Wednesday, March 18, 2020

खैरापलारी पंचायत द्वारा गांव के अंदर ही गंदगी युक्त कचरा फैंककर बीमारी को दिया जा आमंत्रण

खैरापलारी पंचायत द्वारा गांव के अंदर ही गंदगी युक्त कचरा फैंककर बीमारी को दिया जा आमंत्रण

सिवनी/पलारी। गोंडवाना समय। 
ग्राम पंचायत खैरापलारी में स्वच्छता अभियान को आईना दिखाने का काम किया जा रहा है। जहां एक ओर पूरा विश्व कोराना वायरस के संक्रमण को लेकर चिंतित है। वहीं मध्य प्रदेश शासन के द्वारा सुझाव के रूप में निकाय व पंचायत क्षेत्र में स्वच्छता रखने का निर्देश दिया जा रहा है। इसके साथ ही देश में केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार पूर्व से स्वच्छता अभियान का संदेश दे रही है। इसके बाद भी खेरापलारी ग्राम पंचायत में गंदगीयुक्त कचरा को ग्राम में ही फैंका जाकर गंदगी फैलाया जा रहा है। 

सूचना के अधिकार के तहत भी मांगी गई है जानकारी

ग्राम पंचायत खैरापलारी में जागरूक नागरिकों के द्वारा गांव में ही गंदगी फैलाये जाने को लेकर सूचना के अधिकार के तहत जानकारी भी मांगी गई है। जिसमें पंचायत कूड़ादान, कचरा गाड़ी के द्वारा वार्ड नंबर 17 में गांव के अंदर ही गंदगीयुक्त कचरा का ढेर लगाया जा रहा है। पुराने तालाब की पुराई करवाने के लिये गांव का कूड़ा कचरा, तालाब में ही फैंका जा रहा है। 

बीमारी फैलने की आशंका पंचायत नहीं ले रही सुध

वार्ड नंबर में ग्राम का गंदगीयुक्त कचरा को फैंका जा रहा है जिससे आसपास के रहवासियों को दुर्गंधयुक्त वातावरण में मजबूरी में निवास कर रहे है। वहीं सबसे विशेष बात तो यह है गंदगीयुक्त कचरा के कारण बीमारी फैलने की आशंका से इंकार नहीं किया जा सकता है। इस संबंध में वार्ड नंबर 17 के निवासियों के द्वारा ग्राम पंचायत में जाकर समस्या का समाधान कराये जाने को लेकर निवेदन भी किया जा चुका है। इसके बावजूद भी गंदगीयुक्त कचरा को गांव के बाहर कहीं ओर खुले स्थान पर जहां मानव स्वास्थ्य के साथ पर्यावरण को नुकसान न हो वहां पर पैंके जाने की व्यवस्था ग्राम पंचायत खैरा पलारी के द्वारा नहीं की जा रही है।

No comments:

Post a Comment

Translate