Sunday, October 13, 2019

कमल नाथ सरकार में आदिवासी ही नहीं सभी वर्ग के अधिकारी कर्मचारी को मिले सुरक्षा की गारंटी

कमल नाथ सरकार में आदिवासी ही नहीं सभी वर्ग के अधिकारी कर्मचारी को मिले सुरक्षा की गारंटी

आदिवासी शहीद मेला में आदिवासी अधिकारी का युवक कांग्रेस अध्यक्ष ने किया था अपमान 

आज सोमवार को सिवनी में सौपेंगे सर्व आदिवासी समाज के साथ सभी वर्ग के अधिकारी कर्मचारी ज्ञापन 

सहायक आयुक्त ने कहा नहीं कोई आपसी सांमजस्य वरन समाज व संघ से शांति व आपसी सौहार्द बनाने किया हू अपील

सिवनी। गोंडवाना समय। 
अपने हक अधिकारों को लेकर जंगल सत्याग्रह में अंग्रेजों की गोली से शहादत देने वाले शहीद दिवस के दिन होने वाले आदिवासी शहीद सम्मान कार्यक्रम के दिन कांंग्रेस सरकार के कार्यकाल में कांग्रेस सरकार के दो मंत्री की उपस्थिति में युवा कांग्रेस अध्यक्ष आनंद पंजवानी के द्वारा आदिवासी बाहुल्य ब्लॉक कुरई में सिवनी के एक व्यापारी के द्वारा सप्लाई किये गये डीजल पंप के भुगतान कराये जाने को लेकर दबाव बनाते हुये आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त आदिवासी आदिवासी अधिकारी एस एस मरकाम के साथ साथ आदिवासी समाज के साथ किये गये सार्वजनिक रूप से अमर्यादित भाषा का उपयोग कर धमकी देते हुये अपमान किये जाने से जहां एक ओर आदिवासी समाज मेें नाराजगी व आक्रोश व्याप्त है। वहीं इस मामलें में आदिवासी समाज के अनेक संगठनों ने पहले ही कानूनी कार्यवाही को लेकर ज्ञापन सौंपा है एवं संगठन के पदाधिकारी ने अपनी प्रतिक्रिया दिया है। दूसरी ओर अब अनुसूचित जाति जनजाति वर्ग के अधिकारी कर्मचारी का संगठन अजाक्स ने तो सिर्फ एससी एसटी ही नहीं सभी वर्ग के अधिकारी कर्मचारी के मामले मांग करते हुये कहा कि कांग्रेस सरकार में स्वतंत्र रूप से नौकरी कर सरकारी सेवा करने के लिये मुख्यमंत्री कमल नाथ से सुरक्षा की गारण्टी दिये जाने की मांग कर रहे है और इसको लेकर शीघ्र ही मुख्यमंत्री कमल नाथ के नाम ज्ञापन सौंपा जावेगा।

अशोभनीय कृत्य की अजाक्स संघ करता है निंदा 

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी से अनुसूचित जाति जनजाति अधिकारी कर्मचारी संघ सिवनी के जिला अध्यक्ष संत कुमार मर्सकोले ने बताया कि सरकारी नौकरी कर सेवा करने वाले अधिकारी कर्मचारी जो कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का क्रियान्वयन व जनता से जुड़ी हुई लोककल्याणकारी सरकारी योजनाओं को क्रियान्वित कराने में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाने में चाहे वह किसी भी वर्ग समाज का हो प्रत्येक वर्ग का अधिकारी कर्मचारी अपनी जिम्मेदारी व जवाबदारी से अपनी नौकरी कर सेवा प्रदान कर कर्तव्य निभा रहा है। आगे अजाक्स संघ के जिला अध्यक्ष संतकुमार मर्सकोले ने बताया कि वहीं मध्य प्रदेश सर्वाधिक आदिवासी जनसंख्या बाहुल्य राज्य है और हमारा सिवनी जिला भी आदिवासी बाहुल्य वाला जिला है। विगत दिनों 9 अक्टूबर 2019 को कुरई ब्लॉक के ग्राम टुरिया में आदिवासी शहीद मेला कार्यक्रम के दौरान कांग्रेस पदाधिकारी के द्वारा आदिवासी विकास विभाग के सहायक आयुक्त एस एस मरकाम के साथ किये गये अपमानजनक व्यवहार से आदिवासी समाज के साथ साथ अजाक्स संघ के अधिकारियों कर्मचारियों में दु:ख व्याप्त है और असुरक्षा की भावना महसूस कर रहा है। अत: आपकी ही सरकार में आपकी ही कांग्रेस पार्टी के जिम्मेदार पदाधिकारी के द्वारा इस तरह के कृत्य किये जाना अशोभनीय है। इस तरह के कृत्य की सिवनी जिला अजाक्स संघ निंदा करता है। आगे अजाक्स संघ के जिला अध्यक्ष संत कुमार मर्सकोले ने बताया कि 9 अक्टूबर 2019 को ग्राम टुरिया में आदिवासी शहीद मेला कार्यक्रम के दौरान हुये घटनाक्रम के संबंध में निष्पक्ष जांच कर
कार्यवाही किया जाना चाहिये एवं अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति वर्ग को स्वतंत्र रूप से अपनी सरकारी नौकरी सेवा करने के लिये सुरक्षा की गारण्टी प्रदान किया जाये एवं इसके लिये नियम बनाये जाये। इस संबंध में शीघ्र ही अजाक्स के द्वारा मुख्यमंत्री जी के नाम ज्ञापन सौंपकर मांग की जायेगी।

गड़ा गोंडवाना संरक्षण संघ ने शासन-प्रशासन, कांग्रेस पार्टी से किया कार्यवाही की मांग

सहायक आयुक्त आदिम जाति कल्याण विभाग सिवनी के अपमान करने वाले पर यदि कांग्रेस कमेटी सिवनी और मध्य प्रदेश शासन द्वारा कार्यवाही नहीं की गई तो गड़ा गोंडवाना संरक्षण संघ ने सड़क पर  प्रदर्शन शासन प्रशासन के साथ साथ कांग्रेस पार्टी के खिलाफ प्रदर्शन करेगा। इस संबंध में गड़ा गोंडवान संरक्षण संघ के पदाधिकारी पप्पू कुमरे ने बताया कि शहादत दिवस 9 अक्टूबर 2019 को कुरई ब्लॉक के ग्राम टुरियां में जो आदिवासी शहीद सम्मान कार्यक्रम आयोजित किया गया था। उसमें आदिवासी विकास विभाग के आदिवासी अधिकारी का अपमान युवक कांग्रेस अध्यक्ष आनंद पंजवानी के द्वारा किया गया। जिससे सर्व आदिवासी समाज कांग्रेस से रुष्ट है । आगे गड़ा गोंडवाना संरक्षण संघ के पदाधिकारी पप्पू कुमरे ने बताया कि यदि इस मामले में कांग्रेस कमेटी द्वारा युवा कांग्रेस अध्यक्ष के खिलाफ सख्त कार्यवाही नहीं करेगी तो गड़ा गोंडवाना संरक्षण संघ रोड पर उतरकर चक्का जाम भी कर सकता है।

नहीं हुआ कोई आपसी सामंजस्य, समाज व संघ से किया शाति व सौहार्द की अपील

सहायक आयुक्त एस एस मरकाम ने जारी प्रेस नोट में यह उल्लेख किया है कि विगत दिनों समाचार पत्रों में दिनांक 9 अक्टूबर 2019 को ग्राम टुरिया में आयोजित शहीद मेला कार्यक्रम के संबंध में विभिन्न समाचार पत्रों में प्रकाशित खबरोें एवं विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा किये जा रहे विरोध प्रदर्शनों के संबंध में, मैं समस्त समाजिक संगठनों एवं कर्मचारी संगठनों से शांति बनाये रखने की विनम्र अपील करता हूं । अत: सभी सामाजिक संगठनों से विनम्र अनुरोध है कि ऐसा कोई कार्य न करें जिससे जिले का सौंहार्द एवं सामाजिक समरसता प्रभावित हो।

14 अक्टूबर सोमवार को सौंपेंगे ज्ञापन

कुरई ब्लॉक के ग्राम टुरिया में सहायक आयुक्त एस एस मरकाम के साथ में युवक कांग्रेस अध्यक्ष द्वारा अपमानजनक व्यवहार को लेकर जहां अजाक्स सिर्फ एससी एसटी के साथ सभी वर्ग के अधिकारी कर्मचारी के संबंध में सुरक्षा की मांग कर रहा है वहीं सहायक आयुक्त के साथ हुये अपमानजनक कृत्य को लेकर 14 अक्टूबर 2019 को सिवनी में ज्ञापन सौंपे जाने का कार्यक्रम तय हुआ है जिसमें सभी वर्ग के अधिकारी कर्मचारी के अधिक से अधिक संख्या में पहुंचने की संभावना है। वहीं इसके साथ साथ सर्व आदिवासी संघ के माध्यम से आदिवासी समाज के सिवनी जिले के अनेक संगठन भी ज्ञापन सौंपने के लिये कार्यक्रम में सामूहिक रूप से शामिल होंगे।

No comments:

Post a Comment

Translate