Saturday, March 28, 2020

सिवनी जिले में कोराना संक्रमण का कोई पाजिटिव केस नहीं मिला यह हमारे लिये है सुकुन भरी खबर

सिवनी जिले में कोराना संक्रमण का कोई पाजिटिव केस नहीं मिला यह हमारे लिये है सुकुन भरी खबर 

हमें कोराना से डरने की आवश्यकता नहीं है लेकिन सर्तक रहना जरूरी है

सिवनी। गोंडवाना समय। 
कोराना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये जिला प्रशासन की पूरी टीम के द्वारा सक्रियता के साथ सिवनी जिले के नागरिकों को सुविधाओं के साथ स्वास्थ्य की सुरक्षा को लेकर कार्य किया जा रहा है उक्त जानकारी देते हुये आम जनता से कोरोना वायरस को लेकर जारी एडवाईजरी के साथ ही लॉकडाऊन के नियमों का पालन करने और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के द्वारा कही गई बाते हमारा घर हमारी लक्ष्मण रेखा है, इसे न लांघे इस संबध में सिवनी जिले की जनता को दिये संदेश व अपील में कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने 27 मार्च को जारी वीडियों बुलेटिन में कहा कि अभी तक सिवनी जिले में एक भी कोराना संक्रमण का केस पॉजिटिव नहीं मिला है, यह हमारे लिये सुकुन भरी खबर है। 

बाहर से आने वाले व्यक्तियों की चेकपोस्ट पर हो रही थर्मल स्क्रीनिंग

कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह बताया कि सिवनी जिले में बाहर से आने वाले व्यक्तियों की जांच के लिये 12 सेक्टर बनाये गये है जहां पर प्रत्येक व्यक्ति थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। प्रत्येक सेक्टर में डॉक्टर व स्वास्थ्य अमला तैनात है जिनके द्वारा थर्मल स्क्रीनिंग किया जा रहा है। इसके साथ ही बाहर से आने वाले व्यक्तियों के संबंध में जिन ग्रामों में व्यक्ति निवास करते है उन ग्राम पंचायत के सरंपच, सचिव व अन्य को सूचना दिया जा रहा है कि बाहर से आने व्यक्तियों को होम आईसोसलेशन में रखा जावे इसके लिये विशेष निर्देश दिया जा रहा है। वहीं जितनी भी अभी तक जांच हुई है उनमें से किसी को भी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी नहीं है।

होम डिलेवरी के लिये 350 से अधिक दुकानदारों को किया गया अधिकृत

आगे कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह कहा कि प्राया: यह देखने में आ रहा है कि दैनिक रोजमर्रा की चिंताओं को लेकर हम चिंतित रहते है। जबकि पूरे जिले में 350 से अधिक दुकानदारों को होम डिलेवरी के लिये अधिकृत किया गया है, वहीं सभी दूध का व्यापार करने वालों को किसी भी तरह से रोक नहीं है। वहीं राशन और सब्जी के लिये हैल्प नंबर जारी किये गये है, उन सबके माध्यम से आपके घर में सामग्री पहुंचेगी। 

हमारा घर हमारी लक्ष्मण रेखा कृपया इसे न लांघे

वहीं सभी से यह अपील की जा रही है वह एक दूसरे से दूरी बनाकर रखे, 1 मीटर की दूरी बनाये रखे। कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने सभी से गुजारिश करते हुये कहा है कि संयम रखे, धेर्य रखे किसी भी कीमत पर अपने घर से बाहर न निकले, वहीं प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने कहा है कि हमारा घर, हमारी लक्ष्मण रेखा है, कृपया कर इसे न लांघे।

हम हमारी जरूरतों को थोड़ा कम करें 

हम हमारी जरूरतों को थोड़ा कट करें, यह जरूरी नहीं है कि हम दो सब्जी और चावल खाये, दाल रोटी खाये, जो हमारे घर पर सामग्री उपलब्ध है उसे ही खाये, अनावश्यक सामग्री के लिये हम घर से न निकले जितना हो सके अपने आप को घर पर आईसोसेलेट करें, कोराना संक्रमण को रोके जाने के लिये जारी एडवाईजरी के अनुसार कार्य करें, कोई भी साबून से बार-बार उपयोग कर हाथ धोये। हमें कोराना से डरने की आवश्यकता नहीं है लेकिन सर्तक रहना जरूरी है। प्रत्येक दुकानों पर सफेद रंग के सर्किल बनाया जा रहा है ताकि दूरी बनी रहे। 

गेंहू फसल की कटाई के लिये चिंता न करें किसान 

किसानों की समस्याओं व चिंता को लेकर कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने कहा कि गेंहू की फसल की कटाई को लेकर किसान चिंता न करे। किसान भाईयों को हारवेस्टर मशीन व अपने परिवारजनों के साथ मिलकर दूरी बनाकर कटाई का कार्य करें। हारवेस्टर व कृषि उपकरण की आवश्यकता पड़ने पर दुकाने खोलने की अनुमति दी जा चुकी है। वहीं हारवेस्टर मशीन मालिकों से उन्होंने अपील किया है कि आपदा की इस घड़ी में किसानों को किसी भी प्रकार से प्रताड़ित न किया जाये, कटाई के लिये मशीन का वाजिब किराया नियमानुसार लिया जाये। वहीं कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने कहा कि मेरा फोन हमेशा चालू रहता है संपर्क कर सकते है वहीं जिला के प्रत्येक अधिकारी व स्वास्थ अमला कार्य कर रहा है। 

14 दिनों का आईसोलेशन की सलाह न मानने पर होगी कार्यवाही 

कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने कहा कि ग्रामीण अंचलों में यह सुनने में आ रहा है कि कुछ लोग होम आईसोसेलशन को लेकर गंभीर नहीं है। वह 14 दिनों के आईसोलेशन को लेकर गंभीर नहीं है। ऐसा नहीं करने वालों पर कानूनी कार्यवाही की जायेगी। इसलिये स्वास्थ्य विभाग की सलाह को माने वहीं शारीरिक दिक्कत होने पर स्वास्थ्य विभाग को सूचित करें।

अफवाह न फैलाये, सही जानकारी हम स्वयं दे रहे है

कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह ने यह अपील किया है कि कोराना वायरस संक्रमण को लेकर किसी भी तरह की कोई अफवाह न फैलाये। कलेक्टर व पीआरओ का फैशबुक एकाउंट है जिसके माध्यम से सही जानकारी दी जायेगी। वहीं उन्होंने कहा कि मैं भी प्रतिदिन वीडयों हेल्प बुलेटिन जारी करा रहा हूं। वहीं उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन की पूरी कोशिश होगी सिवनी जिले में कोई भी कोराना का कैस न मिले । 

मालवाहक वाहनों को नहीं रोका जायेगा

वहीं उन्होंने आवश्यक सामग्री से संबंध मालवाहक गाड़ी को न रोका जाये इसके लिये पुलिस प्रशासन से सहयोग करने के लिये कहा है । वहीं आवश्यक सामग्री को गांव-गांव तक पहुंचाने के लिये थोक व्यापारियों को भी सुविधा दी जायेगी। कहीं कोई परेशानी व समस्या नहीं आयेगी। आवश्यक वस्तुओं की पूर्ति पर किसी भी प्रकार की रोक नहीं है। किसी भी चीज की कोई कमी नहीं है।  

No comments:

Post a Comment

Translate