गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Sunday, March 8, 2020

अच्छे कॅरियर के लिये जानकारियों से अपडेट रहें विद्यार्थी-दीपाली रस्तोगी

अच्छे कॅरियर के लिये जानकारियों से अपडेट रहें विद्यार्थी-दीपाली रस्तोगी 

प्रशासन अकादमी में हुई अजा-अजजा वर्ग के बच्चों की कॅरियर काउंसलिंग

भोपाल। गोंडवाना समय।
प्रमुख सचिव आदिम-जाति कल्याण श्रीमती दीपाली रस्तोगी ने प्रशासन अकादमी में अनुसूचित-जाति एवं अनुसूचित-जनजाति वर्ग के बच्चों को विषय-विशेषज्ञों के साथ कॅरियर काउंसलिंग दी। श्रीमती रस्तोगी ने बच्चों से कहा कि वैश्विक दौर में शिक्षा के क्षेत्र में लगातार स्व-रोजगार से जुड़े पाठ्यक्रम शुरू हो रहे हैं। विद्यार्थी निरंतर अध्ययन कर इस बारे में जानकारी हासिल करें। काउंसलिंग कार्यक्रम में करीब 450 बच्चे शामिल हुए। इनमें शैक्षणिक भारत भ्रमण से लौटे 350 छात्र भी शामिल हैं।

एन्ट्रेंस एक्जामिनेशन की प्रक्रिया के बारे में भी बताया गया

कॅरियर काउंसलिंग कार्यक्रम में क्रिस्प के प्रतिनिधियों ने बताया कि परम्परागत पाठ्यक्रम के साथ व्यावसायिक पाठ्यक्रम के शैक्षणिक संस्थान भी कार्य कर रहे हैं। इनमें होटल मैनेजमेंट, फैशन डिजाइनिंग, फार्मास्युटिकल, आॅटोमोबाइल और बॉयोटेक्नालॉजी प्रमुख हैं। कार्यक्रम में विद्यार्थियों को प्रतिष्ठित कोचिंग संस्थानों और एन्ट्रेंस एक्जामिनेशन की प्रक्रिया के बारे में भी बताया गया। पिछले वर्षों में एन्ट्रेंस एक्जामिनेशन पास कर प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानों में प्रवेश पा चुके आदिवासी एवं अनुसूचित-जाति वर्ग के विद्यार्थियों ने कार्यक्रम में अपने अनुभव साझा किये।

शैक्षणिक भ्रमण से लौटे विद्यार्थियों ने बताए अनुभव

भोपाल से विगत 3 मार्च को आदिवासी एवं अनुसूचित-जाति वर्ग के करीब 350 प्रतिभाशाली बच्चे शैक्षणिक भ्रमण पर दिल्ली और आगरा गये थे। कॅरियर काउंसलिंग के कार्यक्रम में छात्रा दिव्या परिहार और छात्र रोहित वर्मा ने अपने अनुभव बताए। उन्होंने दिल्ली में राष्ट्रपति भवन, मुगल गार्डन, रेल संग्रहालय, आईआरसीटीसी का रेल नीर प्लांट, आगरा के ताजमहल और पुरातत्व स्थलों के बारे में बताया।

No comments:

Post a Comment

Translate