Thursday, August 29, 2019

मुख्यमंत्री जी, आखिर ये समस्या आदिवासी विद्यार्थियों के साथ ही क्यों ?

मुख्यमंत्री जी, आखिर ये समस्या आदिवासी विद्यार्थियों के साथ ही क्यों ?

बालाघाट। गोंडवाना समय।
मध्य प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री कमल नाथ व जनजाति कल्याण मंत्री अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों के लिये अनेकों योजनाएं जो पूर्व से संचालित है और जो नई योजनाएं लागू कर रहे है उसके क्रियान्वयन के साथ ही लाभ दिलाने के लिये अनेको बार अपने उद्बोधन में लाभ दिलाये जाने की बात कह रहे है लेकिन धरातल में इनका लाभ लेने के लिये अनुसूचित जनजाति वर्ग के विद्यार्थियों को विभागीय कार्यालयों के चक्कर लगाने को मजबूर होना पड़ रहा है । बिरसा ब्रिगेड बालाघाट के तहसील कटंगी के राजा भोज महाविद्यालय कटंगी के आदिवासी समाज के छात्र/छात्राओ ने 28 अगस्त दिन बुधवार को श्री सुधांशु वर्मा सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग बालाघाट को छात्रवृति पोर्टल एवं आवास योजना के पोर्टल में हो रही समस्या से सम्बंधित समस्याओं से लिखित रूप में अवगत कराया । यह समस्या महाविद्यालय के सभी आदिवासी समाज के बच्चों के साथ में हो रही है और किसी भी वर्ग के छात्र/छात्राओ के साथ यह समस्या नहीं हो रही है। सिर्फ आदिवासी समाज के बच्चों के साथ ही क्यों हो रही है ? हम आपको बता दे कि सत्र 2018-19 के आदिवासी समाज के छात्र/छात्राओ को अभी तक आवास योजना की राशि आबंटित नही हुई है।

पोर्टल पहले शहरी तो अब तो दिखा रहा ग्रामीण 

यह क्यों नही हुई इसकी जानकारी छात्र/छात्राओ के पोर्टल की समस्या बताया जा रहा है। पहले महाविद्यालय का क्षेत्र शहरी पोर्टल में दिखा रहा था किन्तु अब वह ग्रामीण पोर्टल में दिखाई दे रहा है । इस समस्या के कारण छात्र/छात्राओ को आवास योजना की राशि अभी तक नहीं मिल पाई है । यह विभागीय गलती का खामियाजा आज ये छात्र/छात्राएं भोग रहे है, जो कि आर्थिक रूप से कमजोर है।

सहायक आयुक्त ने दिया निवारण का आश्वासन

सहायक आयुक्त बालाघाट श्री सुधांशु वर्मा के द्वारा इस समस्या पर विशेष कार्यवाही कर निवारण जल्द ही कर दिया जायेगा यह कहा गया। जिसमें बिरसा ब्रिगेड युवा प्रभारी सत्येंद्र इनवाती, विक्रम सिंह मर्सकोले जिला यूवा सह प्रभारी बालाघाट, श्री वसंत वाग्दे दादा जी, सुमित मरकाम, ईश्वर कुमरे, नरेंद्र भलावी, यश्मि वट्टी, अजय परते, रामकिशोर टेकाम एवं सभी लोग उपस्थित हुए।

No comments:

Post a Comment

Translate