Thursday, September 5, 2019

बिजली की हर यूनिट की गणना, बिलिंग और राजस्व संग्रहण प्रभावी ढंग से करें

बिजली की हर यूनिट की गणना, बिलिंग और राजस्व संग्रहण प्रभावी ढंग से करें

इण्डस्ट्रीयल पॉवर और गैर घरेलू परिसरों में विद्युत लोड सर्वे का विशेष अभियान

भोपाल। गोंडवाना समय।
मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री विशेष गढ़पाले ने कहा कि है कि कंपनी द्वारा 10 सितम्बर तक गैर घरेलू परिसर और इंडस्ट्रियल पॉवर परिसरों में लोड सर्वे का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। उन्होंने मैदानी अधिकारियों से कहा कि वे सभी व्यवसायिक परिसरों और इंडस्ट्रियल पॉवर परिसरों जैसे आटा चक्की और आॅयल मिल आदि का सर्वे कर वास्तविक लोड के आधार पर लोड स्वीकृत करें। इससे उपभोक्ता को पर्याप्त वोल्टेज पर बिजली और कंपनी को सही राजस्व मिल सकेगा।

समय-सीमा में ट्रांसफार्मर नहीं लौटाने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ होगी कार्यवाही

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक श्री विशेष गढ़पाले ने मैदानी अधिकारियों को निर्देशित किया कि बिजली की हर यूनिट की गणना, बिलिंग और राजस्व संग्रहण प्रभावी ढंग से करें। विशेष अभियान में करीब एक हजार 500 से अधिक गैर घरेलू परिसरों के लोड में वृद्धि की गई है। इसी प्रकार करीब 150 से अधिक
इंडस्ट्रियल पॉवर उपभोक्ताओं के परिसरों के लोड में भी वृद्धि की गई है। प्रबंध संचालक ने खराब तथा जले ट्रांसफार्मर क्षेत्रीय भण्डार में वापस करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि समय-सीमा में ट्रांसफार्मर नहीं लौटाने पर संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। जहां बार-बार वितरण ट्रांसफार्मर फेल होते हैं, उन स्थानों को चिन्हित कर तकनीकी खामियों को दूर किया जाए। नल-जल योजना के ए.एम.आर. मीटर समय सीमा में स्थापित करें और इनका भौतिक सत्यापन भी करें।

सभी खराब तथा जले हुए ट्रांसफार्मर एक सप्ताह में बदल दें

प्रबंध संचालक ने कृषि पम्पों पर भार वृद्धि के लिए सर्वे करने के निर्देश दिए हैं ताकि रबी सीजन में किसानों को पर्याप्त वोल्टेज पर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की जा सके। रबी सीजन का लोड आने के पहले पात्रता वाले सभी खराब तथा जले हुए ट्रांसफार्मर एक सप्ताह में बदल दें। उन्होंने कहा कि इंदिरा गृह ज्योति योजना के विस्तार के निर्णय के बाद जुड़ने वाले नए हितग्राहियों को समुचित लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। प्रबंध संचालक ने सभी अधिकारियों को अस्थायी कनेक्शन आसानी से उपलब्ध कराने के निर्देश भी दिए।

ताकि उपभोक्ता शिकायतों को कम किया जा सके

मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक ने कहा कि अगर शहरी और अर्धशहरी क्षेत्रों में किसी उपभोक्ता की लगातार शिकायतें आती है, तो ऐसी शिकायत का विश्लेषण करें। उन्होंने कहा कि क्षेत्रवार भी शिकायतों के विश्लेषण की जरूरत है ताकि उपभोक्ता शिकायतों को कम किया जा सके।

No comments:

Post a Comment

Translate