Friday, November 15, 2019

80 प्रतिशत से कम आया परिणाम तो विषय शिक्षक पर होगी अनुशासनात्क कार्यवाही

80 प्रतिशत से कम आया परिणाम तो विषय शिक्षक पर होगी अनुशासनात्क कार्यवाही 

5 वीं और 8 वीं कक्षा की बोर्ड पैटर्न पर होगी परीक्षायें 

सिवनी। गोंडवाना समय। 
सिवनी कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह अढायच ने समस्त शिक्षकों को दिशा निर्देश जारी करते हुये कहा है कि शासन के निर्देशानुसार सत्र 2019-20 से कक्षा 5 वीं एवं कक्षा 8 वीं की परीक्षायें बोर्ड पैटर्न पर आधारित होगी। इसलिये यह आवश्यक है कि स्कूलों में पाठ्यक्रम समय सीमा में पूर्ण हो तथा विषयों में आने वाली कठिनाईयों को दूर करने के लिये निदानात्मक कक्षायें संचालित की जावे।

प्रत्येक शनिवार को सभी विषय के लिये जाये टेस्ट

कलेक्टर ने दिशा निर्देश जारी करते हुये कहा है कि प्रत्येक शनिवार को सभी विषयों का साप्ताहिक टेस्ट लिया जाए। बच्चों को नियमित रूप से गृहकार्य/कक्षाकार्य कराते हुये कापियां जांची जावे तथा गलतियों में गोला लगाकर बच्चे के समक्ष ही सुधार किया जावे, ताकि बच्चे बोर्ड परीक्षा के लिये तैयार हो सकें। साप्ताहिक टेस्ट का रिकार्ड सुरक्षित रखा जावे।

निदानात्मक कक्षायें की जाये संचालित

किसी भी शाला का परीक्षा परिणाम 80 प्रतिशत से कम आने पर संबंधित विषय शिक्षक के उत्तरदायित्व का निर्धारण कर अनुशासनात्मक कार्यवाही की जावेगी। वहीं माह नवंबर 2019 से कक्षा 5 वीं एवं कक्षा 8 वीं की कक्षायें प्रतिदिवस प्रात: 10 बजे से 5 बजे तक संचालित की जावे। जिसमें प्रात: 10 बजे से 11 बजे तक एवं 4 बजे से 5 बजे तक निदानात्मक कक्षायें संचालित की जावेगी।

2 comments:

  1. ५ वी ८वी बोर्ड होने से शिक्छा में गुणवत्ता अवश्य आएगी सर ़़़ ़ जय हिंद

    ReplyDelete

Translate