Friday, October 25, 2019

प्रधानमंत्री की माँ से आशीर्वाद लेते हुये फ्रेमिंग फोटो 20 लाख रुपये में बिकी

प्रधानमंत्री की माँ से आशीर्वाद लेते हुये फ्रेमिंग फोटो 20 लाख रुपये में बिकी 

प्रधानमंत्री को प्राप्‍त वस्‍तुओं और स्‍मृति चिन्‍हों की ई-नीलामी समाप्‍त

नई दिल्ली। गोंडवाना समय। 
प्रधानमंत्री को प्राप्‍त यादगार वस्‍तुओं की प्रदर्शनी और ई-नीलामी 24 अक्‍तूबर को समाप्‍त हो गई। इन वस्‍तुओं की नीलामी के दौरान लोगों की जबरदस्‍त प्रतिक्रिया देखने को मिली और हजारों बोलियां लगी। ई-नीलामी से होने वाली आमदनी को नमामी गंगे मिशन के लिए दिया जाएगा। केन्‍द्रीय संस्‍कृति मंत्रालय ने प्रधानमंत्री को उपहार में मिली कुल 2772 यादगार वस्‍तुओं को बेचने के लिए 14 सितम्‍बर से ई-नीलामी शुरू की थी। इन वस्‍तुओं को नई दिल्‍ली में राष्‍ट्रीय आधुनिक कला गैलरी में प्रदर्शित किया गया था। स्‍मृति चिन्‍हों में विविध वस्‍तुएं और पेंटिंग, मूर्तियां, शॉल, जैकेट और परम्‍परागत वाद्य यंत्र शामिल थे।

प्रधानमंत्री और महात्‍मा गांधी की एक्रेलिक पेंटिंग अंतिम बोली 25 लाख 

आरंभ में ई-नीलामी 3 अक्‍तूबर को होनी थी लेकिन लोगों की जबरदस्‍त प्रतिक्रिया तथा कुछ और लोगों के इसमें भाग लेने को देखते हुए, नीलामी की प्रक्रिया को तीन सप्‍ताह और बढ़ाने का फैसला किया गया। नीलामी की सभी वस्‍तुएं बिक चुकी हैं। नीलामी में जानी-मानी हस्तियों, राजनीतिज्ञों और सक्रियतावादियों ने दिलचस्‍पी दिखाई। इनमें बॉलीवुड अभिनेता अनिल कपूर, अर्जुन कपूर और गायक कैलाश खेर शामिल हैं। प्रदर्शित यादगार वस्‍तुओं में न्‍यूनतम मूल्‍य की वस्‍तु जैसे भगवान गणेश और कमल के आकार में लकड़ी के कलात्‍मक बक्‍से की कीमत 500 रुपए थी। तिरंगे की पृष्‍ठभूमि में प्रधानमंत्री और महात्‍मा गांधी की एक्रेलिक पेंटिंग का अधिकतम आधार मूल्‍य ढाई लाख रुपए था जिसके लिए 25 लाख रुपए की अंतिम बोली लगी।

बछड़े को दूध पिला रही गाय की धातु की मूर्ति 10 लाख में बिकी

प्रधानमंत्री की फ्रेम की हुई तस्वीर, जिसमें वह अपनी माँ से आशीर्वाद ले रहे हैं, जिसका आधार मूल्य 1000 रुपये था उसके लिए 20 लाख रुपये की बोली लगी। अन्य लोकप्रिय नीलामी वस्तुओं में मणिपुरी लोक कला (आधार मूल्‍य 50,000 रुपये, 10 लाख रुपये की बोली में बिकी), बछड़े को दूध पिला रही गाय की धातु की मूर्ति (आधार मूल्य 4,000 रुपये, 10 लाख रुपए की बोली में बिकी) और स्वामी विवेकानंद की 14 सेंटीमीटर धातु की मूर्ति (आधार मूल्‍य 4,000 रुपये की कीमत जिसका अंतिम मूल्‍य 6 लाख रुपये मिला) शामिल है।

No comments:

Post a Comment

Translate