Friday, April 17, 2020

सायलो कैम्प का निरीक्षण कर लिया व्यवस्थाओं का जायजा

सायलो कैम्प का निरीक्षण कर लिया व्यवस्थाओं का जायजा

किसानों से एस.एम.एस. प्राप्ति उपरांत ही उपार्जन केंद्र पहुँचने की अपील

सिवनी। गोंडवाना समय। 
कलेक्टर श्री प्रवीण सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री कुमार प्रतीक द्वारा गुरुवार 16 अप्रैल को सरगापुर स्थित सायलो बैग खरीदी केन्द्र का औचक निरीक्षण कर समर्थन मूल्य पर गेहूँ उपार्जन व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके साथ ही व्यवस्थाओं को और अधिक प्रभावी बनाने की दिशा में अधिकारी/कर्मचारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। 

किसानों से चर्चा कर प्राप्त किया आवश्यक जानकारी 

उन्होंने उपार्जन केन्द्रों पर अपनी फसल बेचने के लिए आयें किसानो से चर्चा कर आवश्यक जानकारी प्राप्त की। उन्होंने सभी से कोरोना संक्रमण की रोकथाम हेतु आवश्यक सुरक्षा उपायों सहित सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किये जाने के निर्देश कैम्प के कर्मचारियों एवं किसानों को दिए।

प्रत्येक उपार्जन केन्द्र पर नोडल अधिकारियों को भी किया गया नामांकित 

रबी विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर गेहूं उपार्जन जिले में स्थापित 98 खरीदी केन्द्रों के माध्यम से 15 अप्रैल 20 से खरीदी प्रारंभ है। गेहूं उपार्जन केन्द्रों पर सभी आवश्यक व्यवस्था पूर्ण करते हुए उपार्जन कार्य से संबंधित समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश जारी किए है। प्रत्येक उपार्जन केन्द्र पर नोडल अधिकारियों को भी नामांकित किया गया है। कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम हेतु जारी लॉकडाउन/कर्फ्यू के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हेतु निर्देश जारी किए गए है।

प्रत्येक उपार्जन केन्द्र पर 06 सीमांत एवं लघु कृषक को भेजे जा रहे एसएमएस 

शासन स्तर से प्रत्येक कार्य दिवस में प्रत्येक उपार्जन केन्द्र पर 06 सीमांत एवं लघु कृषक को उपार्जन हेतु एसएमएस भेजे जा रहे है, एसएमएस में उपार्जन दिनांक व समय तथा उत्पादकता के आधार पर उपार्जित मात्रा का उल्लेख किया गया है। जिसके अनुसार प्रथम पाली (प्रात: 10.00 से 01.30) में 03 किसानों एवं द्वितीय पाली (अपरान्ह 02.00 से 05.30) में 03 किसानों से उपार्जन किया जावेगा। शासन द्वारा किसानों के मोबाईल पर खरीदी की दिनांक, खरीदी का समय एवं खरीदी की मात्रा की जानकारी एसएमएस के माध्यम से भेजी जा रही है। किसानों से अनुरोध है कि एसएमएस में उल्लेखित मात्रा अनुसार ही उपज लेकर खरीदी केन्द्र पर पहुंचे। 

No comments:

Post a Comment

Translate