गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Friday, October 25, 2019

अब वार्डों में सुबह 6 से 9 बजे तक नजर आयेंगे नगर निगम आयुक्त और सीएमओ

अब वार्डों में सुबह 6 से 9 बजे तक नजर आयेंगे  नगर निगम आयुक्त और सीएमओ 

भोपाल। गोंडवाना समय।
स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के कार्यों को तत्परता से करवाने के लिये प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री संजय दुबे ने सभी नगर निगम आयुक्तों और मुख्य नगर पालिका अधिकारियों को सुबह 6 से 9 बजे तक फील्ड में रहने के निर्देश दिये हैं। श्री दुबे ने कहा है कि सभी कचरा संग्रहण वाहन निर्धारित रूट पर समय पर जायें और
वाहन में हेल्पर भी रहें।

घर-घर कचरा वाहन पहुँचने और कचरा संग्रहण की व्यवस्था देखेंगे

श्री संजय दुबे ने कहा कि अधिकारी हर दिन किसी एक रूट में घर-घर कचरा वाहन पहुँचने और कचरा संग्रहण की व्यवस्था देखेंगे। भ्रमण के दौरान स्थानीय रहवासियों और जन-प्रतिनिधियों से कचरा बाहर नहीं फेंकने और गाड़ियों में गीला-सूखा कचरा अलग-अलग देने के संबंध में चर्चा भी करें। इसके साथ ही, नागरिकों से जल-प्रदाय, सीवेज, हरियाली, सड़कों आदि के संबंध में जानकारी लेकर उनकी समस्याओं का त्वरित निराकरण करवायें। सप्ताह में एक दिन प्र-संस्करण या निपटान स्थल का निरीक्षण कर संबंधितों को जरूरी निर्देश और मार्गदर्शन देंगे।

व्यावसायिक क्षेत्रों में रात्रिकालीन सफाई

प्रमुख सचिव श्री दुबे ने कहा है कि व्यावसायिक क्षेत्रों में चल रही रात्रिकालीन सफाई व्यवस्था की सतत मॉनीटरिंग करें। भ्रमण के दौरान यह सुनिश्चित करें कि सभी सफाई मित्र निर्धारित स्थल पर सुबह 7 बजे से कार्य प्रारंभ कर दें। सघन आबादी वाले क्षेत्रों, व्यावसायिक क्षेत्रों, धार्मिक महत्व के क्षेत्रों और प्रमुख चौराहों का साप्ताहिक पर्यवेक्षण करें। नगर में खुले में शौच के संभावित स्थलों और सार्वजनिक शौचालयों का निरीक्षण कर ओडीएफ प्लस के मानदण्डों का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें। श्री संजय दुबे ने कहा है कि यह सभी कार्य स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 के मानदण्डों के अनुसार निकाय की उच्च रैंकिंग के लिये जरूरी हैं। उन्होंने कहा है कि निदेर्शों की अवहेलना होने पर संबंधित के विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही की जायेगी।

No comments:

Post a Comment

Translate