Sunday, February 23, 2020

संविधान की थीम पर मनाया राजधानी में महिला दिवस

संविधान की थीम पर मनाया राजधानी में महिला दिवस

हास्टल लाईफ सबसे अच्छी लाईफ, इससे बढ़ता है भाईचारा

भोपाल। गोंडवाना समय। 
मैत्री सामाजिक एवं शैक्षणिक समिति द्वारा कमला नेहरु कन्या छात्रावास में महिला दिवस का समारोह आयोजित किया गया। जिसकी थीम (विषय) भारतीय संविधान रखा गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि बैंक अधिकारी सोनल वाहने ने कहा कि डॉ आंबेडकर के अर्थशास्त्र के बदौलत ही आज हमारी अर्थव्यवस्था चल रहीं हैं। आरबीआई उन्हीं की एक महत्वपूर्ण देन हैं । 

जनरल नॉलेज के विषयों का किया गया संकलन 

असि. प्रोफेसर मोनिका जैन मैडम ने कहा कि आज का युग वैज्ञानिक युग हैं और महिला प्रत्येक क्षेत्र में आज उपस्थिति दर्ज करा रही हैं । आज हमारे द्वारा एक नॉलेज कैलेंडर का वितरण किया जा रहा हैं जिसमें सभी जनरल नॉलेज के विषयों का संकलन किया गया हैं। नायब तहसीलदार कुंजाम मैडम ने पीएससी की तैयारी कैसे की जाती हैं, यह जानकारी बच्चों को दी और बताया कि संविधान की प्रस्तावना में ही सम्पूर्ण सार समाहित हैं।

आने वाली पीढ़ी को तथ्यात्मक बातों के आधार पर आगे बढ़ाना हैं

इंजीनियर गंगा अहिरवार ने कहा कि हम सभी को संविधान के मूल तत्वों को साधारण जनमानस तक पहुंचाना हैं तो आम लोगों तक नुक्कड़ नाटक के माध्यम से पहुंचाना चाहिये। पीपुल्स मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ. सदावर्ते ने कहा कि अब वक्त आ गया हैं कि हम सब को मिलकर अपने आप को शिक्षित कर अपनी आने वाली पीढ़ी को तथ्यात्मक बातों के आधार पर आगे बढ़ाना हैं। राहुल विद्रोही जी ने असमानता से समानता की ओर ले जाने वाले सिद्धांत पर प्रकाश डाला। जिसे बच्चों ने आत्मसाद किया और बन्धुत्वता कि गहराई को समझाया । पत्रकार डॉ. अनिल सिरवैया जी ने हॉस्टल लाइफ को सबसे अच्छी लाइफ बताया और किस प्रकार इससे भाईचारा बढ़ता हैं इस पर प्रकाश डाला।

नारी कल्याण के कार्य और उपयोगीता विषय पर डाला प्रकाश 

मैत्री सामाजिक एवं शैक्षणिक समिति की अध्यक्षता रजनी पुण्यशील ने डॉ आंबेडकर के नारी कल्याण के कार्य और उपयोगीता विषय पर प्रकाश डाला । हर्मिका ने संविधान पर आधारित प्रश्रोत्तरी आयोजित की गई । कार्यक्रम का संचालन रुचि बागड़े ने किया। तनु नीरज ने जापानी भाषा सीखने के लिए बच्चियों को प्रोत्साहित किया । लक्ष्मी सोमकुंवर ने सम्पूर्ण डेकोरेशन का कार्य किया । दिव्या शुक्ला ने प्रबंधन का कार्य किया, रसिका मोटघरे, सुजाता दुफारे ने सहयोग किया । वॉइस आॅफ भोपाल गौरव कुमार ने शानदार गीतों की प्रस्तुति दी । वार्डन उर्मिला झाड़े सहित सभी वॉर्डन ने कार्यक्रम को सफल बनाने में पूर्ण सहयोग किया।

No comments:

Post a Comment

Translate