Friday, March 13, 2020

62 हजार से अधिक आदिवासी विद्यार्थियों को 72 करोड़ आवास सहायता

62 हजार से अधिक आदिवासी विद्यार्थियों को 72 करोड़ आवास सहायता

भोपाल। गोंडवाना समय।
मध्य प्रदेश राज्य शासन ने आदिवासी वर्ग के 62 हजार 350 विद्यार्थियों को कॉलेज की पढ़ाई में सहायता करने के मकसद से आवास भत्ते के रूप में करीब 72 करोड़ की राशि उपलब्ध कराई है। यह सहायता उन छात्र-छात्राओं को दी गई है, जिन्हे छात्रावास उपलब्ध नहीं हो पाए हैं। पिछले वर्ष करीब 28 हजार 500 विद्यार्थियों को आवास आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई गई थी।

शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण

आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा संचालित सरकारी विद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के लिये शिक्षकों के प्रशिक्षण पर विशेष ध्यान दिया गया है। भारतीय प्रबंधन संस्थान आई.आई.एम. इंदौर के माध्यम से प्राचार्यों को प्रशिक्षण दिलाया गया है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आई.आई.टी.) गाँधी नगर के माध्यम से 25 विज्ञान और 25 गणित के शिक्षकों को स्त्रोत शिक्षक के रूप में प्रशिक्षण दिलाया गया है। प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षक अब अपने जिले के विज्ञान एवं गणित विषय के शिक्षकों को प्रशिक्षण दे रहे हैं। 

अतिथि शिक्षकों के मानदेय में भी वृद्धि 

सी.बी.एस.ई. नई दिल्ली द्वारा प्रदेश के आदिम-जाति कल्याण विभाग के 25 पी.जी.टी. और 29 टी.जी.टी. शिक्षकों को नई शैक्षणिक तकनीक के अनुसार प्रशिक्षण दिया गया है। इसके साथ ही, एकलव्य आदर्श आवासीय विद्यालयों में सी.टी.ई.टी. उत्तीर्ण अतिथि शिक्षकों के मानदेय में भी वृद्धि की गई है।

No comments:

Post a Comment

Translate