Saturday, July 6, 2019

जनजातिय मंत्री ने गोंड बस्ती में गंदगी व व्याप्त समस्याओं पर जताई नाराजगी

जनजातिय मंत्री ने गोंड बस्ती में गंदगी व व्याप्त समस्याओं पर जताई नाराजगी 

गोंड बस्ती में घर-घर जाकर देखा हाल, कमीश्नर को तत्काल बुलाकर दिया निर्देश

भोपाल। गोंडवाना समय।
जनजाति विकास मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम ने शनिवार को गांधीनगर स्थित गोंड बस्ती का अवलोकन किया। बस्ती में व्याप्त गंदगी, राशन कार्ड, विकलांग प्रमाण-पत्र, रहवासियों की समस्याओं आदि के निराकरण के लिए उन्होंने आयुक्त नगर निगम को निर्देशित किया। निरीक्षण के पहले जनजाति मंत्री श्री ओमकार मरकाम ने गोंड बस्ती के नवनिर्मित प्रवेश द्वार का लोकार्पण किया। निरीक्षण के दौरान मंत्री ने अपने पूर्व में दिये निर्देश की समीक्षा किया। उन्होंने अधूरे कामों को शीघ्र पूरा किए जाने के निर्देश देते हुए बस्ती में गंदगी पर नाराजगी जतायी। मंत्री श्री ओमकार मरकाम ने बस्ती के कच्चे नाले को पक्का करने के निर्देश दिए।

्कमीश्नर को साथ में घुमाकर बताया समस्या 

जनजातिय मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम ने भोपाल के गांधी नगर में स्थित गोंडी बस्ती में रहने वाले जनजातिय वर्गों के बीच पहुंचकर उनकी समस्याओं को एक गली-गली में घूमकर और उनके घर-घर जाकर उनसे समस्याओं की जानकारी लिया । गोंडी बस्ती में व्याप्त समस्याओं को देखकर उन्होंने नगर निगम के कमिश्नर श्री बी दत्ता को तत्काल फोन लगाकर मौके पर बुलाया और उन्हें भी घर-घर घुमाकर लोगों की समस्याओं से अवगत कराया और जल्द ही समस्याओं का निराकरण करने के निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि बरसात मौसम को देखते हुये उनके घरों की वैकल्पिक व्यवस्था और क्षेत्र में चिकित्सा जांच कराने के साथ ही समस्याओं के निराकरण  निर्देश दिए।

पेंशन, नि:शक्त प्रमाण पत्र, आवास योजना व अन्य समाधान के दिये निर्देश 

बस्ती के अध्यक्ष ने बताया कि बस्ती में लगभग 20 से 22 विधवा महिलाओं को विधवा पेंशन का लाभ पेंशन प्रमाण-पत्र के अभाव में अभी तक नहीं मिल पाया है। इसी तरह 12 नि:शक्त महिलाओं को भी प्रमाण-पत्र न बन पाने से नि:शक्तजन पेंशन का लाभ नहीं मिल सका है। बस्ती में कई लोगों के पास राशन कार्ड नहीं होने से वे आधार कार्ड आदि महत्वपूर्ण दस्तावेज नहीं बनवा पा रहे हैं। पक्के मकानों के लिए आवास योजना के आवेदनों पर भी कार्यवाही लंबित है। समस्याओं को सुनकर मंत्री श्री ओमकार मरकाम ने इन सभी समस्याओं के शीघ्र समाधान के निर्देश दिए। उन्होंने बस्ती में स्वास्थ्य सुविधाओं के संबंध में भी ठोस कार्यवाही के लिए सीएमओ को निर्देशित किया।

No comments:

Post a Comment

Translate