Sunday, February 23, 2020

हमें पत्रकार आईना दिखाने का करते है काम और पत्रकार उठाते है सबसे ज्यादा जोखिम

हमें पत्रकार आईना दिखाने का करते है काम और पत्रकार उठाते है सबसे ज्यादा जोखिम 

सकारात्मक पत्रकारिता से समाज में होती है सकारात्मक सोच पैदा 
लखनादौन में हुआ प्रेस क्लब का ऐतिहासिक कार्यक्रम

लखनादौन। गोंडवाना समय। 
आज के दौर में पत्रकारों के सामने कई चुनौतियां है जिनका सामना करते हुए पत्रकारों को अपना पत्रकारिता धर्म निभाना होता है। नि:स्वार्थ भावना से काम करने वाले पत्रकारों को कई आरोपों से भी जूझना पड़ता है बावजूद इसके पत्रकार अपनी निस्वार्थ पत्रकारिता कायम रखता है। पत्रकारिता एक ऐसा जोखिम भरा काम है जो हर कोई नहीं कर सकता। पत्रकारों के भीतर एक जज्बा होता है, पत्रकार आम लोगों की आवाज बनकर उभरता है लेकिन यही पत्रकार अपने लिए कुछ नहीं कर पाता। पत्रकार अपने परिवार के साथ-साथ दूसरे के परिवार की चिंता ज्यादा करता है। सकारात्मक पत्रकारिता से समाज में सकारात्मक सोच पैदा होती है और पत्रकार हमेशा लोगों को प्रोत्साहित करने का काम करते हैं। आज जो आयोजन है यह अपने आप में इसलिए ऐतिहासिक है क्योंकि इस कार्यक्रम में ना केवल पत्रकारों का सम्मान किया गया बल्कि समाज के हर वर्ग का सम्मान किया गया है। आज के इस आयोजन करने वाले लोगों को बधाई, उक्ताशय  के उद्गार गत दिवस लखनादौन में आयोजित वार्षिक महोत्सव कार्यक्रम में विभिन्न वक्ताओं ने व्यक्त किए।

ये रहे मौजूद 

लखनादौन प्रेस क्लब के द्वारा पप्पी लॉन में कार्यक्रम आयोजित किया गया था जिसमें अतिथि के रूप में एक्सप्रेस ग्रुप के संपादक सनत जैन, केंद्रीय मंत्री फगगन सिंह कुलस्ते, लखनादौन विधायक योगेंद्र बाबा, दिनेश राय मुनमुन, केवलारी विधायक राकेश पाल सिंह, सांसद डॉ ढाल सिंह बिसेन, कलेक्टर प्रवीण अढ़ायच, एसपी कुमार प्रतीक सहित सुमन पुरोहित एवं डॉ संजीव श्रीवास्तव पहुंचे, जिन्होंने मां सरस्वती एवं देव ऋषि नारद के छाया चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रजवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। 

हर कोई पत्रकार नहीं हो सकता 

एक्सप्रेस ग्रुप के संपादक सनत जैन ने कहा कि वर्तमान में पत्रकारों के सामने कई सारी चुनौतियां है। पहले प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया थी लेकिन वर्तमान में सोशल मीडिया में हर कोई  पत्रकार बन गया है ऐसी पत्रकारों के सामने बड़ी चुनौतियां है सोशल मीडिया और विभिन्न माध्यमों से पत्रकारिता करने के बावजूद जो लोग पत्रकारिता के मापदंडों को पूरा करते हैं और पूरी ईमानदारी के साथ पत्रकारिता का धर्म निभाते हैं असल में वही पत्रकारिता के विशेषज्ञ होते है जों यहां पर मौजूद है। श्री जैन ने कहा कि पत्रकारों के सामने बहुत सारी चुनौतियां रहती है जिनका सामना करते हुए बिना किसी डर और भय से वह अपनी बात सत्ता और शासन तक पहुंचाते हैं ताकि समाज की दशा और दिशा तय हो सके।

क्योंकि ग्राउण्ड की रिपोर्ट वह अपने पाठकों तक पहुंचाते है 

सिवनी विधायक दिनेश राय मुनमुन ने कहा कि पत्रकार ही ऐसे हैं जो सबसे ज्यादा जोखिम उठाते हैं यदि उन्हें किसी घटना दुर्घटना की जानकारी मिल जाती हैं तो वह बिना समय गवायें और बिना संकोच के मौके पर पहुंच जाते हैं और वहां से खबर उठाकर लाते हैं, कई बार ऐसा करना जोखिम भरा काम होता है लेकिन पत्रकार इस जोखिम भरे काम को सहजता से इसलिए कर लेते हैं क्योंकि ग्राउंड की रिपोर्ट वह अपने पाठकों तक पहुंचाना चाहते हैं।

यदि पत्रकार नहीं होते तो सिस्टम कि कमियां उजागर नहीं होती

लखनादौन में आयोजित प्रेस क्लब के कार्यक्रम में केवलारी विधायक राकेश पाल सिंह भी पहुंचे। जिन्होंने कहा कि लखनादौन के पत्रकारों के प्रेम ने मुझे यहां तक खींच लाया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में पत्रकारिता करना किसी चुनौती से कम नहीं। यदि पत्रकार नहीं होते तो सिस्टम कि कमियां उजागर नहीं होती। हमारे विभाग के लिए पत्रकारों की महत्वपूर्ण भूमिका रहती है हमें पत्रकार आईना दिखाने का काम करते हैं और यह बताते हैं कि कहां क्या चीज सही हो रही है और क्या चीज गलत, यदि पत्रकार हमें सही और गलत का फर्क ना बताए तो हमें यह लगेगा कि हर जगह हम सही कर रहे हैं। 

पत्रकारों का सूचना तंत्र होता है मजबूत 

पत्रकारों का अपना एक अलग मुकाम होता है और पत्रकारों की अपनी एक जिम्मेदारी होती है जो आम लोग नहीं पहचान पाते वह पत्रकार पहचान कर हम लोगों तक पहुंचाते हैं। पत्रकारों का सूचना तंत्र मजबूत होता है और उसी सूचना तंत्र के कारण हम बहुत सारी उपलब्धियां पा लेते हैं उक्ताशय की बात एसपी कुमार प्रतीक ने कहा।

अपने अखबारों में सकारात्मक खबरों को देते रहे है स्थान 

कलेक्टर प्रवीण अढ़ायच ने कहा कि आज मैं अपने आप को सौभाग्यशाली समझता हूं कि आज लखनादौन प्रेस क्लब के कार्यक्रम में जिले भर के पत्रकारों के बीच में बैठा हुआ हूं। जो सकारात्मक सोच के साथ सकारात्मक लोगों को आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। पत्रकार यदि सकारात्मक चीजों को प्रोत्साहित नहीं करते तो शायद ही कोई आगे आकर काम करता, आज जिस तरह से सकारात्मक सोच के साथ लखनादौन प्रेस क्लब ने विभिन्न क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों का सम्मान किया है यह अपने आप में ऐतिहासिक है। मैं लखनादौन से पहले भी जुड़े रहा हूं और पहले भी पत्रकारों के साथ मिलकर हमने कई ऐसे कीर्तिमान स्थापित किए हैं। जो लखनादौन के लिए आज भी यादगार है, उन्होंने कहां की कलेक्टर के रूप में मैंने जितने भी निर्णय लिए हैं और जितने भी काम किए हैं उन में पत्रकारों के महत्वपूर्ण भूमिका रही है वहीं अपने अखबारों में सकारात्मक खबरों को स्थान देते रहे हैं जिसके चलते मुझे जिले के लोगों का साथ भी मिलते रहा है इस अवसर पर सांसद ढाल सिंह बिसेन सहित अन्य वक्ताओं ने भी संबोधित किया।

मातृशक्ति संगठन, लखनदौन टी आई सहित समाजसेवकों का हुआ सम्मान

कार्यक्रम में अलग-अलग क्षेत्र में काम करने वाले लोगों का सम्मान किया गया जिसमें मातृशक्ति संगठन सिवनी के अलावा लखनादौन में निस्वार्थ भाव से अस्पतालो में नि:शुल्क स्वल्पाहार वितरित करने की पहल करने वाले
टीआई लखनादौन एमडी नागोतिया, सांप पकड़ने और उसे सुरक्षित जंगल में छोड़ने के लिए देवेंद्र विश्वकर्मा, अब तक 10 अनाथ बच्चियों के नाम पर 25 हजार रुपये की फिक्स डिपॉजिट करने के लिये नगर निरीक्षक लखनादौन महादेव नागोतिया, बिना किसी स्वार्थ के विवाह समारोह में भोजन की व्यवस्थाओ को देखने के लिए ब्रजेश अवस्थी, अंतिम संस्कार के लिए नि:शुल्क लकड़ी उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले संजय शुक्ला एवं अजय यादव , अस्पताल में भर्ती गर्भवती महिलाओ को नि:शुल्क दूध एवं भोजन व भंडारा कराने के कल्लू बर्मन, इसके अलावा समय समय पर रक्तदान करने वाले सचिन अग्रवाल, सतीश सोनी, राजेश तिवारी गोलू, जिब्राईल मंसूरी, सैफूददीन सैफी, शुभम शर्मा राजेन्द्र बघेल को सम्मानित किया गया।

दिवंगत पत्रकारो के परिजनों को किया गया सम्मानित

सिवनी जिले में वर्षो से पत्रकारिता करने वाले ऐसे पत्रकारो के परिजनों का भी सम्मान किया गया जिनका निधन हो चुका है। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार स्व. जिनेंद्र भारद्वाज के परिजनों में जितेंद्र भारद्वाज को 
शॉल एवं सम्मान पत्र प्रदान किया गया वहीं पत्रकारिता के अलावा पत्रकारो के लिए हमेशा लड़ने वाले स्व. एड. जकी अनवर खान के पुत्र एड. सोहेल अनवर खान को भी शॉल एवं स्मृति चिन्ह से सम्मानित किया गया। इनके अलावा पीड़ित मानव सेवा समिति लखनादौन, खैरापति युवा मंच आदेगांव, हसनी हुसैन समिति छपारा को भी सम्मानित किया गया।

विशेष शैली में पत्रकारिता, संपादक व ब्यूरों का भी सम्मान 

इस अवसर पर लखनादौन प्रेस क्लब ने पांच विभिन्न श्रेणी में पत्रकारो का सम्मान किया। जिसमें पत्रकारिता की सभी विधाओ में उत्कृष्ट लेखन कार्य के लिए मनीष तिवारी एवं तार्किक खबरे एवं खबर के अंितम पहलू तक नजर बनाकर पाठको तक पहुंचाने के लिए
महाकौशल एक्सप्रेस के संपादक शमीम खान को सम्मानित किया गया। इस अवसर पर सिवनी मुख्यालय सहित आसपास क्षेत्रो से पहुंचे विभिन्न समाचार पत्रों के संपादको एवं ब्यूरो का भी सम्मान किया गया।

तुलसी का पौधा देकर किया स्वागत

लखनादौन प्रेस क्लब ने अभिनव पहल करते हुए फूल मालाओ की बजाय तुलसी का पौधा देकर अतिथियों एवं पत्रकारों का सम्मान किया ताकि उक्त तुलसी के पौधे को लोग घर में लगा सके और उसका फायदा उठा सके।

इनका रहा महत्वपूर्ण योगदान

प्रेस क्लब लखनादौन का कार्यक्रम सफल बनाने में अध्यक्ष श्यामनारायण पाण्डे, उपाध्यक्ष महेश वर्मा, सचिव राजेश गोल्हानी, सहसचिव आशीष श्रीवास्तव, कोषाध्यक्ष जितेंद्र बकोड़े, संयोजक नीलेश स्थापक, संरक्षक विनीत जैन, इसराईल खान एवं कार्यकारिणी सदस्य राजेश जैन, शीत तिवारी, दिलीप चौरसिया, शैलेंद्र तिवारी, संजय अग्रवाल, शिवदयाल यादव, आशीष पाण्डे, मुकेश अग्रवाल, प्रमोद गोल्हानी, पराग जैन, काशीराम बिहुनिया, अजीज खान, धीरज पटेल, , नीरज पाण्डे का महत्वपूर्ण योगदान रहा। कार्यक्रम का संचालन नीलेश स्थापक द्वारा किया गया एवं आभार प्रदर्शन श्यामनारायण पाण्डे के द्वारा किया गया।

No comments:

Post a Comment

Translate