गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Friday, August 30, 2019

वक्फ से ताल्लुक रखने वालों की परेशानियों होगी दूर तो वक्फ बोर्ड के मुलाजमान की जिम्मेदारी भी होगी तय

वक्फ से ताल्लुक रखने वालों की परेशानियों होगी दूर तो वक्फ बोर्ड के मुलाजमान की जिम्मेदारी भी होगी तय 

वक्फ बोर्ड के आॅनलाइन शिकायत एवं सहायता पोर्टल का हुआ शुभारंभ

भोपाल। गोंडवाना समय।
पिछड़ा वर्ग एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री श्री आरिफ अकील ने मध्यप्रदेश वक्फ बोर्ड में आॅनलाइन शिकायत एवं सहायता पोर्टल का शुभारंभ किया। इस अवसर पर मंत्री श्री आरीफ अकील ने कहा कि बोर्ड का यह पोर्टल वक्फ से संबंधित समस्याओं के निराकरण में अहम भूमिका अदा करेगा। आगे उन्होंने कहा कि इस सुविधा से वक्फ से संबंधित समस्याओं का समाधान तेज गति से हो सकेगा। इससे बोर्ड के प्रति आमजन का भरोसा भी बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि यह शुरूआत है। पोर्टल में जरूरत के हिसाब से आवश्यक सुधार एवं विस्तार किया जायेगा। वहीं प्रति माह शिकायतों के निराकरण की समीक्षा भी की जायेगी।

शिकायत दर्ज कराने की प्रक्रिया, आवश्यक दस्तावेज भेजने के लिये 8305375130 वाट्सअप नम्बर

आॅन लाइन शिकायत दर्ज कराने के लिये बोर्ड की वेबसाइट www.mpwaqfboard.org पर Public Grievance Redressal & Help Desk Centre के माध्यम से Post Your Grievance पर शिकायत दर्ज करवाई जा सकती है। वहीं आॅफ लाइन शिकायत दर्ज कराने के लिये हेल्प लाइन नम्बर 0755-2543175 और शिकायत की प्रति एवं आवश्यक दस्तावेज भेजने के लिये 8305375130 वाट्सअप नम्बर स्थापित किया गया है।

शिकायत की प्रगति रिपोर्ट को भी देख सकेंगे

बताया गया कि आमजन और हितग्राहियों की शिकायतों के निराकरण के लिये आॅनलाइन एवं आॅफ लाइन शिकायत दर्ज करवाने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। इससे आम नागरिक अपनी शिकायत आॅनलाइन पोर्टल से अपने स्थान से ही दर्ज करा सकेंगे और शिकायत की प्रगति रिपोर्ट को भी देख सकेंगे। मध्यप्रदेश वक्फ बोर्ड का मुख्य कार्यालय प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्थित है। यहाँ प्रदेश के सभी जिलों के वक्फ से संबंधित पदाधिकारी एवं आमजन को छोटी-छोटी समस्या लेकर आना पड़ता था। इसकी वजह से समय के साथ ही माली नुकसान होता था। इसके मद्देनजर बोर्ड के जरिये वक्फ से ताल्लुक रखने वालों की छोटी-बड़ी शिकायतों के हल के लिये आॅनलाइन एवं आॅफ लाइन शिकायत और सहायता केन्द्र की स्थापना की गई है। इसका मकसद न सिर्फ वक्फ से ताल्लुक रखने वालों की परेशानियों को दूर करना है बल्कि वक्फ बोर्ड के मुलाजमान की जिम्मेदारी भी तय करना है।

हेल्प डेस्क के बाद पोर्टल पर क्लिक कर किया शुभारंभ 

मंत्री श्री अकील ने शुरूआत में बोर्ड कार्यालय में हेल्प डेस्क का शुभारंभ किया। इसके बाद उन्होंने पोर्टल पर क्लिक कर शुभारंभ किया। इस मौके पर शहर काजी श्री सैयद मुश्ताक अली, नायब काजी श्री बाबर हुसैन, नायब मुफ्ती श्री रईस अहमद कासमी, काजी श्री जसीम दाद, श्री हाफिज सिराजुल हसन मुजिददी, बोर्ड के प्रशासक श्री निसार अहमद, सीईओ श्री मोहम्मद अहमद खान, मसाजिद कमेटी के अध्यक्ष श्री अब्दुल हफीज और सचिव श्री मोहम्मद सलमान, श्री शाहनवाज हुसैन, मसाजिद कमेटी और राज्य हज कमेटी के सदस्य श्री आमिर अकील सहित अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

Translate