Saturday, July 27, 2019

भारत में न्यायपूर्ण व मानवीय समुदाय का विकास करना है, एसपीसी की दीर्घकालिक उद्देश्य

भारत में न्यायपूर्ण व मानवीय समुदाय का विकास करना है, एसपीसी की दीर्घकालिक उद्देश्य 

स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना में विद्यार्थियों ने कोतवाली थाना का किया भ्रमण 

सिवनी। गोंडवाना समय। 
पुलिस अधीक्षक सिवनी श्री कुमार प्रतीक एवं  अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सिवनी श्री गोपाल खांडेल जी के निर्देशन में स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत सिवनी नगर के चयनित शासकीय विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने शनिवार को दोपहर में थाना कोतवाली का भ्रमण कर पुलिस प्रशासन की कार्यवाही से रूबरू हुए। उल्लेखनीय है कि पुलिस मुख्यालय भोपाल के द्वारा चलाई जा रही स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना के तहत थाना कोतवाली से संबद्ध सिवनी नगर के चयनित चार शासकीय विद्यालयों शासकीय उर्दू कन्या उच्चतर माध्यमिक शाला बस स्टैंड सिवनी, महारानी लक्ष्मीबाई कन्या उत्तर माध्यमिक शाला भैरोगंज सिवनी, शासकीय तिलक हाई स्कूल सिवनी एवं महात्मा गांधी हाई स्कूल सिवनी में स्टूडेंट पुलिस कैडेट योजना का संचालन किया जा रहा है। उक्त योजना के अंतर्गत इन विद्यालयों में अध्ययनरत कक्षा आठवीं एवं कक्षा नौवीं के चयनित छात्र-छात्राओं को कोतवाली थाना प्रभारी अरविंद जैन ने थाना कोतवाली सिवनी के विभिन्न कक्षों का भ्रमण कराया एवं पुलिस प्रशासन द्वारा किस तरह से कार्यवाही की जाती है व वैधानिक प्रक्रिया के तहत किस तरह कार्य किया जाता है उनका अवलोकन करवाया।

स्कूल के विद्यार्थियों ने कोतवाली में तकनीकि कार्यप्रणाली, मालखाना और देखा हवालात 

भ्रमण के दौरान थाने पर आए बच्चों ने थाना प्रभारी कोतवाली अरविंद जैन से थाना एवं पुलिस की कार्यप्रणाली को समझा। इसके साथ ही कोतवाली थाने में थाना प्रभारी कक्ष, कंप्यूटर कक्ष, विवेचना कक्ष, मुंशी कक्ष, हवालात और माल खाना कक्ष का भ्रमण कर पुलिस प्रशासन की कार्यप्रणाली से अवगत हुये । वहीं महिला पुलिस अधिकारी उप निरीक्षक ममता परस्ते एवं मंजू से बच्चों ने अपनी उत्सुकता के प्रश्न भी पूछे । एसपीसी के छात्र-छात्राओं को थाना के अतिरिक्त पुलिस कंट्रोल रूम, पुलिस अधीक्षक कार्यालय, जिला दंडाधिकारी कार्यालय, जिला अस्पताल, जिला जेल आदि का भ्रमण भी कराया जाएगा । छात्र-छात्राओं में देशभक्ति और जनसेवा की भावना को पैदा करने के लिए पुलिस से जोड़ा जाकर उन्हें सड़क सुरक्षा, सामाजिक बुराइयों के विरुद्ध वैधानिक रूप से कैसे रोका जाये इसकी जानकारी, महिलाओं व बच्चो की सुरक्षा, भ्रष्टाचार के विरुद्ध वैधानिक रूप से कैसे व किस प्रकार कार्य कर सकते है तथा आपदा प्रबंधन के साथ-साथनैतिक शिक्षा भी दी जाएगी ।

जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए प्रदान करता है मार्गदर्शन 

स्टूडेंट पुलिस कैडेट प्रोग्राम (एसपीसी) गृह मंत्रालय का एक कार्यक्रम है, जो कि स्कूल में अध्ययनरत छात्रों के लिए जिम्मेदार नागरिक बनने के लिए सक्षम बनाने के लिए मार्गदर्शन प्रदान करता है। कार्यक्रम का उद्देश्य समाज में शांति और सार्वजनिक सुरक्षा प्राप्त करने के लिए पुलिस प्रशासन और विद्यार्थियों के बीच एक मजबूत इंटरफेस तंत्र पेश करना है। इस कार्यक्रम में पर्यावरण संरक्षण, सामाजिक सद्भाव, खेल को बढ़ावा देने जैसे विषयों पर व्याख्यान व फील्ड अभ्यास शामिल हैं । जो स्वस्थ मूल्यों और नागरिक भावनाओं को विकसित करने और बेहतर नागरिक बनने के लिए छात्रों को प्रेरित करने में मदद करता है ।

विद्यार्थी पुलिस कैडेट कार्यक्रम के ये है मुख्य उद्देश्य 

एसपीसी कार्यक्रम में कैडेटों के शारीरिक, भावनात्मक, सामाजिक, कौशल, बौद्धिक और उद्यमी उद्धारकतार्ओं को मजबूत करने के साथ-साथ एक दो वर्ष कठोर क्षमता निर्माण कार्यक्रम का आयोजन ताकि एक सुस्पष्ट व्यक्तित्व विकसित किया जा सके। इसके साथ ही एसपीसी की दीर्घकालिक मकसद पूरे भारत में एक न्यायपूर्ण और मानवीय समुदाय का विकास करना है। जिसमें सभी लिंग के नागरिक स्वेच्छा से कानून का पालन करते हैं, जिम्मेदार व्यवहार करते हैं, समाज के कमजोर वर्गों के साथ सहानुभूति रखते हैं और समुदाय के मुद्दों से निपटने में भाग लेते हैं। स्टूडेंट पुलिस कैडेट  के चयनित छात्र-छात्राओं ने पुलिस थाना में पहुंचकर पुलिस की कार्यप्रणाली को समझ कर पुलिस प्रशासन की कार्यप्रणाली व कार्यवाही का अवलोकन कर जाना कि कैसे पुलिस विभाग कानून के अनुसार कार्यवाही करता है जिसे समझकर कोतवाली थाना पहुंचे विद्यार्थियों में उत्साहित दिखाई दिये।

No comments:

Post a Comment

Translate