Tuesday, February 4, 2020

आदिवासी क्षेत्रों में 50 सामुदायिक भवनों के लिये 34 करोड़ स्वीकृत

आदिवासी क्षेत्रों में 50 सामुदायिक भवनों के लिये 34 करोड़ स्वीकृत

भोपाल। गोंडवाना समय।
राज्य शासन ने प्रदेश की विशेष पिछड़ी जनजाति बैगा, भारिया और सहरिया बहुल्य क्षेत्रों में 50 सामुदायिक भवनों के निर्माण के लिये 34 करोड़ 50 लाख रुपये की राशि स्वीकृत की है। इनमें से संभागीय स्तर पर बनने वाले 3 सामुदायिक भवन के लिये 6 करोड़ रुपये, 10 जिला-स्तरीय सामुदायिक भवन निर्माण के लिये 10 करोड़ रुपये और 37 विकासखण्ड-स्तरीय सामुदायिक भवन निर्माण के लिये 18 करोड़ 50 लाख रुपये स्वीकृत किये गये हैं। प्रदेश में निवास करने वाली आदिवासियों की संस्कृति और उनके देव-स्थलों के संरक्षण के लिये आस्ठान योजना शुरू की गई है। योजना के जरिये आदिवासी समुदाय के कुल-देवता और ग्राम देवी-देवताओं के स्थानों में निर्मित देवगुढ़ी, मढ़िया, देवठान पर आने वाले श्रद्धालुओं के विश्राम के लिये सामुदायिक भवनों का निर्माण कराया जा रहा है। इन सामुदायिक भवनों में पेयजल सहित सभी आवश्यक सुविधाएँ होंगी।

संभागीय मुख्यालय पर 2 करोड़ तो जिला स्तर पर 1 करोड़ के बनेंगे भवन 

जबलपुर, ग्वालियर और शहडोल संभागीय मुख्यालय पर 2-2 करोड़ रुपये के मान से राशि मंजूर की गई है। जिला-स्तरीय सामुदायिक भवन निर्माण के लिये 1-1 करोड़ की राशि स्वीकृत की गई है। ये सामुदायिक भवन मंडला जिले के मोहगांव विकासखण्ड के ग्राम चौगान, डिंडोरी जिले के डिंडोरी, अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ 
विकासखण्ड के अमरकंटक, गुना जिले के राघौगढ़ विकासखण्ड के ग्राम लक्ष्मणपुरा, उमरिया जिले के पाली, छिंदवाड़ा जिले के तामिया विकासखण्ड में अनहोनी मेला, मुरैना जिले के पहाडगढ़, शिवपुरी जिले के पोहरी, अशोकनगर जिले के चंदेरी विकासखण्ड के ग्राम नानकपुर और बालाघाट में बनाये जाएंगे।

इन ब्लॉकों में भी बनेंगे सामुदायिक भवन 

आदिम जाति कल्याण विभाग ने दतिया जिले के भांडेर विकासखण्ड के मरईमाता ग्राम नोबई, अशोकनगर जिले के अशोकनगर, गुना जिले के विकासखण्ड बम्होरी के ग्राम अकोदा, ग्वालियर जिले के घाटीगाँव और डबरा विकासखण्ड के ग्राम कोसा, मुरैना जिले के जौरा, श्योपुर जिले के विजयपुर और श्योपुर, उमरिया जिले के करकेली, अनूपपुर जिले के पुष्पराजगढ़ विकासखण्ड के ग्राम खजरवार, मण्डला जिले के मण्डला, निवास, नारायणगंज विकासखण्ड के माडोगढ़, नैनपुर, बीजाडाण्डी विकासखण्ड के ग्राम खमेरखेड़ा, मवई, घुघरी, बिछिया विकासखण्ड के नेवसा, डिण्डोरी के शाहपुरा, अमरपुर, मेहदवानी विकासखण्ड के ग्राम भलवारा, बालाघाट जिले के बैहर विकासखण्ड के आमगाँव, डिण्डोरी जिले के ग्राम कुडा, बजांग विकासखण्ड के करवेमट्ठा ग्राम शोभापुर, समनापुर विकासखण्ड के राम्हेपुर (मढ़िया), करंजिया विकासखण्ड के ग्राम बरनई, गुना जिले के ग्राम सिंगाड़ी, ग्वालियर जिले के मुरार विकासखण्ड के ग्राम गुर्री, मुरैना जिले के सबलगढ़, शिवपुरी जिले के खनियाधाना, मुरैना जिले के कैलारस, शहडोल जिले के गोहपारू, सोहागपुर, उमरिया जिले के मानपुर, भिण्ड जिले के गोहद, बालाघाट जिले के बिरसा और शिवपुरी जिले के कोलारस में विकासखण्ड स्तरीय सामुदायिक भवन निर्माण के लिए 50-50 लाख रुपये मंजूर किये गये हैंफ निर्माण एजेंसी को निर्माण कार्य गुणवत्ता के साथ नियत समय में पूरा किये जाने के निर्देश दिये गये हैं।

No comments:

Post a Comment

Translate