध्यक्ष अतुलराजा उईके ,महाविद्यालय प्रभारी धर्मेश इवनाती, पवन सरयाम, सोनू तुमराम, मिथुन धुर्वे, संजय उईके, देवीराम भलावी, नीलेश उईके, कृपाल उईके, संतराम तेकाम ,रवि तेकाम एवं अन्य सदस्यगण उपस्थित रहे। 

No comments:

Post a Comment

Translate