Monday, October 21, 2019

मेट्रो, एनएचआई, बेंटो ओरिया प्रमाण पत्र, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड के मामले में जनजाति आयोग ने लिया संज्ञान

मेट्रो, एनएचआई, बेंटो ओरिया प्रमाण पत्र, दिल्ली विश्वविद्यालय, दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड के मामले में जनजाति आयोग ने लिया संज्ञान

जातिगत भेदभाव के आधार पर अन्य मामलों में बैठक लेकर दिया न्यायोचित कार्यवाही के निर्देश 

नई दिल्ली। गोंडवाना समय। 
राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष डॉ नन्द कुमार साय के द्वारा ज्योति, को नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के एजीएम एचआर द्वारा उत्पीड़न के बारे में सम्बन्धित मुद्दे में
नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के अधिकारियों के साथ की गई बैठक मे जिसमे उन्हे आदेश दिया गया की 15 दिन के अंदर कोई उचित करवाही करके आयोग को अवगत कराया जाये। वहीं राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग अध्यक्ष डॉ. नंद कुमार साय के द्वारा श्री राकेश कुमार सरन बिहार, झूठे संबंधित शैक्षिक योग्यता पर नियत समय पर नियुक्ति सम्बंध मे सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक की गई और दिशा निर्देश दिये गये।
इसी तरह अनुसूचित जनजाति आयोग द्वारा श्री लछू ओरम राउरकेला प्लांट सुंदरगढ़ ओड़ीशा पुनर्वासित योजनाओं और रोजगार के अवसरों पर आयोग के गठन के कार्यान्वयन की समीक्षा के सम्बंध मे सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक की जाकर उचित दिशा निर्देश दिया गया।
जनजाति आयोग द्वारा बिसवान ओरम, ओड़ीशा सुंदरगढ़ जिला की जमीन की समस्या के सम्बंध मे सम्बन्धित अधिकारियों के साथ बैठक की जाकर कार्यवाही करने के संबंध में निर्देश दिये गये।
इसी तरह जनजाति आयोग द्वारा श्री उमा शंकर असिस्टेंट पीजीडी सेल एनआईएफएम को उत्पीड़न के बारे में एनआईएफएम सेल के अधिकारियों के साथ बैठक करते हुये कार्यवाही करने के संबंध में दिशा निर्देश दिये गये।
वहीं बीते 16 अक्टूबर को राष्ट्रीय जनजाति आयोग द्वारा श्री सेखोजांग हाओकिप संबंधित मुद्दे में मणिपुर में ट्रांस अइसन हाइवे के इंहल अधिक खंड पैकेज के संबंध में अवैध बेदखली के आदेश और घरों और अन्य संरचनाओं के मुआवजे से इनकार करने की अपील के बारे में एनएचआई के अधिकारियों के साथ की गई बैठक करते हुये न्यायोचित कार्यवाही करने के निर्देश दिये गये। जनजाति आयोग द्वारा श्री योगेश्वर राव वड्डी जाति के पेपोल को हटाने के संबंध में विभिन्न सरकारी क्षेत्रों में बेंटो ओरिया के फर्जी जाति प्रमाण पत्र प्राप्त करने से रोजगार मिला, जहां उक्त मामला श्रीकांत जिले के श्रीककुलम जिले में मौजूद नहीं है संबंधित मुद्दे में डिस्ट्रिक्ट श्रीकाकुलम के अधिकारियों के साथ की गई बैठक की दिशा निर्देश दिये गये। राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के माननीय अध्यक्ष डॉ नन्द कुमार साय के द्वारा श्री राजेश उरांव के पदोन्नति से संबंधित मुद्दे में दिल्ली विश्वविद्यालय के अधिकारियों के साथ की गई बैठक की जाकर चर्चा की गई। राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष डॉ नन्द कुमार साय के द्वारा श्री हेमंत कुमार दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड में एसटी श्रेणी के पद के तहत एसटी उम्मीदवारों के भेदभाव के बारे में संबंधित मुद्दे में दिल्ली ट्रांसको लिमिटेड के अधिकारियों के साथ की गई बैठक की गई।

आदिवासी को पेशाब पिलाने के मामले में इंदौर जोन के पुलिस महानिदेशक को दिया निर्देश 

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष डॉ नन्द कुमार साय के द्वारा बीते दिनों राष्ट्रीय समाचार पत्र के दिल्ली संस्करण में छपे समाचार, मध्यप्रदेश के अलीराजपुर जिले में पुलिस हिरासत आदिवासियों को पेशाब पिलाए जाने के मामले में राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग, नई दिल्ली में बैठक आयोजित की गई। जिसमें आयोग ने अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक( इंदौर जोन) को मामले में अनुसूचित जनजाति वर्ग के वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के नेतृत्व में कमिटी गठित कर जांच का आदेश दिया। रिपोर्ट जल्द ही आयोग को प्रस्तुत की जाए। पुलिस महानिदेशक द्वारा राज्य के सभी थाना प्रभारी को निर्देश जारी किया जाए।

कांग्रेस अध्यक्ष के वक्तव्य पर भी किया जवाब तलब

राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के माननीय अध्यक्ष डॉ नन्द कुमार साय के द्वारा अनुसूचित जनजाति के दमन के संबंध में सरकार द्वारा कानून बनाए जाने संबंधी अध्यक्ष भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के वक्तोय पर नई दुनिया अन्य समाचार पत्रों में प्रकाशित समाचारों के संबंध में मिनिस्ट्री एनिरोमेंट के सेक्रेटरी और आईजीएफ और ज्वाइंट सेक्रेटरी ट्राइबल अफेयर्स की बैठक ली गई।

No comments:

Post a Comment

Translate