Type Here to Get Search Results !

आँगनवाड़ी कार्यकतार्ओं के लिये आँगनवाड़ी शिक्षा ई-लर्निंग शुरू

आँगनवाड़ी कार्यकतार्ओं के लिये आँगनवाड़ी शिक्षा ई-लर्निंग शुरू

भोपाल। गोंडवाना समय।
महिला-बाल विकास विभाग ने आँगनवाड़ी कार्यकतार्ओं को और अधिक दक्ष बनाने के लिए आॅनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम 'आँगनवाड़ी शिक्षा' ई-लर्निंग व्यवस्था शुरू की है। अन्तर्राष्ट्रीय संस्था जी.आई.जेड. के सहयोग से तैयार इस प्रशिक्षण पाठ्यक्रम से पूरे राज्य में सभी परियोजना अधिकारियों और पर्यवेक्षकों को प्रशिक्षित कर मास्टर्स ट्रेनर्स बनाया गया है। अब तक लगभग 25 हजार आँगनवाड़ी कार्यकर्ता एवं पर्यवेक्षकों ने यह कोर्स प्रारंभ कर दिया है और तीन हजार ने इसे पूर्ण कर लिया है। आगॅनवाड़ी कार्यकतार्ओं को अब सुपरवाइजर ट्रेनिंग देगी। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता अपने वार्ड और मोहल्ले की महिलाओं को अपने मोबाईल पर वीडियो दिखाकर आसान तरीके से बच्चों को स्वस्थ और पोषण आहार की जानकारी देगी।

प्रभावशील वीडियो के माध्यम से जानकारी

ई-लर्निंग पाठ्यक्रम को आसान, मनोरंजक और प्रभावी बनाया गया है। इसमें गेम, क्विज, फिल्म आदि को भी शामिल किया गया है। आँगनवाड़ी कार्यकर्ता अपने मोबाइल पर पालकों को वीडियो के माध्यम से घर पर मौजूद खाद्य सामग्री से बच्चों को पौष्टिक आहार बनाने की जानकारी देगी। बच्चों के पालन-पोषण को लेकर भी वीडियो में छोटी-छोटी बातों को रोचक तरीके से बताया गया है।

ई-लर्निंग के सात मॉड्यूल

ई-लर्निंग के सात मॉड्यूल तैयार किए गए हैं। इसमें 6 माड्यूल कार्यकतार्ओं एवं पर्यवेक्षकों दोनों के लिए और एक मॉड्यूल (सेक्टर प्रबंधन) केवल पर्यवेक्षकों के लिए तैयार किया गया है। वृद्धि निगरानी मॉड्यूल से बच्चों के विकास का वर्णन किया जा सकेगा। कुपोषण प्रबंधन मॉड्यूल से कुपोषण के प्रकार और दुष्प्रभाव की जानकारी से आँगनवाड़ी कार्यकर्ता अपडेट रहेंगी। स्थूल एवं सूक्ष्म पोषक तत्व मॉड्यूल से बच्चों को दिये जाने वाले पोषक तत्वों की जानकारी दी जा सकेगी। सूचना, शिक्षा एवं संचार मॉड्यूल से आँगनवाड़ी कार्यकतार्ओं को सूचनाओं के साथ ही उनके काम के लिए सजग रखा जा सकेगा। सामुदायिक सहभागिता मॉड्यूल से आँगनवाड़ी कार्यकतार्ओं को सामुदायिक सहभागिता के तरीके सिखाये जाएंगें। प्रारंभिक बाल अवस्था और अनौपचारिक शिक्षा मॉड्यूल से कार्यकतार्ओं को बच्चों को आँगनवाड़ी केन्द्र पर दी जाने वाली शिक्षा के तरीके सिखाये जाएंगे। सेक्टर प्रबंधन मॉड्यूल से आॅगनवाड़ी कार्यकतार्ओं को, अन्य सेक्टर किस तरह से काम कर रहे है की जानकारी मिलेगी। आँगनवाड़ी शिक्षा आॅनलाइन प्रशिक्षण पाठ्यक्रम पूरे विश्व में सबसे अधिक उपयोग होने वाले सुरक्षित लर्निंग मैनेजमेंट सिस्टम मूडल फ्रेमवर्क में तैयार किया गया है। पाठ्यक्रम को मोबाइल एप के रूप में भी विकसित किया गया है, जो एंड्राइड बेस्ड है। इसका उपयोग किसी भी समय कहीं भी किया जा सकेगा।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.