Friday, October 25, 2019

4 प्रतिशत एससी व एसटी उद्यमियों के स्‍वामित्‍व वाले सूक्ष्‍म और लघु उद्यमों से खरीदा जाएगा

logoभारत सरकार
सूक्ष्म , लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय
Government Of India
Ministry of Micro, Small & Medium Enterprises

महोदय/महोदया,

नेशनलएससी-एसटी हब, (एनएसएसएच) सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय, भारत सरकार की एक पहल है, जिसका लक्ष्‍य एससी-एसटी उद्यमियों के लिए एक सहायक इकोसिस्‍टम विकसित करनाहै। एनएसएसएच का प्रमुख उददेश्‍य एससी-एसटी उद्यमियों को सहयोग करके पब्लिक प्रोक्‍योरमेंट प्रक्रिया में उनकी भागीदारी को बढ़ावा देना और पब्लिक प्रोक्‍योरमेंट नीति में उल्लिखित लक्ष्‍य को प्राप्‍त करना है। नीति में उल्लिखित लक्ष्‍य के अनुसार केन्‍द्र सरकार के मंत्रालय, विभाग और केन्‍द्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यम (सीपीएसई) अपनेसामान/माल या सेवाओं के कुल वार्षिक मूल्‍य का 4 प्रतिशत एससी व एसटी उद्यमियों के स्‍वामित्‍व वाले सूक्ष्‍म और लघु उद्यमों से खरीदा जाएगा।

राष्‍ट्रीय लघु उद्योग निगम (एनएसआईसी) द्वारा एनएसएसएच योजना को कार्यान्वित किया जा रहा है।एनएसएसएच योजनाकेतहतविभिन्‍नक्षमता निर्माण की गतिविधियां कीजारहीहैजिससे भावी उद्यमियों के मध्‍य उद्यमिता को बढ़ावा दिया जा सके और मौजूदा उद्यमियों के सामर्थ्‍य का निर्माण किया जा सके। संबंधित क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्राप्‍त करने के लिए एससी/एसटी उद्यमियों की प्रबंधन पाठयक्रमों तक पहुंच होनी चाहिए जिससे उन्‍हें क्षमता निर्माण में मदद मिले और साथ ही उनकी पब्लिक प्रोक्‍योरमेंट में उच्‍च भागीदारी को सक्षम बनाया जा सके।

प्रबंधन कार्यक्रमों में भाग लेने हेतु वित्‍तीय सहायता प्रदान करने के उददेश्‍य से, एनएसएसएच क्षमता निर्माण प्रबन्‍धन प्रशिक्षणशुल्‍क प्रतिपूर्ति योजना को कार्यान्वितकरता है, जो कि राष्‍ट्रीय संस्‍थान रैकिंग फ्रेमवर्क के अंतर्गत मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा चिन्हित शीर्ष 50 प्रबंधन संस्‍थानों (https://www.nirfindia.org/2019/ManagementRanking.html) से अल्‍पावधि (1 – 30 दिन की अवधि) के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए अनुसूचित जाति – अनुसूचित जनजाति के उद्यमियों और उनके बच्‍चों के लिए पाठयक्रम शुल्‍क की प्रतिपूर्ति प्रदान करता है। एक वित्‍तीय वर्ष में 2 पाठयक्रमों में भाग लेने के लिए जीएसटी और अन्‍य लागू करों को छोड़कर पाठयक्रम शुल्‍क का 90 प्रतिशत या रूपये 1 लाख (जो भी कम हो) तक प्रतिपूर्तिदेय होगा। अधिक जानकारी के लिए कृपया निम्‍नलिखित लिंक पर जाए: https://www.scsthub.in/capacity-building-management-fee-reimbursement-scheme
एनएसएसएच समर्थित गतिविधियों के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमारी वेबसाइट – www.scsthub.in है, जो सभी संबंधित जानकारी प्रदान करती है। हमारा टोल फ्री नंबर- 1800111955 और ईमेल आईडी- nsshsupport@nsic.co.in है जिस पर हब के प्रतिनिधियों से सहयोग और प्रश्‍नों के निवारण के लिए संपर्क किया जा सकता है। इसके अलावा आप हमारे नजदीकी एनएसएसएचओ कार्यालय (https://www.scsthub.in/national-sc-st-hub-offices-nssho) से संपर्क कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Translate