Monday, July 22, 2019

पौधे लगाना तो सहज लेकिन उनका संरक्षण करना है महत्वपूर्ण

पौधे लगाना तो सहज लेकिन उनका संरक्षण करना है महत्वपूर्ण 

महिला मंडल ने मनाया हरियाली महोत्सव 

अमरवाड़ा। गोंडवाना समय। 
मेहरा डेहरिया समाज की महिलाओं ने हरियाली महोत्सव का कार्यक्रम का आयोजन गरमेटा शिव धाम मंदिर में किया । जिसमें प्रदेश अध्यक्ष सुश्री कमला डेहरिया एवं जिले से पहुंची जिला अध्यक्ष श्रीमती सुनीता बम्ह्निया के साथ उनकी टीम का स्वागत अमरवाड़ा महिला मंडल के द्वारा पुष्पगुच्छ भेंट कर किया गया । इसके पश्चात संगीत एवं नृत्य का आयोजन कर सावन गीत गाते हुये आनंदपूर्ण माहौल में समस्त महिलाओं ने बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया ।
शिव मंदिर परिसर में महिलाओं द्वारा वृक्षारोपण किया गया इसके बाद सभा का आयोजन किया गया । जिसमें मेहरा समाज महासंघ की विकासखंड अध्यक्ष श्रीमती दसोदी डेहरिया ने कहा कि हम सभी संगठित रहें और समाज हित में कार्य करें । वृक्षारोपण के महत्व को बताते हुए उन्होंने कहा कि पेड़-पौधे हमारे जीवन के अभिन्न अंग हैं । पौधे लगाना तो सहज है लेकिन उनका संरक्षण करना महत्वपूर्ण है । पेड़ पौधे से ही हमारी प्रकृति पर्यावरण संतुलन रह सकता है ।

समाज को प्रगति करने में देर नहीं लगेगी 

मेहरा महासंघ की जिला अध्यक्ष श्रीमती वंदना डेहरिया द्वारा महिला जागृति पर अपने विचार रखते हुए कहा गया कि समाज की महिलाओं में जो जागृति आई है वह प्रशंसनीय है और आज जैसी उत्सुकता यदि निरंतर बनी रहे तो हमारा समाज को प्रगति करने में देर नहीं लगेगी । हर्रई से श्रीमती रजनी डेहरिया एवं पेटदेवरी से वरिष्ठ समाज सेविका श्रीमती विद्या देवी डेहरिया ने भी अपने विचार रखें । मेहरा डहेरिया समाज की जिला अध्यक्ष श्रीमती सुनीता बम्हनिया ने महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे आकर और अपनी सहभागिता देने के लिए प्रेरित किया ।

रक्षाबंधन में भाईयों से नशा छोड़ने का मांगे उपहार

प्रदेश अध्यक्ष सुश्री कमला डेहरिया ने बाबा साहब की तीन संकल्प शिक्षित बनो, संगठित रहो, संघर्ष करो पर विस्तृत व्याख्यान दिया एवं नशा मुक्ति पर भी सभी बहनों को रक्षाबंधन में अपने भाइयों के लिए नशा छोड़ने की गिफ्ट मांगे । समाज में मृत्यु भोज और रूढ़िवादिता को त्यागने की बात कही हमारा जीवन तभी सफल है, जब हम स्वयं को जानकार आत्मज्ञान प्राप्त करना चाहिए । हम सभी अब पढ़ लिख गए हैं हमें अपना उद्धार स्वयं करना होगा और गायत्री परिवार के मूल मंत्र को जीवन में उतारें । हम सुधरेंगे, युग सुधरेगा, हम बदलेंगे, युग बदलेगा उपस्थित महिलाओं में छिंदवाड़ा, हर्रई, अमरवाड़ा, पेट़देवरी, थांवरी, पिपरिया राजगुरु, सिमरिया, मेहलोन, खिरदा, सुरलाखापा से पहुंची । 

No comments:

Post a Comment

Translate