Type Here to Get Search Results !

सिवनी जिले को मिली मेगा स्किल सेंटर की सौगात

सिवनी जिले को मिली मेगा स्किल सेंटर की सौगात 

मध्य प्रदेश के 14 जिलों में खोले जाएंगे मेगा स्किल सेंटर

भोपाल। गोंडवाना समय।
युवाओं में कौशल विकास के लिए प्रदेश के 14 जिले में मेगा स्किल सेंटर स्थापित होंगे। ये सेंटर प्रदेश के आदिवासी ब्लाकों में भी खोले जाएंगे। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने मार्च 2020 तक सभी सेंटर शुरू करने के निर्देश दिए हैं। श्री कमल नाथ मंत्रालय में भोपाल में स्थापित होने वाले ग्लोबल स्किल पार्क के निर्माण की प्रगति एवं एशियन डेवलपमेंट की सहायता से क्रियान्वित स्किल डेवलपमेंट प्रोजेक्ट की समीक्षा कर रहे थे।

हम बेरोजगारी की चुनौती का कर सकेंगे सामना 

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि युवाओं में कौशल विकास हो, यह आज की सबसे बड़ी जरूरत है। इससे हम बेरोजगारी की चुनौती का सामना कर सकेंगे। श्री कमल नाथ ने कहा कि अधिक से अधिक कौशल विकास केंद्र खोले जाएं और उसमें ऐसे ट्रेड का प्रशिक्षण दिया जाए, जिनमें रोजगार की व्यापक संभावनाएँ हैं। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने भोपाल में स्थापित होने वाले ग्लोबल स्किल पार्क का निर्माण मार्च 2020 तक शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके पूर्व निर्माण संबंधी सभी प्रक्रियाएँ पूरी कर ली जाएं। 

ये है 14 जिले जहां खुलेंगे मेगा स्किल सेंटर

मुख्यमंत्री ने दस संभागीय आई.टी.आई. के निर्माण कार्य में भी गति लाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने आई.टी.आई. गोविन्दपुरा के परिसर में संचालित ग्लोबल स्किल पार्क-सिटी केम्पस में प्रशिक्षणरत प्रशिक्षणाि र्थयों को उद्योगों में प्लेसमेंट तथा नियोजित प्रशिक्षणार्थियों की ट्रेकिंग सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक फ्रेमवर्क तैयार करने को कहा। बैठक में बताया गया कि खरगौन, इंदौर, गुना, ग्वालियर, सिंगरौली, रीवा, दमोह, सागर, राजगढ़, भोपाल, सिवनी, जबलपुर, शाजापुर एवं उज्जैन में मेगा स्किल सेंटर खोले जाएंगे। बैठक में मुख्य सचिव श्री एस.आर. मोहन्ती, प्रमुख सचिव तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास श्री प्रमोद अग्रवाल एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.