Thursday, February 6, 2020

अनमोल एप में हाईरिस्क महिलाओं की पहचान करने में लापरवाही बरतने पर डायरेक्टर ने लगाई फटकार

अनमोल एप में हाईरिस्क महिलाओं की पहचान करने में लापरवाही बरतने पर डायरेक्टर ने लगाई फटकार

47 प्रतिशत ही गर्भवती पंजीयन पोर्टल में पाया गया, जो निदेर्शों की है अवहेलना 
मिशन डायरेक्टर एनएचएम ने स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की किया समीक्षा 

नरसिंहपुर। गोंडवाना समय। 
मिशन डायरेक्टर एनएचएम भोपाल श्रीमती छबि भारद्वाज ने गुरूवार को जिला पंचायत के सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग के कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान कलेक्टर श्री दीपक सक्सेना, सीईओ जिला पंचायत श्री केके भार्गव, क्षेत्रीय संचालक जबलपुर डॉ. वायएस ठाकुर, मातृ स्वास्थ्य उप संचालक डॉ. अर्चना मिश्रा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एनयू खान एवं सिविल सर्जन डॉ. अनीता अग्रवाल उपस्थित थे। बैठक में राज्य समन्वयक श्री राजेश मेहरा व संभागीय समन्वयक श्री निहार दीवान भी मौजूद थे।

नो वर्क नो पे के आधार पर रोका जायेगा वेतन 

मिशन संचालक श्रीमती छबि भारद्वाज ने बैठक में बताया कि जिले में समस्त एएनएम को अनमोल एप पर प्रशिक्षण देकर गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों को दी जाने वाली सेवाओं की एन्ट्री करने हेतु निर्देशित किया गया था परंतु उक्त निदेर्शों के परिपालन में एएनएम के द्वारा नहीं किये जाने के कारण अनमोल एप में हाईरिस्क महिलाओं की पहचान की जा सकती हैं। इस संबध में जिले का 47 प्रतिशत ही गर्भवती पंजीयन पोर्टल में पाया गया, जो निदेर्शों की अवहेलना है। जिले के समस्त सीबीएमओ को निर्देशित किया गया कि आरसीएच एवं अनमोल एप में 10 दिनों के भीतर शतप्रतिशत गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों को दी जाने वाली स्वास्थ्य सेवाओं की एन्ट्री की जावे। जिस एएनएम के द्वारा शतप्रतिशत एन्ट्री नही पाये जाने पर उनकी दो वेतन वृद्वि असंचयी प्रभाव से रोकी जावेगी या नो वर्क नो पे के आधार पर वेतन रोका जायेगा।

इन अफसरों का इस माह का वेतन आहरण नहीं किये जाने के दिये निर्देश          

समीक्षा में ब्लॉक सांईखेडा़ में अनमोल एवं आरसीएच एप में सबसे कम उपलब्धि पाये जाने के कारण संस्था के सीबीएमओ, प्रभारी बीपीएम, सेक्टर मेडिकल आॅफिसर, सेक्टर सुपरवाईजर, एएनएम, एमपीडब्ल्यू का इस माह वेतन आहरण नही किये जाने के संबध में निर्देश दिये गये। उक्त कार्य की नियमित समीक्षा की जिम्मेदारी जिला एवं ब्लाक स्तर के अधिकारियों को सौंपी गई है। जिसका प्रतिवेदन प्रति सप्ताह की टीएल बैठक में प्रस्तुत करना होगी।

जिला चिकित्सालय का निरीक्षण

मिशन संचालक एवं राज्य, संभागीय स्तर के अधिकारियों के दवारा जिला चिकित्सालय का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक जिला चिकित्सालय नरसिंहपुर को आवश्यक निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान मिशन डायरेक्टर एनएचएम भोपाल श्रीमती छबि भारद्वाज ने जिला चिकित्सालय में प्रसव वार्ड एवं प्रसव पूर्व वार्ड में भर्ती महिलाओं से स्वास्थ्य संबंधी जानकारी ली। उन्होंने उपचार संबंधी फाईलों को देखा और चिकित्सकों को आवश्यक निर्देश दिये।

No comments:

Post a Comment

Translate