गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Tuesday, April 7, 2020

मूक पशुओ के भोजन व्यवस्था के लिये कलेक्टर ने दिये 5 हजार रूपये

मूक पशुओ के भोजन व्यवस्था के लिये कलेक्टर ने दिये 5 हजार रूपये  

गौशाला एवं कांजी हाउस के औचक निरीक्षण पर मिली उपयुक्त व्यवस्थायें

सिवनी। गोंडवाना समय।
कलेक्‍टर प्रवीण सिंह द्वारा वींडावाड़ा स्थित गौशाला एवं नगर पालिका सिवनी द्वारा संचालित कांजी हाउस का औचक निरीक्षण किया जाकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया गया। गौशाला एवं कांजी हाउस में मवेशियों के लिए खाने-पीने की उपयुक्त व्यवस्था पाई गई। कफूर्य एवं लाकडाउन की अवधि को देखते हुए गौशाला एवं कांजीहाउस में मवेशियों के खाने पीने की और व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने हेतु संबंधित अधिकारियों एवं गौशाला संचालक को निर्देश दिए गए। बींझावाड़ा गौशाला समिति को मवेशियों की भोजन आदि की व्‍यवस्‍था हेतु कलेक्‍टर प्रवीण सिंह द्वारा स्‍वयं 5000 पांच हजार रूपयों की सहायता राशि उपलब्ध कराई गई ।

कांजी हाऊस में बंद पशुओं को छुड़ाने पर मालिको को देना होगा 2100 का अर्थदण्ड

मुख्य नगरपालिका अधिकारी सिवनी को यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए कि सिवनी शहर में आवारा घूमने वाले मवेशियों को पकड़कर कांजी हाउस में बंद करायें । मवेशियों के मालिक इन्हें छुड़वाने आते हैं तो उन्हें केवल एक बार एक्‍कीस सौ रूपयों का अर्थदंड लगाकर मवेशी कांजी हाउस से मुक्त कराया जाए । साथ ही यदि उक्त मवेशी या उक्‍त मालिक का कोई दूसरा मवेशाी कांजीहाउस में बंद होता है तो उसे जप्त कर स्थाई रूप से गौशाला को देने अथवा नीलाम कराकर राशि राजसात कराने की कार्यवाही के निर्देश दिए गए ।

 चिंता कर रहा पशु चिकित्सा विभाग 

पशु चिकित्सा विभाग के अधिकारी डॉ राजेश ठाकुर को निर्देश दिए गए कि पशु चिकित्सा विभाग की मोबाइल यूनिट के माध्यम से संपूर्ण शहर में निरीक्षण कर आवारा कुत्तों के लिए भोजन आदि का प्रबंध किया जाए ताकि कोई भी जानवर भूख आदि के कारण परेशान न हो।

No comments:

Post a Comment

Translate