गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Sunday, April 26, 2020

250 मरीजों की कार्ययोजना तैयार रखने के निर्देश दिए

250 मरीजों की कार्ययोजना तैयार रखने के निर्देश दिए

संभागायुक्त ने की जिला प्रशासन की व्यवस्थाओं की सराहना
जबलपुर संभागायुक्त की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक सम्पन्न

सिवनी। गोंडवाना समय। 
संभागायुक्त जबलपुर श्री महेश चंद्र चौधरी की अध्यक्षता में आपदा प्रबंधन एवं रबी उपार्जन की संयुक्त बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष को आयोजित की गई। बैठक में कमिश्नर श्री चौधरी ने कोरोना रोकथाम की तैयारियों, अत्यावश्यक वस्तुओं की आपूर्ति, त्वरित शिकायतों का निराकरण एवं गेंहू उपार्जन कार्यो की समीक्षा की गई। बैठक में कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री कुमार प्रतीक, अपर कलेक्टर श्रीमती रानी बाटड़, जिला पंचायत सीईओ श्री सुनील दुबे, सिविल सर्जन श्री विनोद नावकर ,सीएमएचओ डॉ. के.सी. मेश्राम सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

रोस्टर बनाकर जनरल हेल्थ चेकअप प्लान करने के निर्देश दिए

बैठक में कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह द्वारा कोरोना वायरस की रोकथाम हेतु जिला प्रशासन द्वारा की गई तैयारियों एवं कार्यवाहियों की विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की गयी। जिसमें कोरोना केयर सेंटर, डेडिकेटेड कोरोना हेल्थ सेंटर की तैयारियों की समीक्षा कर कमिश्नर श्री महेश चंद्र चौधरी ने प्रशंसा जाहिर की। उन्होंने अधिकारियों को आवश्यकता पड़ने पर 250 मरीजों की जिला चिकित्सालय में देखभाल किये जाने को लेकर कार्ययोजना तैयार रखने के निर्देश दिए। जिसके लिए डॉक्टरों, मेडिकल स्टॉफ का बेहतर प्रबंधन के साथ ही जिले एवं विकासखण्ड स्तर पर हेल्थ चेकअप टीम के स्टॉफ का रोस्टर बनाकर जनरल हेल्थ चेकअप प्लान करने के निर्देश दिए। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, एएनएम, आशा कार्यकर्ता, एमपीडब्ल्यू आदि के माध्यम से डोर टू डोर सर्वे कार्य हेतु निर्देशित किया गया।

संभागायुक्त ने किया जिला चिकित्सालय का निरीक्षण

संभागायुक्त जबलपुर श्री महेश चंद्र चौधरी ने जिला चिकित्सालय सिवनी का निरीक्षण कर कोरोना संक्रमण मरीजों हेतु स्थापित आइसोलेशन वार्ड एवं अन्य स्वास्थ्य सुविधाओं का रविवार 26 अप्रैल को निरीक्षण किया। निरीक्षण में कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह , पुलिस अधीक्षक श्री कुमार प्रतीक , सिविल सर्जन डॉ. विनोद नावकर सहितअन्य अधिकारियों की उपस्थिति रही। संभागायुक्त ने सर्दी खांसी के मरीजों के  लिए बनाए गए पृथक ओपीडी एवं आइसोलेशन वार्ड हेतु पृथक मार्ग बनाये जाने से आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किए जाने वाले व्यक्तियों का सम्पर्क अन्य मरीजों एवं उनके परिजनों से नही होने को लेकर जिला  प्रशासन द्वारा की गई कार्यवाही की सराहना किया। 
           संभागायुक्त ने जिला चिकित्सालय में सिविल सर्जन से पीपीई किट की उपलब्धता की भी जानकारी प्राप्त की। उन्होंने जिला चिकित्सालय का निरीक्षण कर कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह के निर्देशन में किए गए चिकि त्सालय के कायाकल्प कार्यों के भी प्रशंसा की गई। उन्होंने जिला चिकित्सालय के सामान्य वार्ड में इलाज कराने के लिए आए हुए मरीजों एवं उनके परिजनों को समझाइश दी कि हर समय मुँह और नाक को  मास्क अथवा गमछे आदि से सदैव ढँककर रखें और आपस में सोशल डिस्टेंसिंग बनाकर रखें। स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मचारियों को भी अनिवार्य रूप से कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु मानक सावधानियों का पालन करने के निर्देश दिए। 

No comments:

Post a Comment

Translate