Friday, February 28, 2020

डीएफओ की उदासीनता 500 वन श्रमिकों को 3 महिने से नहीं मिला वेतन

डीएफओ की उदासीनता 500 वन श्रमिकों को 3 महिने से नहीं मिला वेतन 

परिवार; घर और परीक्षा के समय स्कूल की फीस नहीं जमा कर पाये

सिवनी। गोंडवाना समय। 
एटक मजदूर यूनियन के संयोजक अली एम आर खान और श्रमिक नेता डी डी वासनिक ने प्रेस को बताया कि वन विभाग के पेंच टाईगर रिजर्व के डीएफओ श्री सिरसैया की उदासीनता के कारण पेंच टाईगर रिजर्व की सुरक्षा करने वाले  लगभग 500 सुरक्षा श्रमिकों को 3 महीने तक वेतन प्राप्त नहीं हो सका था। पेंच टाईगर रिजर्व क्षेत्र के अंतर्गत अरी, कुरई, खवासा, टुरिया, जमतरा, बिछुआ, मोहंगाव, रुखड़ आदि क्षेत्रों के करीब 500 सुरक्षा श्रमिकों द्वारा रातदिन मेहनत करके, टाईगर रिजर्व की सुरक्षा की जाती है परन्तु उनके द्वारा किये जा रहे कठिन परिश्रम की अनदेखी की जाती है। यही कारण है जिसकी वजह से तीन-तीन महीनों तक वेतन के लाले पड़ते हैं। 

आश्वासन के बाद भी नहीं मिला वेतन 

वर्तमान स्थिति में परीक्षाओं का समय चल रहा है जिससे वेतन न मिलने के कारण श्रमिकों के बच्चों की फीस जमा करना मुश्किल हो गया है। यही कारण था कि विगत दिनों टाईगर रिजर्व के श्रमिकों द्वारा हड़ताल का निर्णय लेना पड़ा था एंव वेतन का शीघ्रता से भुगतान किए जाने का आश्वासन मिलने पर हड़ताल स्थगित कर दी गई थी।

डीएफओ की कार्यप्रणाली से जनमानस में सरकार की क्षवि हो रही खराब           

पेंच टाईगर रिजर्व के श्रमिकों का भुगतान हुआ या नहीं इस संबंध में जब कॉमरेड अली एम आर खान कॉमरेड डी डी वासनिक जब पेंच टाईगर रिजर्व के  श्री सिरसैया से मिलने गए तो श्री सिरसैया ने जानकारी देने से इनकार कर दिया जो कि स्वस्थ एंव पारदर्शी प्रशासन के लिए उचित नहीं है। ऐसी उदासीनता श्रमिकों के प्रति उनकी उपेक्षा का भाव और संवेदनहीनता के कारण शासन की कल्याणकारी क्षवि को आघात पहुचाता है और जनमानस में सरकार की क्षवि खराब होती है।

वन श्रमिकों का भुगतान शीघ्र किया जाये 

अत: एटक मजदूर यूनियन के कॉमरेड तीरथ सिंह, किरण प्रकाश, कॉमरेड राजेन्द्र जायसवाल, इशरार अली शाबरी, ओमप्रकाश, राहुल, विवेक तथा विवेक गजभिये ने मांग की है कि वन श्रमिकों का शेष भुगतान शीघ्रता से किया जावे, ईपीएफ हर माह काटा जावे, राशन भत्ता हर माह दिया जावे और वाहन चालकों को उनके टीए का भुगतान शीघ्र किया जावे।

No comments:

Post a Comment

Translate