गोंडवाना समय

Gondwana Samay

गोंडवाना समय

Gondwana Samay

Saturday, April 25, 2020

सरगापुर खरीदी केंद्र में मिले कंडोम तो टैक्टर के नीचे सो रहे किसान

सरगापुर खरीदी केंद्र में मिले कंडोम तो टैक्टर के नीचे सो रहे किसान 

सिवनी। गोंडवाना समय। 
सरगापुर खरीदी केंद्र में किसानों को सुविधायें क्या मिल रही है यह स्वयं विधायक ने जाकर देखा है। कम्पयूटर आॅपरेटर की मनमर्जी के चलते किसान राह ताकते रहते है।
किसानों के लिये न तो नाश्ते का प्रबंध है और न ही भोजन की कोई व्यवस्था है। स्वयं सिवनी विधायक ने निरीक्षण के दौरान जब किसानों से पूछा तो पता चला कि किसानों को यहां पर 2-3 दिन रूकना पड़ रहा है। इसके लिये सिवनी विधायक ने समय बढ़ाने की बात भी कहा है।
सरगापुर खरीदी केंद्र अनियमिततायें तो ही रही है लेकिन खरीदी केंद्र कार्यालय के समीप ही आपत्तिजनक ऐसी सामग्री भी पड़ी हुई दिखाई दे रही है जिसको लेकर अनेकों सवाल खड़े हो रहे है।

खरीदी केंद्र में कंडोम का क्या काम ?

सरगापुर खरीदी केंद्र में कंडोम के पैकिट किसानों को दिखाई दिये जिसको लेकर चर्चा गर्म होती रही कि आखिर इनका उपयोग खरीदी केंद्र में कौन कर रहा है। इनके खाली पड़े पैकेट खरीदी केंद्रों की व्यवस्था पर सवाल उठा रही है। 

टैक्टर के नीचे सो रहे किसान

सरगापुर खरीदी केंद्र में किसानों को रूकने ठहरने व धूप गर्मी से बचने के लिये छावदार पंडाल आदि की व्यवस्था नहीं की गई है।
इसके कारण मजबूरी में किसानों को टैक्टर के नीचे ही सोकर समय काटना पड़ रहा है।
सरगापुर खरीदी केंद्र में किसानों की खरीदी केंद्र में समय पर खरीदी नहीं होने के कारण उन्हें 2 से 3 दिन तक रूकना पड़ रहा है। इस दौरान किसानों का समय टैक्टर के नीचे ही गुजर रहा है।

सोशल डिस्टेंस का भी नहीं हो रहा पालन

सरगापुर खरीदी केंद्र में कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर बनाये गये नियमों के आधार दिये गये निर्देशों के तहत सोशल डिस्टेंस का पालन नहीं किया जा रहा है।
खरीदी केंद्र के कार्यालय में किसानों की संख्या व दूरी स्वयं बता रही है कि किस तरह खरीदी केंद्र में सोशल डिस्टेंस का पालन किया व करवाया जा रहा है।

टैक्टरों की लगी कतार

सरगापुर खरीदी केंद्र में किसानों को 2-3 तीन तक रूकने के कारण खरीदी केंद्र में टैक्टरों की संख्या बढ़ने के साथ ही कतार लगी हुई है।
सैकड़ों की संख्या में खड़े टैक्टरों को अंदाजा लगाया जा सकता है कि खरीदी केंद्र में किसानों को कितना समय लग रहा है।
हालांकि सिवनी विधायक के निरीक्षण करने के बाद उन्होंने खरीदी केंद्र का समय बढ़ाये जाने और खरीदी केंद्र इंचार्ज के द्वारा नई मशीन आ जाने से ज्यादा संख्या में खरीदी होने की बात कही गई है।

No comments:

Post a Comment

Translate